GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC April 4, 2019

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-April-4-2019

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam April 4, 2019.

  1. वह उच्च स्तरीय विशेषज्ञ समिति, जिसे भारतीय बैंकों के गंभीर (जोखिम) ऋण की निगरानी हेतु गठित किया गया ?
    1. वाईएच मालेगाम
    2. अनुराग श्रीवास्तव
    3. विश्वनाथ सिन्हा
    4. हुकम सिंह मीना

    Show Answers

    भारतीय रिजर्व बैंक ने गंभीर ऋण की निगरानी के लिए एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया। यह विशेषज्ञ समिति भारतीय रिजर्व बैंक के केंद्रीय निर्देशक मंडल के पूर्व सदस्य वाईएच मालेगाम की अध्यक्षता में गठित की गई। यह समिति खराब ऋणों के वर्गीकरण, धोखाधड़ियों की बढ़ती घटनाओं और लेखापरीक्षाओं की प्रभावशीलता से संबंधित कई मुद्दों पर अपनी विस्तृत रिपोर्ट आरबीआई को प्रस्तुत करेगी। इस समिति के अन्य सदस्य भरत दोशी, एस रमन, ए के मिश्रा और नंदकुमार सरवाडे है। यह समिति विचलन और धोखाधड़ी को कम करने के लिए बैंकों में विभिन्न प्रकार की ऑडिट भूमिका और प्रभावशीलता की जांच भी करेगी।

  2. M/s General Electric और भारतीय रेलवे का संयुक्त उपक्रम स्थापित किया जा रहा है ?
    1. सारन, बिहार
    2. इलाहाबाद, उत्तर प्रदेश
    3. हैदराबाद, तेलंगाना
    4. कोझिकोड, केरल

    Show Answers

    M/s General Electric अमेरिका स्थित बहुराष्ट्रीय कंपनी है, जिसमें कुल 13,000 करोड़ों रुपए का निवेश किया गया है, जिसमें 26% भारतीय रेलवे की हिस्सेदारी है। M/s General Electric भारतीय रेलवे को संयुक्त उपक्रम के माध्यम से 2025 तक 1000 ईंधन कुशल इंजनों (100 प्रति वर्ष) की आपूर्ति करेगी। प्रारंभ में 40 ईंधन कुशल डीजल इंजनों का निर्माण पेनसिल्वेनिया, संयुक्त राज्य अमेरिका में किया जाएगा और शेष 960 डीजल इंजनों का निर्माण मारहोत्रा, सारन जिला, बिहार में किया जाएगा। यह कारखाना अक्टूबर 2018 से लोको निर्माण शुरू करेगा। 23 फरवरी 2018 को भारतीय रेलवे ने पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के तहत 2 उच्च हॉर्स पावर लोकोमोटिव इंजन कमीशन किए। यह भारतीय रेलवे की प्रथम पूरी तरह से डिजिटल लोकोमोटिव इंजन है, जो अधिक विश्वसनीयता रखरखाव और उपलब्धता के साथ सेवाएं देंगे।

  3. केंद्रीय पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय द्वारा “स्वजल” नामक पेयजल परियोजना का शुभारंभ किया ?
    1. मंडी, हिमाचल
    2. उत्तरकाशी, उत्तराखंड
    3. चमोली, उत्तराखंड
    4. हमीरपुर, हिमाचल

    Show Answers

    21 फरवरी 2019 को केंद्रीय पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय द्वारा उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में “गंगोत्री स्वच्छ आइकोनिक प्लेस प्रोजेक्ट” और “स्वजल” नामक पेयजल परियोजना का शुभारंभ किया गया। इन परियोजनाओं के लिए ओएनजीसी अपने कॉर्पोरेट सोशल रेस्पोंसिबिलिटी फंड के तहत सहयोग राशि प्रदान करेगा। इस परियोजना का उद्देश्य गंगा नदी के किनारे पर स्थित शहरी और ग्रामीण क्षेत्र को साफ-सफाई और बुनियादी पेयजल सुविधाएं उपलब्ध कराना है।

  4. विश्व का कला कारखाना: आयल पेंटिंग गांव” के रूप में जाना जाता है ?
    1. इनले, म्यांमार
    2. डफन, चीन
    3. सिमियान, फ्रांस
    4. ला स्पेज़िया, इटली

    Show Answers

    चीन के गुआंग्डोंग प्रांत में स्थित डफन गांव वर्ष 1980 के दशक के अंत से “तेल चित्रकला (आयल पेंटिंग)” के लिए जाना जाता रहा है। यह गांव मशहूर कलाकारों द्वारा कलाकृति तस्वीरों को ऑयल पेंटिंग के माध्यम से उत्पादित करने का बड़ा व्यवसाय करता है। यह गांव आयल पेंटिंग के क्षेत्र में अपनी भूमिका के कारण “ऑयल पेंटिंग ग्राम कला प्रतिकृतियों” में वैश्विक व्यापार के केंद्र में रहा है। यह गांव विश्व भर में उपलब्ध आयल पेंटिंग का 60% उत्पादन करता है।

  5. यूनेस्को द्वारा कितनी भारतीय भाषाओं को विलुप्तप्राय भाषा की संज्ञा दी गई है ?
    1. 42
    2. 44
    3. 46
    4. 41

    Show Answers

    भारत में कुल 22 अनुसूचित भाषाएं और 100 गैर अनुसूचित भाषाएं हैं जो 1 लाख से अधिक आबादी के लोगों द्वारा बोली जाती है। इसके अतिरिक्त 42 भाषा हैं, जिन्हें 10,000 से कम लोगों द्वारा बोला जाता है, जिन्हें “विलुप्ति की ओर बढ़ती भाषाओं” की संज्ञा दी गई है। यूनेस्को की रिपोर्ट के अनुसार जिन भाषाओं को लुप्त प्राय माना गया है। उनमें अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह की 11 भाषाएं(ग्रेट अंडमानी, जारावा, लैंगोस, लुरो, मुओट, ओन्गे, पु, सैनीयो, सेंटीलीज़, शोम्पेन और ताकहानीलींग), मणिपुर की 7 भाषाएं (ऐमोल, एके, कोइरेन , लामगांग, लैंग्रॉन्ग, पुरम और ताराओ) और हिमाचल प्रदेश की चार (बाघती, हंडुरी, पन्गवली और सिरामुडी) भाषाएं शामिल हैं। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्तमान समय में केन्द्रीय भारतीय भाषा संस्थान, मैसूर केंद्रीय योजना के तहत इन भाषाओं की सुरक्षा और संरक्षण के लिए काम कर रहा है।

  6. Article in PDF: Download Link

error:
Scroll to Top