GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC April 5, 2019

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-April-5-2019

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam April 5, 2019.

  1. वह उच्च स्तरीय समिति, जिसके द्वारा AFSPA को रद्द करने की सिफारिश की गई ?
    1. न्यायमूर्ति जीवन रेड्डी
    2. न्यायमूर्ति संतोष हेगड़े
    3. न्यायमूर्ति सचिन वर्मा
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    सशस्त्र बल (विशेष शक्तियां) अधिनियम (AFSPA) संसद द्वारा 11 सितंबर 1958 को पारित किया गया था जिसका मुख्य उद्देश्य अरुणाचल प्रदेश, असम, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नगालैंड के ‘अशांत इलाकों’ में तैनात सैन्‍य बलों को विशेष शक्तियां प्रदान करना था। वर्ष 2005 में न्यायमूर्ति जीवन रेड्डी समिति द्वारा सशस्त्र बल (विशेष शक्तियां) अधिनियम को समाप्त करने की सिफारिश से सर्वोच्च न्यायालय को की गई थी।

  2. वह राज्य, जहां विज्ञान विशेषज्ञों को प्रोत्साहित करने हेतु “कैफे साइंटिफिक” स्थापित किया जा रहा है ?
    1. कर्नाटक
    2. केरल
    3. राजस्थान
    4. गुजरात

    Show Answers

    केरल के ह्यूम सेंटर फ़ॉर इकोलॉजी एंड वाइल्डलाइफ़ बायोलॉजी के विज्ञान विशेषज्ञों का एक समूह एक दिलचस्प तरीके से जनता के बीच विज्ञान को बढ़ावा देने के लिए ‘कैफ़े साइंटिफिक‘ लॉन्च किया। यह केंद्र सार्वजनिक अनुसंधान के लिए वैज्ञानिकों को लोकप्रिय सांस्कृतिक वातावरण उपलब्ध कराने और जमीनी स्तर पर सार्वजनिक विज्ञान की पहल को बढ़ावा प्रदान करने का कार्य करेगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह राज्य स्तर पर देश की प्रथम विज्ञान प्रोत्साहन पहल है।

  3. सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी स्थापित है ?
    1. हैदराबाद
    2. अहमदाबाद
    3. वाराणसी
    4. नोएडा

    Show Answers

    कोशिकीय और आणविक जीवविज्ञान केंद्र (Centre for Cellular & Molecular Biology- CCMB) हैदराबाद में स्थित एक भारतीय प्रौद्योगिकी अनुसंधान संस्थान है, जो वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद के तत्वावधान में संचालित होता है। हाल ही में सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी के वैज्ञानिकों द्वारा एक ऐसे एंज़ाइम की खोज की गई है जो बैक्टीरिया को कोशिका की दीवारों/भित्ति को तोड़ने में मदद करता है। इससे कोशिकाओं में अनियंत्रित वृद्धि को रोका जा सकता है।

  4. वह वैज्ञानिक, जिन्हें वैश्विक स्वास्थ्य अनुसंधान हेतु जॉन डर्क कनाडा गेर्डनर ग्लोबल हेल्थ अवार्ड-2019 प्रदान किया गया ?
    1. शैलजा चतुर्वेदी
    2. विक्रम पटेल
    3. आनंद श्रीमाली
    4. विक्रम सिंघवी

    Show Answers

    4 अप्रैल 2019 को मानसिक स्वास्थ्य में शोध और निम्न – मध्यम आय वर्ग वाले देशों में मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं के प्रति जागरूकता को बढ़ावा प्रदान करने के लिए डॉ। विक्रम पटेल को जॉन डर्क कनाडा गेर्डनर ग्लोबल हेल्थ अवार्ड-2019 प्रदान किया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि डॉ। पटेल लंदन स्कूल ऑफ हाइजीन एंड ट्रॉपिकल मेडिसिन में ग्लोबल मेंटल हेल्थ सेंटर के सह-संस्थापक और पूर्व निदेशक हैं।

  5. भारतीय सेना के लिए विकसित प्रथम हाइपरसोनिक मिसाइल है ?
    1. निर्भय
    2. ब्रह्मोस
    3. त्रिशूल
    4. आकाश

    Show Answers

    ब्रह्मोस एक मध्यम श्रेणी की हाइपरसोनिक क्रूज मिसाइल है, जिसे पनडुब्बी, जहाज़, विमान या भूमि से शुरू किया जा सकता है। यह दुनिया में सबसे तेज हाइपरसोनिक क्रूज मिसाइल है। हाल ही में रूस ने सफलतापूर्वक एक हाइपरसोनिक मिसाइल “किन्झल (Kinzhal)” का परीक्षण किया। हाइपरसोनिक स्पीड क्रूज मिसाइल ध्वनि की गति (मैक 5) से 5 गुना तेज है।

  6. Article in PDF: Download Link