GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam June 1, 2019

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-June-1-2019

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam June 1, 2019.

  1. देश का प्रथम राज्य, जहां ड्रैगनफ्लाई का दस्तावेजीकरण किया गया ?
    1. गोवा
    2. महाराष्ट्र
    3. कर्नाटक
    4. गुजरात

    Show Answers

    31 मई 2019 को गोवा में जीनस कुदक्रममिया से ततैया की एक नई प्रजाति की पहचान की गई। इस ततैया प्रजापति कोशोधकर्ता पराग रंगनेकर के नाम पर कुदक्रममिया रंगनेकरी नाम दिया गया है। पराग रंगनेकर गोवा बर्ड कंजर्वेशन नेटवर्क (GBCN) के संस्थापक-अध्यक्ष हैं, जहां देश का प्रथम ड्रैगनफ्लाई का दस्तावेजीकरण किया गया।

  2. वह देश, जिसकी मुद्रा को संभावित संदिग्ध विदेशी मुद्रा नीतियों वाले देशों की सूची से अलग किया गया ?
    1. भारत
    2. चीन
    3. जापान
    4. जर्मनी

    Show Answers

    मई 2018 में भारत को पहली बार अमेरिका द्वारा मुद्रा निगरानी सूची में संभावित संदिग्ध विदेशी मुद्रा नीतियों वाले देशों की सूची में रखा गया था, क्योंकि भारत में अमेरिका के साथ द्विपक्षीय व्यापार अधिशेष था, जिसने देश की अधिकतम सीमा $ 20 बिलियन को पार कर लिया था। हाल ही में भारत को इस सूची से अलग कर दिया गया, जबकि चीन, जापान और जर्मनी जैसे देशों की सूची में बरकरार रखा गया।

  3. नंदनकानन जूलॉजिकल पार्क किस राज्य में स्थित है ?
    1. ओडिशा
    2. गुजरात
    3. मध्य प्रदेश
    4. उत्तर प्रदेश

    Show Answers

    नंदनकानन जूलॉजिकल पार्क उड़ीसा के भुवनेश्वर में 437 हेक्टेयर का वनस्पति उद्यान है, जिसे वर्ष 1967 में स्थापित किया गया था और यह 2009 में वर्ल्ड एसोसिएशन ऑफ़ ज़ूज़ एंड एक्वेरियम (WAZA) में शामिल होने वाला भारत का पहला चिड़ियाघर बन गया। हाल ही में इस चिड़ियाघर में रहने वाले देश के एकमात्र ओरंगुटान (बिन्नी) की 41 वर्ष की उम्र में मृत्यु हो गई। हमें ध्यान देना चाहिए कि ओरंगुटान वानरों की दुनिया की तीन मौजूदा प्रजातियों में से एक हैं।

  4. इसरो द्वारा “ह्यूमन स्पेसफ्लाइट सेंटर” की स्थापना की गई ?
    1. बेंगलुरु
    2. देहरादून
    3. तिरुपति
    4. श्रीहरिकोटा

    Show Answers

    केंद्र सरकार द्वारा देश की प्रथम मानव अंतरिक्ष यान कार्यक्रम गगनयान के लिए दिसंबर 2018 में अधिकारिक रूप से 10,000 करोड़ रुपए का बजट आवंटन की है। जिसके तहत 30 जनवरी 2019 को इसरो ने बेंगलुरू में अपने मुख्यालय में “ह्यूमन स्पेसफ्लाइट सेंटर” की स्थापना की। हाल ही में इसरो ने अंतरिक्ष यात्री चयन और प्रशिक्षण के लिए भारतीय वायु सेना के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

  5. वह राज्य/ केंद्र शासित प्रदेश, जहां देश का सबसे बड़ा मल-जल उपचार संयंत्र (Sewage Treatment Plant) स्थापित किया जाएगा ?
    1. नई दिल्ली
    2. आंध्र प्रदेश
    3. तमिलनाडु
    4. महाराष्ट्र

    Show Answers

    हाल ही में दिल्ली जल बोर्ड (Delhi Jal Board-DJB) ने चंद्रावल में एक पेयजल उपचार संयंत्र (Drinking Water Treatment Plant) तथा ओखला में मल-जल उपचार संयंत्र (Sewage Treatment Plant) के निर्माण के साथ ही एक जल संग्रहालय (Water Museum) की स्थापना को मंज़ूरी दी है। यह प्लांट 477 मिलियन लीटर प्रतिदिन क्षमता के साथ लगभग 598 करोड रुपए की लागत से स्थापित किया जाएगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह मल-जल उपचार संयंत्र (STP) देश में सबसे बड़ा तथा विश्व के कुछ सबसे बड़े STP में से एक होगा।

  6. Download Link: 1 June GK & Current Affairs in PDF