GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam May 17, 2019

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-May-17-2019

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam May 17, 2019.

  1. वह राज्य, जहां देश का सर्वाधिक ग्रेफाइट भंडार स्थित है ?
    1. अरुणाचल प्रदेश
    2. उड़ीसा
    3. मेघालय
    4. झारखंड

    Show Answers

    अरुणाचल प्रदेश के भूविज्ञान और खनन उद्योग विभाग द्वारा वार्षिक इंटरएक्टिविटी बैठक के दौरान ग्रेफाइट डिपॉजिट से संबंधित आंकड़े जारी किए गए। इन नवीनतम आंकड़ों के अनुसार देश के कुल ग्रेफाइट भंडार का लगभग 35% अरुणाचल प्रदेश में स्थित है। इसके अतिरिक्त चीन तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र में सीमा के पार भारी ग्रेफाइट खनन गतिविधियां कर रहा है। वर्तमान समय में भारत अन्य देशों से ग्रेफाइट के अधिकतम आयात पर निर्भर है।

  2. भारतीय सेना द्वारा देश की प्रथम “सेना स्काउट्स मास्टर्स प्रतियोगिता” का आयोजन किया जाएगा ?
    1. श्रीहरिकोटा, आंध्र प्रदेश
    2. जैसलमेर, राजस्थान
    3. भिलाई, छत्तीसगढ़
    4. निजामाबाद, तेलंगाना

    Show Answers

    अगस्त 2019 को राजस्थान के जैसलमेर में भारतीय सेना देश की प्रथम “सेना स्काउट्स मास्टर्स प्रतियोगिता” का आयोजन करेगा। इस सेना स्काउट्स मास्टर्स प्रतियोगिता रूस द्वारा संचालित अंतर्राष्ट्रीय सेना खेलों का एक हिस्सा है। यह अंतर्राष्ट्रीय सेना खेलों का 5 वां संस्करण है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस खेल का आयोजन जैसलमेर सैन्य स्टेशन की “कोणार्क कोर” द्वारा किया जाएगा।

  3. Mekedatu जल परियोजना” का संबंध किस दक्षिण भारतीय राज्य से है ?
    1. कर्नाटक
    2. तमिलनाडु
    3. आंध्र प्रदेश
    4. केरल

    Show Answers

    Mekedatu जल परियोजना कर्नाटक सरकार की एक महत्वकांक्षी जल परियोजना है, जिसमें कर्नाटक के कनकपुरा तालुक में कावेरी नदी पर एक जलाशय का निर्माण किया जाएगा। यह जलाशय बेंगलुरु शहर को पीने के पानी की आपूर्ति के साथ-साथ जल विद्युत स्टेशन “शिवानासमुद्र जल विद्युत परियोजना” को आवश्यक जल आपूर्ति भी करेगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि 5,912 करोड़ों रुपए की लागत वाली इस परियोजना में कुल 4,900 हेक्टेयर वन भूमि के जलमग्न होने का खतरा भी है। हाल ही में तमिलनाडु सरकार ने इस परियोजना को कावेरी न्यायाधिकरण के आदेश का उल्लंघन बताते हुए विरोध किया।

  4. वह अकार्बनिक यौगिक, जो कृत्रिम वर्षा में सहायक है ?
    1. क्रोमियम क्लोराइड
    2. पैराक्साइड
    3. फॉस्फेट
    4. सिल्वर आयोडाइड

    Show Answers

    सिल्वर आयोडाइड एक अकार्बनिक यौगिक है, जिसे मुख्यता फोटो सेंसिटिविटी, एंटीसेप्टिक और कृत्रिम वर्षा में उपयोग लिया जाता है। मौसम वैज्ञानिक अपने 3 वर्ष की जांच के उपरांत वर्ष 2017 के मानसून के दौरान सोलापुर, महाराष्ट्र में कृत्रिम वर्षा हेतु सिल्वर आयोडाइड को उपयोग में लेंगे। हमें ध्यान देना चाहिए कि 250 करोड़ों रुपए मूल्य के प्रथम नियंत्रित बारिश कार्यक्रम का आयोजन इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ ट्रॉपिकल मेट्रोलॉजी द्वारा किया जाएगा।

  5. विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस प्रतिवर्ष भारत में आयोजित किया जाता है ?
    1. 17 मई
    2. 18 मई
    3. 19 मई
    4. 20 मई

    Show Answers

    विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस प्रतिवर्ष 17 मई को संयुक्त राष्ट्र द्वारा आयोजित किया जाता है। यह दिवस प्रथम अंतर्राष्ट्रीय टेलीग्राफ सम्मेलन के निर्माण पर हस्ताक्षर करने की सालगिरह चिन्हित करने के लिए आयोजित किया जाता है। यह दूरसंचार और प्रौद्योगिकी और आधुनिक समाज में इंटरनेट के प्रभाव और डिजिटल जागरूकता लाने और डिजिटल विभाजन को पुल करने के लिए समाजों और अर्थव्यवस्थाओं के बीच अंतःक्रिया के लिए वरदान के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है।

Download Link: 17 May GK & Current Affairs in PDF