GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam May 11, 2019

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-May-11-2019

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam May 11, 2019.

  1. विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा औद्योगिक रूप से उत्पादित वैश्विक खाद्य आपूर्ति में ट्रांस वसा को खत्म करने का लक्ष्य निर्धारित किया ?
    1. वर्ष 2022
    2. वर्ष 2023
    3. वर्ष 2024
    4. वर्ष 2025

    Show Answers

    विश्व स्वास्थ्य संगठन ने वर्ष 2023 तक प्रौद्योगिक रूप से उत्पादित वैश्विक खाद्य आपूर्ति से ट्रांस वसा (ट्रांस फैटी एसिड या ट्रांस-अनसैचुरेटेड फैटी एसिड) को समाप्त करने के ‘REPLACE रणनीति‘ के तहत अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय खाद्य और पेय गठबंधन (IFBA) के साथ भागीदारी की है। WHO के अनुसार, ट्रांस-वसा विश्व स्तर पर कोरोनरी हृदय रोग से हर साल 5,00,000 से अधिक मौतों के लिए जिम्मेदार है।

  2. भारतीय पुरुष फुटबॉल टीम के नवनियुक्त कोच “इगोर स्टिमैक” किस देश से संबंध रखते हैं ?
    1. नीदरलैंड
    2. क्रोएशिया
    3. डेनमार्क
    4. स्वीडन

    Show Answers

    10 मई 2019 को क्रोएशिया के पूर्व अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल खिलाड़ी “इगोर स्टिमैक (Igor Štimac)” को भारतीय पुरुष फुटबॉल टीम का कोच नियुक्त किया गया है, जिसकी सिफारिश ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन द्वारा की गई है। 51 वर्षीय इगोर स्टिमैक क्रोएशिया के गोल्डन जेनरेशन का एक अभिन्न हिस्सा थे जो 1998 के फीफा विश्व कप में तीसरे स्थान पर रहे।

  3. वह अंतरराष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक कंपनी, जिसके द्वारा विश्व का सबसे उच्च रेजोल्यूशन इमेज सेंसर “64 मेगापिक्सल” का अनावरण किया ?
    1. तोशीबा
    2. पैनासोनिक
    3. सोनी
    4. सैमसंग

    Show Answers

    दक्षिण कोरियाई इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी सैमसंग स्मार्टफोन के लिए 64 मेगापिक्सल का रेजोल्यूशन इमेज सेंसर जारी किया। यह बेहतर छवि गुणवत्ता वाले मोबाइल उपकरणों की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए एक कदम है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इमेज सेंसर शिपमेंट के ग्लोबल मार्केट शेयर में, 2018 में जापान के सोनी कंपनी का वैश्विक बाजार में 26.1% हिस्सा था, इसके बाद सैमसंग का 23.2% था।

  4. वह देश, जिसके द्वारा फर्जी खबरों के प्रकाशक को अपराध की श्रेणी में रखने हेतु कानून पारित किया गया ?
    1. बोलिविया
    2. आयरलैंड
    3. सिंगापुर
    4. क्यूबा

    Show Answers

    सिंगापुर द्वारा देश में फर्जी खबरों के प्रकाशन को अपराधी की श्रेणी में रखने हेतु “द प्रोटेक्शन फ्रॉम ऑनलाइन फर्जीनेस एंड मैनिपुलेशन बिल” पारित किया गया। इस कानून के तहत चुनाव प्रक्रिया और राष्ट्रहित को प्रभावित करने संबंधित समाचारों को प्रतिबंधित करने हेतु 10 वर्ष की जेल और भारी आर्थिक जुर्माने का प्रावधान है।

  5. वह उच्च न्यायालय, जिसके द्वारा लंबित मुकदमों को 1 वर्ष में निपटान हेतु “जीरो पेंडेंसी प्रोजेक्ट” रिपोर्ट प्रकाशित की गई ?
    1. दिल्ली उच्च न्यायालय
    2. कोलकाता उच्च न्यायालय
    3. इलाहाबाद उच्च न्यायालय
    4. केरल उच्च न्यायालय

    Show Answers

    हाल ही में दिल्ली उच्च न्यायालय ने प्रायोगिक परियोजना के तहत न्यायालय में लंबित सभी मुकदमों को 1 वर्ष में निपटाने हेतु ‘जीरो पेंडेंसी प्रोजेक्ट’ रिपोर्ट प्रकाशित की। इस रिपोर्ट के तहत निलंबित मुकदमों को निपटाने हेतु वर्तमान न्यायाधीशों की संख्या में बढ़ोतरी की आवश्यकता को प्रस्तावित किया है। वर्ष 2016 में यह अनुमान लगाया गया कि भारत में न्यायिक देरी और इससे संबंधित रख-रखाव में सकल घरेलू उत्पाद (Gross Domestic Product- GDP) का 1.5% खर्च होता है।

  6. Download Link: 11 May GK & Current Affairs in PDF

error:
Scroll to Top