GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC April 2, 2019

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-April-2-2019

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam April 2, 2019.

  1. ….. की मसौदा प्रस्ताव को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा आतंकवाद वित्त पोषण के खिलाफ अपनाया गया ?
    1. फ्रांस
    2. जर्मनी
    3. भारत
    4. चीन

    Show Answers

    1 अप्रैल 2019 को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने सर्वसम्मति से एक फ्रांसीसी सौदा प्रस्ताव को आतंकवाद के वित्तपोषण के खिलाफ अपनाया, जो आतंकवादी कृत्यों को निधि देने के लिए इसे गंभीर अपराध बनाते हैं। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह संकल्प एफएटीएफ को 50 से अधिक देशों पर आतंकी वित्तपोषण से निपटने के लिए नए कानून पारित करने के लिए दबाव बनाने में मदद करेगा।

  2. इंटरनेशनल यूनियन फॉर कंजर्वेशन ऑफ नेचर द्वारा लुप्तप्राय प्रजातियों की लाल सूची में सूचीबद्ध किया गया ?
    1. Humpback Mahseer
    2. Siamese Fighting Fish
    3. Gold Fish
    4. Wels Catfish

    Show Answers

    1 अप्रैल 2019 को इंटरनेशनल यूनियन फॉर कंजर्वेशन ऑफ नेचर (IUCN) ने हंप-समर्थित महसीर को गंभीर रूप से लुप्तप्राय प्रजातियों की लाल सूची में सूचीबद्ध किया है. हम्प-समर्थित महसीर मीठे पानी की किरण-फिन मछली की एक प्रजाति है और इसे पानी के बाघ के रूप में जाना जाता है। हम्प-समर्थित महसीर कावेरी नदी बेसिन में ही पाया जाता है जिसमें पम्बर, काबिनी और भवानी नदी शामिल हैं। भारत में महासीर की लगभग 16 प्रजातियां हैं।

  3. केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा गठित जम्मू कश्मीर आतंकवादी निगरानी समूह की कुल सदस्य संख्या है ?
    1. 7
    2. 9
    3. 11
    4. 5

    Show Answers

    1 अप्रैल 2019 को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने जम्मू और कश्मीर में आतंक के वित्तपोषण और आतंक से संबंधित गतिविधियों के खिलाफ समन्वित और ठोस कार्रवाई सुनिश्चित करने के लिए एक आतंकवादी निगरानी समूह (टीएमजी) की स्थापना की घोषणा की है। इस सात सदस्यीय आतंकवादी निगरानी समूह (टीएमजी) की अध्यक्षता जम्मू-कश्मीर के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (ADGP) करेंगे और इसमें इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB), CBI, NIA, केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) और अप्रत्यक्ष केंद्रीय बोर्ड के प्रतिनिधि होंगे। कर और सीमा शुल्क (CBIC) जम्मू और कश्मीर पुलिस महानिरीक्षक टीएमजी का सातवां सदस्य होगा।

  4. राष्ट्रीय स्तर पर उड़ीसा स्थापना दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 2 अप्रैल
    2. 1 अप्रैल
    3. 4 अप्रैल
    4. 3 अप्रैल

    Show Answers

    राष्ट्रीय स्तर पर 1 अप्रैल को प्रतिवर्ष उड़ीसा स्थापना दिवस के रूप में आयोजित किया जाता है। यह दिवस उड़ीसा में उत्कल दिवस (Utkal Dibasa or Utkal Divas) के नाम से भी जाना जाता है। यह दिवस 1 अप्रैल 1936 को ओडिशा को एक अलग प्रांत के रूप में मान्यता प्रदान करने के उपलक्ष्य में आयोजित किया जाता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि 9 नवंबर 2010 को भारतीय संसद में Orissa को (Odisha) उड़ीसा और ओरिया भाषा को उड़िया भाषा के रूप में मान्यता प्रदान की।

  5. दक्षिण एशिया वन्यजीव प्रवर्तन नेटवर्क (SAWEN) की स्थापना की गई थी ?
    1. वर्ष 2011
    2. वर्ष 2015
    3. वर्ष 2018
    4. वर्ष 2013

    Show Answers

    दक्षिण एशिया वन्यजीव प्रवर्तन नेटवर्क की स्थापना अवैध वन्यजीव व्यापार को रोकने के लिए वर्ष 2011 में की गई थी। इसका सचिवालय काठमांडू, नेपाल में है। इसके क्षेत्रीय नेटवर्क में आठ दक्षिण एशिया देश शामिल हैं: अफगानिस्तान, पाकिस्तान, भारत, नेपाल, भूटान, बांग्लादेश, श्रीलंका और मालदीव। हमें ध्यान देना चाहिए कि मई माह के द्वितीय सप्ताह में SAWEN की बैठक का आयोजन कोलकाता पश्चिम बंगाल में किया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह प्रथम अवसर है, जब भारत में दक्षिण एशिया वन्यजीव प्रवर्तन नेटवर्क की बैठक का आयोजन किया गया।

  6. Article in PDF: Download Link

error:
Scroll to Top