GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam June 14, 2019

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-June-14-2019

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam June 14, 2019.

  1. केंद्र सरकार द्वारा सभी को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है ?
    1. वर्ष 2024
    2. वर्ष 2021
    3. वर्ष 2023
    4. वर्ष 2025

    Show Answers

    केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 2024 तक देश के सभी नागरिकों को स्वच्छ पेयजल मुहैया कराने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। वर्ष 1950 में 5000 लीटर प्रति व्यक्ति जल उपलब्धता का स्तर घटकर 14 लीटर प्रति व्यक्ति जल उपलब्धता पर आ गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्तमान समय में एकमात्र सिक्किम राज्य में 99% घरों में नल से जलापूर्ति की जाती है।

  2. भारतीय दिवाला नियामक एजेंसी की स्थापना की गई थी ?
    1. वर्ष 2016
    2. वर्ष 2017
    3. वर्ष 2018
    4. वर्ष 2019

    Show Answers

    भारतीय दिवाला नियमों की एजेंसी की स्थापना 1 अक्टूबर 2016 को की गई थी। इससे भारत के दिवालियापन कानून, दिवाला और दिवालियापन संहिता द्वारा वैधानिक शक्तियां प्राप्त है। हाल ही में केंद्र सरकार के मुख्य आर्थिक सलाहकार कृष्णमूर्ति सुब्रह्मण्यम को भारतीय दिवाला नियामक एजेंसी का अंशकालिक सदस्य नियुक्त किया गया।

  3. देश का प्रथम सैन्य स्टेशन, जिसे स्मार्ट सिटी परियोजना पैटर्न के आधार पर विकसित किया जाएगा ?
    1. भुज सैन्य स्टेशन
    2. जैसलमेर सैन्य स्टेशन
    3. चारबातिया सैन्य स्टेशन
    4. व्हीलर द्वीप सैन्य स्टेशन

    Show Answers

    भारतीय सेना राजस्थान के जैसलमेर स्थित मिलिट्री स्टेशन को केंद्र सरकार प्रायोजित स्मार्ट शहर योजना पैटर्न के आधार पर एक स्मार्ट सुविधा केंद्र के रूप में विकसित करने की योजना बना रही है। यह योजना केंद्र सरकार द्वारा पहचाने गए 8 प्रमुख क्षेत्रों के अनुरूप तैयार की गई है। इस सैन्य केंद्र पर वर्षा जल संचयन, केंद्रीकृत कचरा निपटान, सौर जल तापक, सौर सुरक्षा रोशनी, भूमिगत विद्युत केबलिंग, एलईडी लाइटिंग और पाइपलाइनों के माध्यम से एलपीजी आपूर्ति की योजना में प्रावधान किए गए हैं।

  4. ऊपरी यमुना बेसिन में लखवाड़ बहुउद्देश्यीय परियोजना के तहत बांध का निर्माण किया जाएगा ?
    1. लोहारी, उत्तराखंड
    2. टिहरी, उत्तराखंड
    3. घमरूर, हिमाचल
    4. कांगड़ा, हिमाचल

    Show Answers

    अगस्त 2018 को केंद्रीय जल संसाधन मंत्रालय और 6 राज्यों के मध्य बहुउद्देशीय ऊपरी यमुना बेसिन में लखवाड़ बहुउद्देश्यीय परियोजना के लिए समझौता हस्ताक्षर किए गए। इस परियोजना के तहत उत्तराखंड के लोहारी गांव में बांध का निर्माण किया जाएगा। यह परियोजना मानसून के दौरान यमुना नदी के प्रभाव सुरक्षित करने के साथ जनवरी और जून के माह में जल संकट से निपटने में भी सहयोग प्रदान करेगी। रेणुकाजी और किशु बहु-उद्देश्य परियोजनाओं के बाद लखवार तीसरी ऐसी प्रमुख परियोजना होगी, जो दिल्ली की भविष्य में पेयजल की जरूरतों का ख्याल रखेगी।

  5. वह विश्वविद्यालय, जिसके द्वारा हाल ही में विश्व के सबसे छोटे मेडिकल रोबोट का अनावरण किया गया ?
    1. टेक्सास विश्वविद्यालय
    2. स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी
    3. हार्वर्ड यूनिवर्सिटी
    4. कोलंबिया यूनिवर्सिटी

    Show Answers

    टेक्सास विश्वविद्यालय, डेल्लास के वैज्ञानिकों ने दुनिया का सबसे छोटा मेडिकल रोबोट विकसित करके एक नया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। रोबोट आकार में केवल 120 नैनोमीटर है। यह भविष्य में कैंसर और अल्जाइमर के उपचार में मदद करेगा। संयुक्त राज्य अमेरिका में साउथिक बेटल द्वारा नैनोरोबॉट की श्रृंखला बनाई गई थी। विद्युत चुम्बकीय क्षेत्र द्वारा दूरस्थ रूप से नियंत्रित नैनोकोमोसाइट कण विकसित किए गए हैं। वे छोटे रोबोट की तरह काम करते हैं और जैविक कोशिकाओं को उपचार हेतु सहयोग प्रदान करते हैं।

  6. Download Link: 16 June GK & Current Affairs in PDF