GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC April 18, 2019

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-April-18-2019

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam April 18, 2019.

  1. वह अंतरिक्ष एजेंसी, जिसके द्वारा ग्रह-रक्षा मिशन के तहत दोहरे क्षुद्रग्रह पुनर्निर्देशन परीक्षण (DART) को आयोजित किया जाएगा?
    1. NASA
    2. ISRO
    3. Roscosmos
    4. JAXA

    Show Answers

    17 अप्रैल 2019 को नासा ने अपने दोहरे क्षुद्रग्रह पुनर्निर्देशन परीक्षण (DART) घोषणा की। DART एक नियोजित अंतरिक्ष जांच है, जो ग्रहों के रक्षा उद्देश्यों के लिए एक अंतरिक्ष यान को एक क्षुद्रग्रह चंद्रमा में दुर्घटनाग्रस्त करने के गतिज प्रभावों को प्रदर्शित करेगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि जून 2021 में कैलिफोर्निया में वांडेनबर्ग एयर फोर्स बेस से फाल्कन 9 रॉकेट द्वारा DART ग्रहों-रक्षा मिशन का शुभारंभ किया जाएगा।

  2. वह केंद्रीय मंत्रालय, जिसकी सिफारिशों पर इंडो-पैसिफिक डिवीजन की स्थापना की गई ?
    1. नागरिक उड्डयन मंत्रालय
    2. विदेश मंत्रालय
    3. गृह मंत्रालय
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    16 अप्रैल 2019 को केंद्रीय विदेश मंत्रालय ने इंडो-पेसिफिक डिविजन की स्थापना की। यह इंडो-पैसिफिक डिवीजन को 2018 में शांगरी-ला डायलॉग में पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा व्यक्त इंडो-पैसिफिक नीति को प्रदर्शित करता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि केंद्रीय विदेश मंत्रालय की पहल इंडो-पैसिफिक विंग हिंद महासागर रिम एसोसिएशन (IORA), आसियान क्षेत्र को एकीकृत करता है।

  3. निम्नलिखित में से महासागरों के प्रति मानव ज्ञान और समझ को बढ़ावा प्रदान करने वाला मिशन है ?
    1. Nekton
    2. Fascont
    3. Naturals
    4. Earthls

    Show Answers

    ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के सहयोग से संचालित “Nekton” मिशन का उद्देश्य महासागरों के प्रति मानव ज्ञान और समझ को बढ़ावा प्रदान करना है। Nekton मिशन वैज्ञानिक अनुसंधान, क्षमता विकास, महासागर प्रशासन और सार्वजनिक जुड़ाव को जोड़ता है। हाल ही में पूर्वी अफ्रीकी देश सेशेल्स के राष्ट्रपति डैनी फॉरे ने समुद्री सतह से महासागरों को सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से भाषण दिया। हमें ध्यान देना चाहिए कि “Nekton” मिशन के डेटा का उपयोग सेशेल्स को 2020 तक अपने राष्ट्रीय जल के 30% की रक्षा करने की अपनी नीति का विस्तार करने में मदद करेगा।

  4. गिलर्मो केनो वर्ल्ड प्रेस फ्रीडम प्राइज 2019 के विजेता है ?
    1. क्याव सो ओ
    2. वा लोन
    3. उपरोक्त दोनों
    4. उपरोक्त में से कोई नहीं

    Show Answers

    विश्व प्रसिद्ध समाचार एजेंसी रॉयटर्स (Reuters) के पत्रकारों, क्याव सो ओ और वा लोन को यूनेस्को द्वारा दिये जाने वाले गिलर्मो केनो वर्ल्ड प्रेस फ्रीडम प्राइज 2019 के लिये चुना गया है। फिलहाल ये दोनों म्यांमार में 7 वर्ष की जेल की सज़ा काट रहे हैं। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 1997 में स्थापित गिलर्मो केनो वर्ल्ड प्रेस फ्रीडम प्राइज चरम खतरों की स्थिति में भी प्रेस स्वतंत्रता की रक्षा करने वाले नागरिकों, संगठन और संस्था को सम्मानित करता आया है।

  5. वह बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी कंपनी, जिसके द्वारा एंथोस (Anthos) नामक क्लाउड प्लेटफॉर्म लॉन्च किया गया ?
    1. अमेजॉन
    2. गूगल
    3. फेसबुक
    4. माइक्रोसॉफ्ट

    Show Answers

    हाल ही में गूगल ने अपना नया क्लाउड प्लेटफॉर्म एंथोस (Anthos) लॉन्च किया। यह क्लाउड सर्विसेज प्लेटफॉर्म पर आधारित है, जिसकी सहायता से उपयोगकर्ता कहीं से भी एप्लीकेशन चला सकता है। एंथोस अपने उपयोकर्त्ताओं को Unmodified, Curent On-Premises Hardware या General Cloud पर एप्लीकेशन चलाने की अनुमति देता है। एंथोस उपयोगकर्ताओं को एमेज़ोन वेब सर्विसेज़ और माइक्रोसॉफ्ट Azure जैसे Third-party Cloud पर चलने वाले वर्कलोड का प्रबंधन भी करने देगा।

  6. PDF Copy of Article: Download Link