GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC April 9, 2019

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-April-9-2019

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam April 9, 2019.

  1. मलेशिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट 2019 का आयोजन किया गया ?
    1. मलेशिया
    2. जापान
    3. ताइवान
    4. चीन

    Show Answers

    2-7 अप्रैल 2019 को मलेशिया के ऐज़ैटा एरिना में मलेशिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट 2019 का आयोजन किया गया। जिसकी पुरस्कार राशि $700,000 है। मलेशिया ओपन एक वार्षिक बैडमिंटन टूर्नामेंट है जो 1937 से आयोजित किया जाता है और इसे मलेशिया सुपर सीरीज के रूप में भी जाना जाता है।

  2. केरल उच्च न्यायालय द्वारा गठित उच्चस्तरीय समिति अध्यक्ष, जिन्हें राज्य में बाढ़ से संबंधित मामलों पर अपनी विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करनी है ?
    1. के.एस. झावेरी
    2. जेकोब पी. एलेक्स
    3. अभिनव उपाध्याय
    4. पंकज मित्तल

    Show Answers

    अगस्त 2018 में भारी बारिश के दौरान केरल की बाढ़ के संबंध में केरल उच्च न्यायालय द्वारा एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया गया था, जिसके अध्यक्ष के रूप में जेकोब पी. एलेक्स को नियुक्त किया गया। हाल ही में समिति द्वारा बाढ़ से संबंधित मामलों में सहायता के लिए उच्च न्यायालय ने केरल उच्च न्यायालय को रिपोर्ट सौंप दी है। इस रिपोर्ट के अनुसार 2009 तक राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के आदेश के बावजूद बांधों में से किसी में भी ईएपी (आपातकालीन कार्य योजना) नहीं बनाने को बाढ़ के लिए उत्तरदाई माना है।

  3. सर्टिफिकेट ऑफ ऑनर पुरस्कार किन भाषाओं के विद्वानों को सम्मानित करने के लिए शुरू किया गया ?
    1. अरबी
    2. संस्कृत
    3. फारसी
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    सर्टिफिकेट ऑफ ऑनर पुरस्कार (Presidential Award of Certificate) वर्ष 1958 में संस्कृत, अरबी और फारसी भाषाओं के विद्वानों को सम्मानित करने के लिए शुरू किया गया था। जिसे बाद में शास्त्रीय ओडिया, शास्त्रीय कन्नड़, शास्त्रीय तेलुगु, शास्त्रीय तमिल और शास्त्रीय मलयालम की भाषाओं को कवर करने के लिए बढ़ाया गया था। यह पुरस्कार 60 वर्ष से अधिक आयु के विभिन्न विद्वानों के उत्कृष्ट योगदान को मान्यता प्रदान करता है। हाल ही में उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने सर्टिफिकेट ऑफ ऑनर पुरस्कार नई दिल्ली में भाषाओं के विद्वानों को सम्मानित किया।

  4. ऑपरेशन सी मिशन का संबंध है ?
    1. द्वितीय विश्व युद्ध
    2. कोहिमा की लड़ाई
    3. पूर्व का स्टेलिनग्राद
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    कोहिमा की लड़ाई को जापानी यू गो आक्रामक, या द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान 1944 में भारत में शुरू किए गए ऑपरेशन सी मिशन के रूप में माना जाता है। यह लड़ाई 3 अप्रैल से 22 जून 1944 तक उत्तर भारत के नागालैंड के कोहिमा शहर के आसपास तीन चरणों में लड़ी गई थी। इस लड़ाई को अक्सर “पूर्व का स्टेलिनग्राद” भी कहा जाता है। हाल ही में नगालैंड ने कोहिमा की लड़ाई की 75 वीं वर्षगांठ मनाई।

  5. संयुक्त अरब अमीरात स्थित जैकुम ऑयलफील्ड में भारतीय पेट्रोलियम कंपनी ओएनजीसी ने कितने प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी ?
    1. 10%
    2. 12%
    3. 15%
    4. 19%

    Show Answers

    7 अप्रैल 2019 को तेल और प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) ने अबू धाबी के जैकुम ऑयलफील्ड में 10% हिस्सेदारी हासिल की है। यह अधिग्रहण अबू धाबी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अबू धाबी के युवराज शेख मोहम्मद बिन जायेद अल नाहयान की उपस्थिति में कंपनी के अधिकारियों के बीच किया गया। जैकुम ऑयल फील्ड अबू धाबी द्वीपों के 84 किमी उत्तर-पश्चिम में स्थित है। यह 1963 में खोजा गया था और अबू धाबी नेशनल ऑयल कंपनी द्वारा स्वामित्व और विकसित किया गया है। यह ऑयल फील्ड 17.2 बिलियन बैरल भंडारण क्षमता का है और प्रतिदिन 4,25,000 बैरल तेल का उत्सर्जन करता है।

  6. Article in PDF: Download Link