GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam May 14, 2019

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-May-14-2019

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam May 14, 2019.

  1. वह रेलवे कॉरपोरेशन, जिसके द्वारा नेपाल को 1600 एचपी डीजल इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट (डेमू) ट्रेन आपूर्ति की जाएगी ?
    1. कोंकण रेलवे कॉर्पोरेशन लिमिटेड
    2. रेलटेल कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड
    3. मुंबई रेलवे विकास कॉर्पोरेशन लिमिटेड
    4. रेल विकास निगम लिमिटेड

    Show Answers

    12 मई 2019 को भारत के कोंकण रेलवे कॉर्पोरेशन लिमिटेड और नेपाल के रेलवे विभाग के बीच दो 1600 एचपी डीजल इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट (डेमू) ट्रेन सेटों की आपूर्ति के लिए अनुबंध समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। ट्रेनों का निर्माण एकीकृत कोच फैक्ट्री (भारतीय रेलवे द्वारा स्वामित्व और संचालित) चेन्नई, तमिलनाडु में किया जाएगा।

  2. मुंबई नेचुरल हिस्ट्री सोसाइटी द्वारा चिल्का झील पर स्थापित पहला क्षेत्रीय केंद्र है ?
    1. Avifauna वेधशाला
    2. WroVirous वेधशाला
    3. Patafauna वेधशाला
    4. WqasVirous वेधशाला

    Show Answers

    भारत के प्रमुख एवियन शोध संस्थानों में से एक बॉम्बे नेचुरल हिस्ट्री रिसोर्सेज (BNHS), चिल्का झील (एशिया के सबसे बड़े खारे पानी के लैगून), ओडिशा के पास वेटलैंड रिसर्च एंड ट्रेनिंग सेंटर के परिसर में अपना पहला क्षेत्रीय केंद्र AviFauna वेधशाला शुरू कर देगा। इस प्रयोगशाला की स्थापना का मुख्य उद्देश्य नलबाण पक्षी अभयारण्य की निगरानी करके एवियन रोग पर अनुसंधान करना है।

  3. वह भारतीय आइएनएस, जिस पर समुद्री हाइड्रोलिक प्रणाली स्थापित की जाएगी ?
    1. आई एन एस विक्रांत
    2. आई एन एस विक्रमादित्य
    3. आई एन एस सूर्या
    4. आई एन एस कर्ण

    Show Answers

    भारत के एकमात्र विमान वाहक आईएनएस विक्रमादित्य को पहली बाहर जहाज पर वायु संचालन को बढ़ावा देने के लिए समुद्री हाइड्रोलिक प्रणाली से लैस किया जाएगा। इसके लिए आई एन एस विक्रमादित्य पर 2 समुद्री हाइड्रोलिक प्रणालियों “जीएस -1 एमएफ” और “जीएस -3” को स्थापित किया जाएगा। जीएस -1 एमएफ हाइड्रोलिक प्रणाली हेलीकॉप्टरों में प्रयोग की जाती है, जबकि जीएस -3 का उपयोग विमान में किया जाता है। यह प्रणाली मई 2019 तक रूस के रोस्टेक राज्य निगम की एक सहायक कंपनीटेक्नोमिनिका” द्वारा स्थापित की जाएगी।

  4. अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 12 मई
    2. 13 मई
    3. 11 मई
    4. 14 मई

    Show Answers

    अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस समाज की और नर्सों के योगदान को चिन्हित करने और नर्सिंग के संस्थापक फ्लोरेंस नाइटिंगेल की जयंती के उपलक्ष्य में प्रतिवर्ष 12 मई को आयोजित किया जाता है। इस अवसर पर भारतीय राष्ट्रपति नर्सिंग कर्मियों को भक्ति, ईमानदारी, समर्पण और करुणा के लिए राष्ट्रीय फ्लोरेंस नाइटिंगेल पुरस्कार प्रदान करते हैं।

  5. रामलिंगस्वामी पुनः प्रवेश फैलोशिप किस मंत्रालय द्वारा संचालित की जा रही है ?
    1. केंद्रीय सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्रालय
    2. मानव संसाधन मंत्रालय
    3. उपरोक्त दोनों
    4. उपरोक्त में से कोई नहीं

    Show Answers

    रामलिंगस्वामी पुनः प्रवेश फैलोशिप वर्ष 2006-07 में केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा प्रारंभ फेलोशिप प्रोग्राम है। यह फेलोशिप कार्यक्रम देश के बाहर कार्यरत वैज्ञानिकों को पुनः देश में काम करने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से प्रारंभ किया गया था। यह फेलोशिप कार्यक्रम मुख्यत मॉडर्न बायोलॉजी, जैव प्रौद्योगिकी और लाइफ साइंसेज के क्षेत्र में शोध संबंधी विषयों पर केंद्रित है। इस फेलोशिप कार्यक्रम के माध्यम से केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय देश की मानव संसाधन क्षमता में सुधार करना चाहता है।

  6. Download Link: 13 May GK & Current Affair in PDF