GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC April 17, 2019

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-April-17-2019

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam April 17, 2019.

  1. हिमाचल प्रदेश स्थापना दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 15 अप्रैल
    2. 16 अप्रैल
    3. 17 अप्रैल
    4. 18 अप्रैल

    Show Answers

    15 अप्रैल 2019 को 72वे हिमाचल दिवस को उल्लास और उत्साह के साथ आयोजित किया गया। आजादी से पहले, हिमाचल प्रदेश का अधिकांश क्षेत्र पंजाब राज्य का हिस्सा था और उस समय के दौरान यह क्षेत्र चार अलग-अलग क्षेत्रों जैसे चंबा, मंडी, शिमला आदि में विभाजित था। स्वतंत्रता के बाद, 1948 में राज्य को केंद्र शासित प्रदेश घोषित किया गया। 25 जनवरी 1971 को हिमाचल देश का 18 वां राज्य बना

  2. वर्ष 2018 के प्रतिष्ठित सरस्वती सम्मान पुरस्कार से सम्मानित किया गया ?
    1. शीतांशु यश चंद्र
    2. शिवा रेड्डी
    3. महाबलेश्वर सेल
    4. कृष्ण गोपाल दास

    Show Answers

    सुप्रसिद्ध तेलुगू कवि शिवा रेड्डी को, उनके पक्कीकी ओटगिलिटाइट के लिए प्रतिष्ठित सरस्वती सम्मान पुरस्कार से सम्मानित किया गया। सरस्वती सम्मान पुरस्कार के के बिड़ला फाउंडेशन की ओर से दिया जाने वाला उत्कृष्ट साहित्य रचना पुरस्कार है। हमें ध्यान देना चाहिए कि सरस्वती सम्मान, भारतीय संविधान की अनुसूची VIII में उल्लेखित 22 भारतीय भाषाओं में लिखे गए उत्कृष्ट साहित्यकार के लिए भारतीय नागरिक को प्रदान किया जाने वाला वार्षिक साहित्य पुरस्कार है।

  3. वह देश, जिसके द्वारा विश्व का प्रथम भूमि और समुद्र में संचालित एम्फीबियन ड्रोन विकसित किया गया ?
    1. चीन
    2. जापान
    3. अमेरिका
    4. इजराइल

    Show Answers

    16 अप्रैल 2019 को चीन शिपबिल्डिंग इंडस्ट्री कॉर्पोरेशन (CSIC) के तहत वुचांग शिपबिल्डिंग इंडस्ट्री ग्रुप द्वारा विश्व का प्रथम भूमि और समुद्र में संचालित एम्फीबियन (Amphibian) ड्रोन प्रदर्शित किया गया। इसका उपयोग भूमि और समुद्री हमले के संचालन में किया जा सकता है। यह उभयचर ड्रोन मानव रहित समुद्री-भूमि-वायु एकीकृत लड़ाकू प्रणाली का प्रथम उदाहरण है, जिसकी अधिकतम परिचालन सीमा 1200 किलोमीटर है।

  4. वह देश, जिसके सहयोग से भारत ने “ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल” की दुगनी रेंज का सफल परीक्षण किया ?
    1. ऑस्ट्रेलिया
    2. रूस
    3. जर्मनी
    4. इंग्लैंड

    Show Answers

     भारत ने रूस के सहयोग से चांदीपुर, उड़ीसा में ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण किया। इस परीक्षण के उपरांत 290 किलोमीटर रेंज वाली ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल की रेंज 600 किलोमीटर तक बढ़ गई है। हमें ध्यान देना चाहिए कि अक्टूबर 2016 में भारत ने मिसाइल प्रौद्योगिकी नियंत्रण व्यवस्था/प्रशासन (वर्ष 1987 में स्थापित) की सदस्यता ग्रहण की थी। यह सदस्यता भारत को रूस से महत्वपूर्ण रक्षा प्रणालियों और प्रद्योगिकी आदान प्रदान की अनुमति प्रदान करती है।

  5. राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया प्राधिकरण का पदेन अध्यक्ष होता है ?
    1. प्रधानमंत्री
    2. केंद्रीय गृहमंत्री
    3. उपराष्ट्रपति
    4. केंद्रीय रक्षा मंत्री

    Show Answers

    भारत सरकार द्वारा अगस्त 1999 में गुजरात के भूकंप के उपरांत एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया गया। इसका मुख्य उद्देश्य आपदा प्रबंधन योजना की तैयारी के संबंध में सिफारिशें प्रस्तुत करना था। इस क्रम में राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया प्राधिकरण की स्थापना आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 के तहत की गई। इस प्रतिक्रिया प्राधिकरण का पदेन अध्यक्ष भारतीय प्रधानमंत्री होता है।

  6. PDF COPY OF ARTICLE: DOWNLOAD LINK

error:
Scroll to Top