GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam May 25, 2019

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-May-25-2019

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam May 25, 2019.

  1. वह देश, जिसे संयुक्त राष्ट्र जनरल एसेंबली द्वारा हिंद महासागर में चागोस द्वीपसमूह को मॉरीशस को लौटाने का प्रस्ताव रखा गया ?
    1. यूनाइटेड किंग्डम
    2. फ्रांस
    3. जर्मनी
    4. पुर्तगाल

    Show Answers

    24 मई 2019 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने एक गैर बाध्यकारी प्रस्ताव के तहत यूनाइटेड किंग्डम से हिंद महासागर के चागोस द्वीपसमूह को मॉरीशस को लौटाने का प्रस्ताव पारित किया। यह प्रस्ताव फरवरी 1965 में इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस द्वारा यूनाइटेड किंग्डम से चागोस द्वीपसमूह को अलग करने के कानूनी परिणामों पर जारी किया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि ब्रिटिश सरकार इसे ब्रिटिश हिंद महासागरीय क्षेत्र या BIOT (British Indian Ocean Territory) के रूप में संदर्भित करती है।

  2. वह बैलेस्टिक मिसाइल, जिसका सफलतापूर्वक परीक्षण पाकिस्तान द्वारा किया गया ?
    1. ऐरो 3 मिसाइल
    2. शौर्य मिसाइल
    3. शाहीन- II मिसाइल
    4. जेरिको मिसाइल

    Show Answers

    23 मई 2019 को पाकिस्तान में सतह से सतह पर मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल “शाहीन- II” का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। यह बैलेस्टिक मिसाइल 1500 किलोमीटर दूरी तक के लक्ष्य को भेदने में सक्षम है। इस मिसाइल का परीक्षण आर्मी स्ट्रेटेजिक फोर्सेज कमांड के परिचालन संबंधी तैयारी को सुनिश्चित करने के उद्देश्य से किया गया है।

  3. ओवर-शेड्यूल्ड मल्टी-रोल “JF-17 थंडर फाइटर जेट” का निर्माता राष्ट्र है ?
    1. ब्रिटेन
    2. अमेरिका
    3. चीन
    4. फ्रांस

    Show Answers

    जेएफ-17 थंडर (JF-17 Thunder) पाकिस्तान के एयरोनॉटिकल कॉम्प्लेक्स (पीएसी) और चीन के चेंगदू एयरक्राफ्ट कॉरपोरेशन (CAC) द्वारा संयुक्त रूप से विकसित एक हल्का, एकल इंजन, मल्टीरोल लड़ाकू विमान है। हाल ही में चीन ने पहला ओवर-शेड्यूल्ड मल्टी-रोल JF-17 थंडर फाइटर जेट पाकिस्तान वायु सेना (PAF) को दिया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि फाइटर जेट का निर्माण “JF-17 थंडर” परियोजना के तहत किया गया है जिसे वर्ष 2007 में प्रारंभ किया गया था।

  4. भारत में कॉम्बैट मिशन में क्वालीफाई करने वाली प्रथम महिला पायलट है ?
    1. अवनी चतुर्वेदी
    2. भावना कंठ
    3. मोहन सिंह
    4. सरिता चौधरी

    Show Answers

    23 मई 2019 को फ्लाइट लेफ्टिनेंट भावना कंठ ने फाइटर जेट पर लड़ाकू मिशन को अंजाम देने के लिए भारतीय वायु सेना (IAF) की पहली महिला पायलट बनकर इतिहास रचा। वह भारतीय वायुसेना के महिला लड़ाकू पायलटों के पहले बैच से हैं और नवंबर 2017 में लड़ाकू स्क्वाड्रन में शामिल हुईं। हमें ध्यान देना चाहिए कि इससे पूर्व फरवरी 2018 में अवनी चतुर्वेदी प्रथम भारतीय महिला नागरिक बनी, जिन्होंने लड़ाकू जेट विमान मिग-21 की सफलतापूर्वक उड़ान को संचालित किया।

  5. एलिफेंट बॉण्ड्स” की समय अवधि है ?
    1. 25 वर्ष
    2. 21 वर्ष
    3. 15 वर्ष
    4. 11 वर्ष

    Show Answers

    एलीफेंट बॉण्ड’ एक 25 साल का संप्रभु बॉण्ड है, जिसमें अघोषित आय की घोषणा करने वाले लोग 50 % निवेश करने के लिये बाध्य होंगे। इस बॉण्ड से प्राप्त निधि का इस्तेमाल केवल अवसंरचना विकास से संबंधित परियोजनाओं के लिये किया जाएगा। हाल ही में वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय द्वारा अर्थशास्त्री सुरजीत भल्ला के नेतृत्व में गठित उच्च स्तरीय समिति ने निर्यात को वर्ष 2025 तक दोगुना करने के लिए ‘एलिफेंट बॉण्ड्स’ जारी करने का सुझाव दिया है।

  6. Download Link: 25 May GK & Current Affairs in PDF

error:
Scroll to Top