GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam May 18, 2019

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-May-18-2019

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam May 18, 2019.

  1. माउंट एवरेस्ट की सबसे ऊंची चोटी पर अधिकतम बार फतेह करने वाली पर्वतारोही का नाम है ?
    1. बिप्लब वैद्य
    2. कामी रीता
    3. कुंतल करार
    4. कैम्प चिली

    Show Answers

    49 वर्षीय नेपाली शेरपा कामी रीता ने 23 वीं बार माउंट एवरेस्ट पर फतह किया, जिससे उनका खुद का विश्व रिकॉर्ड टूट गया। रीटा ने 1994 से अपने माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई अभियान शुरू किया। वर्ष 2017 में, कामी 21 वीं बार माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने वाले तीसरे व्यक्ति बने। हमें ध्यान देना चाहिए कि शेरपा शब्द शर (“पूर्व”) और वा (“लोग”) से लिया गया है, जिसका मूल अर्थ “पूर्व के लोग” था।

  2. बहु विख्यात पेंटिंग ‘मुल्स’, जिसे 110.7 मिलियन डॉलर की रिकॉर्ड-तोड़ कीमत पर बेचा गया, के चित्रकार का संबंध किस देश से है ?
    1. ब्राज़ील
    2. अमेरिका
    3. जर्मनी
    4. फ्रांस

    Show Answers

    फ्रांसीसी चित्रकार क्लाउड मोनेट की पेंटिंग “मील्स” शीर्षक 1890 में बनाई गई थी। नीलाम पेंटिंग 25 “मील्स” (जिसका अर्थ है “ग्रेनस्टैक्स“) है और इसे वर्ष 1890-91 में चित्रकार द्वारा बनाया गया था। $110.7 मिलियन की पेंटिंग प्राप्त करके कलाकार (मोनेट) के लिए एक विश्व नीलामी रिकॉर्ड बनाया और साथ ही एक नीलामी में 100 मिलियन डॉलर से अधिक की सीमा पार करने के लिए एक छाप कला का पहला काम बन गया।

  3. वह सेवानिवृत्त न्यायमूर्ति, जिन्हें फिजी के सर्वोच्च न्यायालय में न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया ?
    1. रंगनाथ मिश्र
    2. मदन लोकुर
    3. एम एम पुंछी
    4. आदर्श सेन आनंद

    Show Answers

    17 मई 2019 को भारतीय सर्वोच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश न्यायमूर्ति मदन बी लोकुर दक्षिणी प्रशांत महासागरीय द्वीप फिजी के सर्वोच्च न्यायालय में न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया। न्यायमूर्ति लोकुर को फिजी के अनिवासी पैनल के सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया है। वह 15 अगस्त 2019 को अपनी नई भूमिका का प्रभार ग्रहण करेंगे। हमें ध्यान देना चाहिए कि न्यायमूर्ति मदन बी लोकुर को 4 जून 2012 को भारत के सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया था।

  4. वह भारतीय पुरातत्व स्थल, जिसे संरक्षित करने हेतु ‘साइट प्रबंधन योजना’ में सूचीबद्ध किया गया ?
    1. ताजमहल
    2. लाल किला
    3. एम्बर पैलेस
    4. क़ुतुब मीनार

    Show Answers

    सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुपालन में भारतीय पुरातत्त्व सर्वेक्षण (Archaeological Survey of India-ASI) ने ताजमहल के संरक्षण के लिये ‘साइट प्रबंधन योजना’ के हिस्से के रूप में किये जाने वाले उपायों की सूची प्रस्तुत की है। इस प्रस्ताव के तहत ताजमहल को देखने जाने वाले पर्यटकों को इस प्रतिष्ठित सातवीं शताब्दी के स्मारक को धूल से बचाने हेतु मुख्य समाधि में प्रवेश के समय “जूता कवर” का उपयोग करना पड़ सकता है।

  5. केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय द्वारा इंडियन कलिनरी इंस्टिट्यूट की स्थापना की गई ?
    1. हुबली, कर्नाटक
    2. निजामाबाद, तेलंगाना
    3. तिरुपति, आंध्र प्रदेश
    4. कण्णूर, केरल

    Show Answers

    सितंबर 2018 को उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू द्वारा तिरुपति, आंध्र प्रदेश में “इंडियन कलिनरी इंस्टिट्यूट” का उद्घाटन किया गया। यह संस्थान केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय द्वारा भारतीय व्यंजनों को सुरक्षित रखने और प्रचार प्रसार के प्रयासों के समर्थन के लिए स्थापित की गई है। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्तमान समय में भारत में भारतीय व्यंजन के लिए विशिष्ट औपचारिक शिक्षा प्रणाली नहीं है।

  6. Download Link: 17 May GK & Current Affairs in PDF

error:
Scroll to Top