GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam May 28, 2019

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-May-28-2019

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam May 28, 2019.

  1. विश्व थायराइड दिवस प्रतिवर्ष अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जाता है ?
    1. 25 मई
    2. 26 मई
    3. 27 मई
    4. 24 मई

    Show Answers

    विश्व थायराइड दिवस प्रतिवर्ष 25 मई को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जाता है।वर्ष 2019 ने ग्लोबल थायराइड अवेयरनेस के 11 वर्षों के स्मरणोत्सव को चिह्नित किया। विश्व थायराइड दिवस 2008 में स्थापित किया गया था। यह विश्व स्तर पर थायराइड रोगों की व्यापकता पर जोर देने, नए उपचार के तरीकों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और तत्काल आवश्यकता पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अमेरिकन थायराइड एसोसिएशन और यूरोपीय थायराइड एसोसिएशन के नेतृत्व में एक अभियान के भाग के रूप में बनाया गया था।

  2. वह राज्य/ केंद्र शासित प्रदेश, जहां नौसेना विधवाओं या वीर नारियों के लिए एक अद्वितीय छात्रावास स्थापित किया गया ?
    1. महाराष्ट्र
    2. दिल्ली
    3. कर्नाटक
    4. चंडीगढ़

    Show Answers

    27 मई 2019 को दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने नई दिल्ली के वसंत कुंज में वीर नारियों के लिए सहारा नवल छात्रावास का उद्घाटन किया। यह नौसेना विधवाओं या वीर नारियों के लिए एक अद्वितीय छात्रावास परियोजना है। इसका उद्देश्य भारतीय नौसेना की सेवा करने वाले अपने पतियों के दुर्भाग्यपूर्ण निधन के तुरंत बाद नौसेना विधवाओं और उनके परिवारों का पुनर्वास करना है।

  3. वह देश, जहां विश्व के सबसे पुरानी ज्ञात कवक ( गोलाकार बीजाणु) की खोज की गई है ?
    1. कनाडा
    2. आइसलैंड
    3. कोलंबिया
    4. बोत्सवाना

    Show Answers

    27 मई 2019 को उत्तर पश्चिमी कनाडा के आर्थिक क्षेत्र में खुदाई के दौरान टी-आकार के फिलामेंट से जुड़े एक गोलाकार बीजाणु के माइक्रोफोसिल सबसे पुराने-ज्ञात कवक की खोज की गई। यह खोज पृथ्वी के जीवन की एक महत्वपूर्ण शाखा की उत्पत्ति पर प्रकाश डालती है। हमें ध्यान देना चाहिए कि कवक को यूकेरियोट्स भी कहा जाता है।

  4. अदानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनामिक जोन द्वारा किस देश में ट्रांसशिपमेंट हब स्थापित करने की घोषणा की गई ?
    1. म्यानमार
    2. थाईलैंड
    3. पापुआ न्यू गिनी
    4. फिलिपींस

    Show Answers

    27 मई 2019 को अदानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनामिक जोन म्यानमार के यांगून पोर्ट पर ट्रांसशिपमेंट हब स्थापित करने की घोषणा की। इस प्रस्तावित कंटेनर टर्मिनल को भारत के पूर्वी और दक्षिणी तट के साथ एकीकृत किया जाएगा, जो इस क्षेत्र में कॉल करने की इच्छा रखने वाले शिपिंग लाइनों के लिए नए अवसर उपलब्ध कराएगी। यह टर्मिनल कूल 635 मीटर लंबाई के साथ एक समय में तीन जहाजों को संभालने की क्षमता रखेगा।

  5. वह चीनी अंतरिक्ष यान, जिसने चंद्रमा के अंधेरे पक्ष में उतरने का नया विश्व रिकॉर्ड स्थापित किया ?
    1. Wang Fuhe
    2. Chang’e 4
    3. Yu Guilin
    4. Du Jincheng

    Show Answers

    चीन ने चंद्रमा के अंधेरे पक्ष में रोवर यान उतार कर अंतरिक्ष में इतिहास रचा। इसके साथ ही अंतरिक्ष यान पृथ्वी से चंद्रमा की विमुख फलक पर पहुंचने वाला विश्व का पहला यान बन गया है। इस चंद्रयान का नाम Chang’e 4 है। चांग’e4 का प्रक्षेपण शिचांग प्रक्षेपण केंद्र से आठ दिसंबर को लॉन्ग मार्च 3बी रॉकेट के जरिए किया गया था। हमें ध्यान देना चाहिए कि 1959 में पहली बार सोवियत संघ ने चंद्रमा की दूसरी तरफ की सतह की पहली तस्वीर ली थी, लेकिन अभी तक कोई भी चंद्र लैंडर या रोवर चंद्रमा की विमुख सतह पर नहीं उतर सका था।

  6. Download Link: 27 May GK & Current Affairs in PDF

error:
Scroll to Top