GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam May 9, 2019

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-May-9-2019

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam May 9, 2019.

  1. वह देश, जिसके द्वारा “एशियाई शेर संरक्षण परियोजना” प्रारंभ की गई ?
    1. पाकिस्तान
    2. भारत
    3. नेपाल
    4. बांग्लादेश

    Show Answers

    एशियाई शेर संरक्षण परियोजनापर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा शुरू परियोजना है। इस परियोजना का मुख्य उद्देश्य दुनिया की आखिरी रेंज मुक्त एशियाई शेर (Asiatic Lion) आबादी और इसके साथ जुड़े पारिस्थितिकी तंत्र के संरक्षण के लिए काम करना है। हमें ध्यान देना चाहिए कि एशियाई शेरों को IUCN की लाल सूची के तहत ‘लुप्तप्राय’ के रूप में सूचीबद्ध किया गया है।

  2. प्रधानमंत्री श्रम पुरस्कार प्रतिवर्ष कितनी श्रेणियों में प्रदान किया जाता है ?
    1. 4 श्रेणियों
    2. 3 श्रेणियों
    3. 6 श्रेणियों
    4. 5 श्रेणियों

    Show Answers

    केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्रालय प्रतिवर्ष प्रधानमंत्री श्रम पुरस्कार की घोषणा करता है। यह पुरस्कार केंद्र सरकार, राज्य सरकार और निजी क्षेत्र इकाइयों के विभिन्न उपक्रमों में उत्कृष्ट प्रदर्शन को मान्यता प्रदान करने वाले श्रमिकों को सम्मानित करने के लिए दिया जाता है। यह पुरस्कार कुल 4 श्रेणियों में: ‘शर्म रत्न पुरस्कार‘, ‘श्रम भूषण पुरस्कार‘, ‘शर्मवीर / शर्म विरंगाना‘ और ‘श्रम श्री / श्रम देवी पुरस्कार‘ प्रदान किया जाता है। 26 जनवरी 2019 को केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्रालय 50 श्रमिकों को प्रधानमंत्री श्रम पुरस्कार 2018 से सम्मानित करेगा।

  3. वह एयरोस्पेस कंपनी, जिसके द्वारा “लाइट यूटिलिटी हेलीकॉप्टर” का निर्माण भारत में किया गया ?
    1. हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड
    2. भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड
    3. तनेजा एयरोस्पेस एंड एविएशन लिमिटेड
    4. बोइंग इंडिया लिमिटेड

    Show Answers

    लाइट यूटिलिटी हेलीकॉप्टरहिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड के रोटरी विंग रिसर्च एंड डिज़ाइन सेंटर द्वारा डिजाइन और विकसित 3-टन वर्ग नई पीढ़ी के हेलीकॉप्टर है। यह भारतीय सशस्त्र बलों द्वारा उपयोग किए जाने वाले चीता और चेतक हेलीकॉप्टरों के बेड़े को प्रतिस्थापित करेगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि इसकी पहली उड़ान सितंबर 2016 में की गई थी और दूसरा प्रोटोटाइप मई 2017 में उड़ाया गया था।

  4. रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन द्वारा विकसित “अग्नि-5 मिसाइल” की मारक क्षमता है ?
    1. 8000 किलोमीटर
    2. 4000 किलोमीटर
    3. 9000 किलोमीटर
    4. 2000 किलोमीटर

    Show Answers

    11 दिसंबर 2018 को भारतीय रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन ने “अग्नि-5 मिसाइल” का सफल प्रक्षेपण किया। अग्नि-5 एक परमाणु सक्षम बैलिस्टिक मिसाइल है, जिसकी मारक क्षमता 5000-8000 किलोमीटर है। हमें ध्यान देना चाहिए कि अग्नि संखला की अन्य मिसाइलों के विपरीत अग्नि -5 सबसे उन्नत नेविगेशन और मार्गदर्शन के साथ साथ इंजन के मामले में भी नई प्रौद्योगिकी के उपयोग से बनाई गई है।

  5. विश्व की सबसे लम्बी कैन्यन की खोज कहाँ की गई ?
    1. एशिया
    2. यूरोप
    3. अमेरिका
    4. अंटार्टिक

    Show Answers

    हालही में विश्व की सबसे लम्बी कैन्यन की खोज अंटार्टिक में की गई। जिसकी लम्बाई 1000 किमी है। अभी तक अमेरिका की ग्रैंड कैन्यन ही विश्व की सबसे लम्बी कैन्यन थी। कैन्यन/घाटी के कगार, चट्टानों के जोड़े के बीच एक गहरी खड्ड है जो भूगर्भिक नदी के कटाव के कारण बनती है।

  6. Download Link: 9 May GK & Current Affairs in PDF

error:
Scroll to Top