GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam May 3, 2019

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-May-3-2019

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam May 3, 2019.

  1. इसरो द्वारा प्रस्तावित चंद्रयान -II के कितने मॉडल है ?
    1. 3
    2. 4
    3. 5
    4. 2

    Show Answers

    2 मई 2019 को इसरो ने भारत के दूसरे चंद्र अभियान चंद्रयान द्वितीय को प्रक्षेपित करने की दिनांक जारी की| जिसके तहत 9-16 जुलाई 2019 के बीच चंद्रयान द्वितीय का प्रक्षेपण किया जाएगा जिसके लिए भारत के सबसे शक्तिशाली रॉकेट जीएसएलवी MK3 का उपयोग किया जाएगा| इसके तीन मॉड्यूल हैं (एक अंतरिक्ष यान की एक अलग करने योग्य स्व-निहित इकाई) अर्थात् ऑर्बिटर , लैंडर जिसका नाम विक्रम और रोवर जिसका नाम प्रज्ञान है ।

  2. निम्नलिखित भारतीय अंतरिक्ष मिशन में मानव युक्त अंतरिक्ष अभियान है ?
    1. चंद्रयान I
    2. मंगलयान
    3. आदित्य L1
    4. गगनयान

    Show Answers

    गगनयान वर्ष 2022 तक प्रक्षेपित किया जाने वाला भारत का प्रथम मानव युक्त अंतरिक्ष अभियान होगा| यह कैप्सूल 3 लोगों को ले जाने के लिए तैयार किया गया है, जिसका निर्माण हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन द्वारा संयुक्त रूप से किया जा रहा है| इसका प्रथम प्रयोगात्मक परीक्षण 18 दिसंबर 2014 को किया गया था।

  3. निम्नलिखित सूची में से चीन के साथ खुली व्यापारिक सीमा है ?
    1. सिक्किम में नाथू ला
    2. हिमाचल प्रदेश में शिपकिला
    3. उत्तराखंड में लिपुलेख (या लिपुलेक)
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    44 वर्षों के अंतराल के उपरांत 6 जुलाई 2006 को भारत और चीन के मध्य पुनः सीमा पार व्यापार सुविधा को प्रारंभ किया गया था| जिसके तहत 6 महीने की अवधि (1 मई से 30 नवंबर) के लिए सप्ताह में 4 दिन तक सीमा व्यापार का आयोजन प्रस्तावित है| यह व्यापार भारत और चीन की सीमा के साथ तीन खुली व्यापारिक सीमा सिक्किम में नाथू ला, हिमाचल प्रदेश में शिपकिला और उत्तराखंड में लिपुलेख (या लिपुलेक) पर आयोजित किया जाता है।

  4. वह देश, जिसकी वायु सेना द्वारा जवाबी कार्यवाही को “ऑपरेशन स्विफ्ट रिटोर्ट” उपनाम दिया गया ?
    1. पाकिस्तान
    2. श्रीलंका
    3. चीन
    4. फ्रांस

    Show Answers

    27 फरवरी 2019 को पाकिस्तानी वायु सेना द्वारा भारतीय सैन्य कार्यवाही के प्रत्युत्तर में वायुसेना कार्यवाही को “ऑपरेशन स्विफ्ट रिटोर्ट” उपनाम दिया गया|पाकिस्तानी वायुसेना (Pakistani AirForce) के अनुसार, “तेजी से प्रतिक्रिया” उनके दृढ़ संकल्प, क्षमता और क्षमता को विफल करने (विपरीत सफलतापूर्वक विरोध करना) को प्रदर्शित करता है।

  5. विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस प्रतिवर्ष अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जाता है ?
    1. 2 मई
    2. 3 मई
    3. 4 मई
    4. 5 मई

    Show Answers

    3 मई 2019 को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस आयोजित किया गया। वर्ष 1993 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 3 मई को विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस के रूप में आयोजित करना प्रस्तावित किया था। यह दिवस Windhoek Declaration की सालगिरह पर प्रतिवर्ष 3 मई को आयोजित किया जाता है। यह दिवस प्रेस आजादी के मौलिक सिद्धांतों को उजागर करने और पत्रकारों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है।

  6. Download Link: 3 May GK & Current Affairs in PDF

error:
Scroll to Top