GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam May 23, 2019

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-May-23-2019

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam May 23, 2019.

  1. विश्व सांस्कृतिक विविधता दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 21 मई
    2. 22 मई
    3. 23 मई
    4. 20 मई

    Show Answers

    विश्व सांस्कृतिक विविधता दिवस प्रतिवर्ष 21 मई को आयोजित किया जाता है। इस दिवस को संवाद और विकास के लिये सांस्कृतिक विविधता के विश्व दिवस के रूप में भी जाना जाता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि सर्व प्रथम वर्ष 2001 में यूनेस्को ने 21 मई को संवाद और विकास हेतु विश्व सांस्कृतिक विविधता दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी। वर्ष 2019 में इस दिवस की थीम Cultural and Sustainable Development (सांस्कृतिक एवं सतत विकास) रखी गई है।

  2. वह प्रौद्योगिकी कंपनी, जिसके द्वारा ‘डायरेक्ट स्पीच टू स्पीच ट्रांसलेशन सिस्टम’ सेवा प्रारंभ की गई ?
    1. फेसबुक
    2. गूगल
    3. माइक्रोसॉफ्ट
    4. अमेजॉन

    Show Answers

    सर्च इंजन गूगल ने अपने पहले ‘डायरेक्ट स्पीच टू स्पीच ट्रांसलेशन सिस्टम’ का ऐलान किया है। गूगल की इस नई मौखिक संचार प्रणाली का नाम ट्रांसलेटोट्रोन रखा गया है। इस नई प्रणाली के तहत गूगल को बोलकर दिये गए निर्देशों का वह दूसरी ऐच्छिक भाषा में तुरंत सटीक अनुवाद करके दे सकता है।

  3. इसरो द्वारा प्रक्षेपित प्रथम ऑल-वेदर अर्थ ऑब्जर्वेशन उपग्रह है ?
    1. INSAT
    2. RISAT
    3. CARTOSAT
    4. ANUSAT

    Show Answers

    रडार इमेजिंग सैटेलाइट (RISAT) ISRO द्वारा निर्मित भारतीय राडार इमेजिंग टोही उपग्रहों की एक श्रृंखला है। RISAT श्रृंखला इसरो का पहला ऑल-वेदर अर्थ ऑब्जर्वेशन उपग्रह है। हाल ही में 22 मई को श्रीहरिकोटा से पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल-कोर अलोन (Polar Sattelite Launch Vehicle-Core Alone-PSLV-CA) वैरिएंट का उपयोग करते हुए राडार इमेजिंग अर्थ आब्जर्वेशन उपग्रह, RISAT-2B लॉन्च किया। यह उपग्रह धरती की लगभग 500 किमी ऊँचाई वाली कक्षा में स्थापित किया जाएगा। अपनी कक्षा में यह 37 डिग्री के कोण पर झुका होगा। यह एक्स बैंड सिंथेटिक अपर्चर राडार (SAR) युक्त उपग्रह है जिसका उपयोग धरती पर नज़र रखने के लिये किया जाएगा।

  4. वह इकाई, जिसे 130 वर्षों के उपरांत पुनः परिभाषित किया गया ?
    1. किलोग्राम
    2. एंपियर
    3. केल्विन
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    60 देशों के प्रतिनिधियों द्वारा वजन, तापमान और रासायनिक पदार्थ की मात्रा के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रणाली इकाई को परिभाषित करने हेतु मतदान किया। इस मतदान में किलोग्राम, एंपियर और केल्वि को परिभाषित किया जाएगा। किलोग्राम की नई परिभाषा को प्लैंक स्थिरांक द्वारा प्रतिस्थापित किया जाएगा। यह 20 मई को अपनाया गया, जो विश्व मेट्रोलॉजी दिवस है। किलोग्राम की नई परिभाषा में ‘किबल बैलेंस‘ नामक सटीक वजन वाली मशीनें शामिल हैं।

  5. मिशन इंद्रधनुष के तहत केंद्र सरकार किस आयु वर्ग के बच्चों को नियमित प्रतिरक्षण सुविधा उपलब्ध करा रही है ?
    1. 2 वर्ष तक
    2. 5 वर्ष तक
    3. 7 वर्ष तक
    4. 3 वर्ष तक

    Show Answers

    केंद्र सरकार ने मात्र और बाल मृत्यु दर को कम करने के लिए मिशन इंद्रधनुष कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इसके तहत केंद्र सरकार 2 वर्ष तक की उम्र के प्रत्येक बच्चे को और सभी गर्भवती महिलाओं को नियमित प्रतिरक्षण चिकित्सकीय सुविधा उपलब्ध करा रही है। हमें ध्यान देना चाहिए कि हाल ही में केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने दिसंबर 2018 तक 90% से अधिक के लिए पूर्ण प्रतिरक्षण कवरेज के लिए तीव्र मिशन इंद्रधनुष (आईएमआई) शुरू किया।

  6. Download Link: 23 May GK & Current Affairs in PDF