GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC April 3, 2019

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-April-3-2019

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam April 3, 2019.

  1. वह देश, जिसके साथ भारत द्वारा लिथियम के विकास और औद्योगिक उपयोग हेतु समझौता हस्ताक्षर किए गए ?
    1. स्पेन
    2. बोलीविया
    3. पुर्तगाल
    4. ऑस्ट्रिया

    Show Answers

    2 अप्रैल 2019 को भारतीय राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की बोलीविया यात्रा के दौरान भारत और दुनिया की बीच लिथियम के विकास और औद्योगिक उपयोग के संबंध में समझौता हस्ताक्षर किए गए। यह लिथियम मुख्यतः इलेक्ट्रिक वाहनों पर सेल फोन का एक प्रमुख घटक है। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्तमान समय में बोलीविया दुनिया का एक चौथाई लिथियम भंडार रखता है।

  2. वह राज्य, जिसकी कंधमाल हल्दी को भौगोलिक संकेत प्रदान किया गया ?
    1. ओडिशा
    2. पश्चिमी बंगाल
    3. छत्तीसगढ़
    4. उत्तराखंड

    Show Answers

    5 दिसंबर 2018 को ओडिशा के कंधमाल हल्दी भौगोलिक संकेत टैग प्रदान किया गया। यह भौगोलिक संकेतांक कंधमाल एपेक्स मसाला एसोसिएशन फॉर मार्केटिंग के आवेदन पर जारी किया गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि कंधमाल हल्दी अपने उपचार गुणों के लिए प्रसिद्ध है। कंधमाल आदिवासी लोगों की मुख्य नकदी फसल है। यह घरेलू उपयोग के अलावा कॉस्मेटिक और औषधीय उद्देश्यों के लिए भी प्रयोग किया जाता है।

  3. मानव रहित अंतरिक्ष वेधशाला “केप्लर स्पेस टेलीस्कॉप” को स्थापित किया गया था ?
    1. वर्ष 2009
    2. वर्ष 2013
    3. वर्ष 2001
    4. वर्ष 1995

    Show Answers

    केप्लर स्पेस टेलीस्कॉप” वर्ष 2009 में नासा द्वारा स्थापित एक मानव रहित अंतरिक्ष वेधशाला है यह संख्या मिशन के लिए डिजाइन किया गया है और मुख्यतः नए एक्सप्लानेट्स के खोज के लिए डिजाइन किया गया है। Exoplanet को एक्स्ट्रासोलर ग्रह भी कहा जाता है। यह वह ग्रह है, जो सूरज के अलावा अन्य तारों को कक्षा में रखता है। ब्रह्मांड में एक्सोप्लानेट्स और जीवन के अनुसंधान क्षेत्र के विकास में 100 नए एक्सोप्लानेट्स की खोज से बड़ी भूमिका निभाने की उम्मीद है।

  4. इसरो द्वारा प्रक्षेपित “Emisat” उपग्रह का प्रकार है ?
    1. अंतरिक्ष भौतिकी उपग्रह
    2. संचार उपग्रह
    3. खगोल उपग्रह
    4. ग्रह विज्ञान उपग्रह

    Show Answers

    भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन द्वारा एक विशेष मिशन के तहत 28 तृतीय पक्ष (Third Party) उपग्रह लॉन्च करेगा, जिन्हें तीन अलग-अलग कक्षाओं में नई तकनीक के माध्यम से स्थापित किया। इस मिशन के तहत इसरो, रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन के इलेक्ट्रॉनिक खुफिया संचार उपग्रह “एमिसाट/Emisat” को भी प्रक्षेपित किया। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस मिशन के तहत Emisat उपग्रह प्रक्षेपण (763 किलोमीटर ऊंचाई पर) के उपरांत, PSLV रॉकेट से 28 उपग्रहों को 504 किलोमीटर ऊंचाई पर स्थित कक्षा में प्रक्षेपित करने के लिए पृथ्वी की तरफ नीचे लाएगा।

  5. विश्व ऑटिज्म जागरूकता दिवस कब मनाया जाता है ?
    1. 2 अप्रैल
    2. 3 अप्रैल
    3. 1 अप्रैल
    4. 4 अप्रैल

    Show Answers

    विश्व ऑटिज्म जागरूकता दिवस प्रतिवर्ष 2 अप्रैल को संयुक्त राष्ट्र द्वारा मनाया जाता है। इसका उद्देश्य ऑटिज्म से पीड़ित लोगों को सशक्त बनाना है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 2007 में विश्व ऑटिज्म दिवस मनाने का एलान किया था। ऑटिज्म एक मस्तिष्क संबंधी बीमारी है, जिसमें व्यक्ति स्वयं के ख्यालों में खोया रहता है। इसके पीड़ित को मिर्गी के दौरे भी पड़ते हैं। इसके पीड़ित का विकास असामान्य होता है और न्यूरोसिस्टम पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है।

  6. Article in PDF: Download Link