GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam May 29, 2019

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-May-29-2019

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam May 29, 2019.

  1. वह देश, जिसके द्वारा “यूराल” नामक परमाणु संचालित आइस ब्रेकर का अनावरण किया गया ?
    1. रूस
    2. जर्मनी
    3. ब्रिटेन
    4. आयरलैंड

    Show Answers

    28 मई 2019 को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सेंट पीटर्सबर्ग के बाल्टिक शिपयार्ड में ‘यूराल‘ नाम से परमाणु-संचालित आर्कटिक आइसब्रेकर लॉन्च किया। यह आइस ब्रेकर विश्व के सबसे बड़े और शक्तिशाली आइस ब्रेकरो की कड़ी में प्रथम है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इससे पूर्व रूस के पास विश्व के 2 सबसे बड़े आइस ब्रेकर अर्कटिका (आर्कटिक) और सिबिर (साइबेरिया) हैं।

  2. वह शिक्षाविद, जिन्हें सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए डॉ. ली जोंग-वूक मेमोरियल पुरस्कार हेतु चयनित किया गया ?
    1. नियाज मोहम्मद
    2. अनिरुद्ध शर्मा
    3. बलराम भार्गव
    4. अंकेश आचार्य

    Show Answers

    28 मई 2019 को भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के महानिदेशक डॉ बलराम भार्गव को संयुक्त रूप से स्विट्जरलैंड के जिनेवा में 72 वें विश्व स्वास्थ्य सभा में सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए 2019 डॉ ली जोंग-वूक मेमोरियल पुरस्कार हेतु चयनित किया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि डॉ ली जोंग-वूक मेमोरियल पुरस्कार की स्थापना वर्ष 2008 में की गई थी।

  3. जम्मू-श्रीनगर-उड़ी राष्ट्रीय राजमार्ग को प्रदर्शित किया जाता है ?
    1. 1A (NH-1 A)
    2. NH-1A
    3. 1 (NH-1)
    4. NH-24

    Show Answers

    जम्मू-श्रीनगर-उड़ी राष्ट्रीय राजमार्ग (NH-1A) लगभग 370 किलोमीटर लंबा है। यह कश्मीर को बाहरी दुनिया से जोड़ने वाली एकमात्र सड़क होने के साथ ही प्रमुख राजमार्ग भी है जो श्रीनगर को घाटी के दक्षिणी और उत्तरी ज़िलों से जोड़ता है। यह राजमार्ग घाटी के 10 में से पाँच ज़िलों से गुज़रता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि जम्मू-कश्मीर गृह विभाग ने 3 अप्रैल को जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग के 270 किलोमीटर लंबे उधमपुर-बारामूला मार्ग पर सप्ताह में दो दिन सुबह 4 से शाम 5 बजे तक नागरिक यातायात पर प्रतिबंध लगाने का आदेश जारी किया था।

  4. कथित रूप से भारत में नक्सली हिंसा की शुरुआत हुई थी ?
    1. वर्ष 1952
    2. वर्ष 1967
    3. वर्ष 1972
    4. वर्ष 1981

    Show Answers

    भारत में नक्सली हिंसा की शुरुआत 1967 में पश्चिम बंगाल के नक्सलबाड़ी से शुरू हुई। इसके नेतृत्वकर्त्ता चारू मजूमदार तथा कानू सान्याल को माना जाता है। इसके उपरांत 2004 में सीपीआई (माओवादी) का गठन सीपीआई (मार्क्सवादी-लेनिनवादी) पीपुल्स वॉर ग्रुप (पीडब्ल्यूजी) तथा माओवादी कम्युनिस्ट सेंटर के विलय के साथ हुआ था। नक्सलवाद के समर्थक चीनी साम्यवादी नेता माओ-त्से-तुंग के विचारों को आदर्श मानते हैं।

  5. वह भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, जिसके द्वारा देश के प्रथम प्लास्टिक से बायोडीजल प्लांट की स्थापना की जाएगी ?
    1. IIT BHU
    2. IIT Delhi
    3. IIT Kanpur
    4. IIT Mumbai

    Show Answers

    28 मई 2019 को IIT BHU द्वारा अमेरिकी संस्था ‘रीन्यू ओशन‘ के साथ वाराणसी में देश के प्रथम प्लास्टिक से बायो डीज़ल बनाने का प्लांट लगाने की योजना को सहमति प्रदान की गई। नॉन-रिसाइक्लेबल प्लास्टिक से बायो-डीज़ल बनाने के प्लांट में 100 किलोग्राम प्लास्टिक से 70 लीटर तक बायो-डीज़ल तैयार किया जा सकेगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि पॉलिथीन और प्लास्टिक उत्पादों को प्लांट में एक निश्चित तापमान और दबाव में गर्म करने पर इससे डीज़ल का उत्पादन होगा, इस तकनीक को पायरोलिसिस कहते हैं।

  6. Download Link: 29 May GK & Current Affairs in PDF

error:
Scroll to Top