GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam May 15, 2019

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-May-15-2019

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam May 15, 2019.

  1. इसरो द्वारा प्रारंभ युवा वैज्ञानिक कार्यक्रम का नाम है ?
    1. युवा 2019
    2. किशोर 2019
    3. युविका 2019
    4. नौजवान 2019

    Show Answers

    14 मई 2019 को इसरो के अध्यक्ष डॉ के शिवम ने आंध्र प्रदेश स्थित श्रीहरिकोटा सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से युविका 2019 नामक युवा वैज्ञानिक कार्यक्रम का उद्घाटन किया। यह 2 सप्ताह का ग्रीष्मकालीन अवकाश आवासीय प्रशिक्षण कार्यक्रम है जिसे 13 – 26 मई 2019 तक आयोजित किया जाएगा।

  2. फॉर्मूला वन स्पैनिश ग्रां प्री प्रतियोगिता के “ग्रां प्री” का शाब्दिक अर्थ है ?
    1. भव्य पुरस्कार
    2. महान पुरस्कार
    3. उपरोक्त दोनों
    4. उपरोक्त में से कोई नहीं

    Show Answers

    फॉर्मूला वन (या F1) एकल-सीटर ऑटो रेसिंग का उच्चतम वर्ग है। स्पैनिश ग्रां प्री एक फॉर्मूला वन (एफ 1) रेस है जो स्पेन के बार्सिलोना में सर्किट डी कैटालुना में आयोजित की गई थी। इसकी सर्किट लंबाई 4।655 किमी और रेस की लंबाई 307।104 किमी है। द ग्रैंड प्रिक्स ‘भव्य पुरस्कार‘ या ‘महान पुरस्कार‘ का फ्रांसीसी शब्द है।

  3. सेंटर फॉर सेलुलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी केंद्र स्थित है ?
    1. हैदराबाद
    2. भरतपुर
    3. वाराणसी
    4. शिलांग

    Show Answers

    कोशिकीय और आणविक जीवविज्ञान केंद्र या CCMB हैदराबाद में स्थित एक भारतीय प्रौद्योगिकी अनुसंधान संस्थान है, जो वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद के तत्वावधान में संचालित होता है। हाल ही में CCMB वैज्ञानिकों द्वारा एशियाई शेर के पूरे जीनोम का अनुक्रम किया। हमें ध्यान देना चाहिए कि एशियाई शेरों को अंतर्राष्ट्रीय प्रकृति संरक्षण संघ द्वारा लाल सूची में लुप्तप्राय प्रजातियों की श्रेणी में रखा है।

  4. बेसल कन्वेंशन का संबंध है ?
    1. बालिका शिक्षा
    2. औद्योगिक विकास
    3. बाल संरक्षण
    4. प्लास्टिक अपशिष्ट

    Show Answers

    वर्ष 1989 में बेसल, स्विटज़रलैंड में प्लेनिपोटेंटियरीज (COP) के सम्मेलन ने खतरनाक कचरे के ट्रांसबाउंड्री के नियंत्रण और उनके निपटान पर बेसल कन्वेंशन को अपनाया गया। जिसका मुख्य कारण विषाक्त कचरे को विदेशों से विकासशील देशों में पाया किया जाना था। संयुक्त राष्ट्र (यूएन) के संरक्षण में 12 दिनों की बातचीत के बाद लगभग 180 सरकारों ने संयुक्त राष्ट्र के समझौते पर अपनी राष्ट्रीय सीमाओं के बीच प्लास्टिक कचरे के संचलन और निर्यात को विनियमित करने के लिए सहमति व्यक्त की।

  5. केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय द्वारा किस पोर्ट का नाम बदलकर दीनदयाल पोर्ट के रूप में नामित किया गया है ?
    1. पारादीप पोर्ट
    2. कांडला पोर्ट
    3. विशाखापट्टनम पोर्ट
    4. कोलकाता पोर्ट

    Show Answers

    केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय ने भारतीय बंदरगाह अधिनियम 1908 के तहत कांडला पोर्ट ट्रस्ट का नाम दीनदयाल पोर्ट ट्रस्ट के रूप में नामित किया। हमें ध्यान देना चाहिए कि जुलाई 2017 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांडला बंदरगाह विकास हेतु 933 करोड़ों रुपए की परियोजना की आधारशिला रखी थी। कांडला बंदरगाह गुजरात के कच्छ की खाड़ी में स्थित है, जो भारत का कार्गो की क्षमता से सबसे बड़ा बंदरगाह है।

  6. Download Link: 15 May GK & Current Affairs in PDF

error:
Scroll to Top