GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC April 13, 2019

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-April-13-2019

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam April 13, 2019.

  1. भारतीय राष्ट्रपति द्वारा जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय (JMI) के कुलपति के रूप में नियुक्त किया गया ?
    1. प्रोफेसर नजमा अख्तर
    2. प्रोफेसर हाफ़िज़ा सैयद
    3. प्रोफेसर नादिया हैली अहमद
    4. प्रोफेसर सौफिना हमीद

    Show Answers

    भारत के राष्ट्रपति द्वारा प्रोफेसर नजमा अख्तर को जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय (JMI) के कुलपति के रूप में नियुक्त करने के बारे में एक बयान जारी किया है। उसे पांच साल की अवधि के लिए नियुक्त किया गया है। प्रोफेसर नजमा अख्तर पद संभालने वाली पहली महिला होंगी। हमें ध्यान देना चाहिए कि जेएमआई नई दिल्ली में एक सार्वजनिक केंद्रीय विश्वविद्यालय है। JMI की स्थापना 29 अक्टूबर, 1920 को, तत्कालीन संयुक्त प्रांत में अलीगढ़ में ब्रिटिश शासन के दौरान राष्ट्रवादी मुस्लिम नेताओं द्वारा की गई थी।

  2. नौवीं से बारहवीं कक्षा के छात्रों को अध्ययन के लिए साइकिल वितरित करने वाली ‘Sabooj Sathi’ योजना का संबध किस राज्य से है ?
    1. उड़ीसा
    2. पश्चिमी बंगाल
    3. तेलंगाना
    4. कर्नाटक

    Show Answers

    Sabooj Sathi (सबूज साथी), पश्चिम बंगाल सरकार की एक योजना है, जो नौवीं से बारहवीं कक्षा के छात्रों को सरकार में अध्ययन के लिए साइकिल वितरित करती है। यह योजना सितंबर 2015 में शुरू की गई थी। हाल ही में पश्चिम बंगाल सरकार की योजनाओं “उत्कर्ष बांग्ला“(युवाओं के कौशल प्रशिक्षण) और सबूज साथी (छात्रों के लिए साइकिल) ने यूएन के सूचना समाज (World Summit on the Information Society) पुरस्कारों जीता है।

  3. विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार किस वायु गुणवत्ता सूचकांक को “संतोषजनक” माना जाता है ?
    1. 51-100
    2. 100-151
    3. 151-200
    4. 200-251

    Show Answers

    विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार,  सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में, दुनिया के 15 सबसे प्रदूषित शहरों में से 14 भारत के हैं, जिनमें से चार उत्तर प्रदेश में हैं। उत्तर प्रदेश का कानपुर दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर है, जबकि हरियाणा के फरीदाबाद को दूसरा और वाराणसी को तीसरा स्थान दिया गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि 0 और 50 के बीच वायु गुणवत्ता सूचकांक को “अच्छा”, 51 और 100 “संतोषजनक”, 101 और 200 “मध्यम”, 201 और 300 “गरीब”, 301 और 400 “बहुत खराब” और 401 और 500 “गंभीर” माना जाता है।

  4. वह सामरिक बंदरगाह, जिसे भारत को सैन्य उपयोग लेने की अनुमति प्रदान की गई है ?
    1. डुक्म, ओमान
    2. बसरा, इराक
    3. डरबन, दक्षिण अफ्रीका
    4. बेइरा, मोजाम्बिक

    Show Answers

    हालही में भारतीय सेना ने सैन्य उपयोग और सैन्य सहायता के लिए ओमान स्थित डुक्म (Duqm) बंदरगाह तक अपनी पहुंच हासिल की। यह सफलता भारतीय प्रतिनिधिमंडल को प्रधानमंत्री की ओमान यात्रा के द्वारा प्राप्त हुई। डुक्म बंदरगाह, ओमान के दक्षिणी समुद्र तट पर स्थित है, यह बंदरगाह अरब सागर और हिंद महासागर में निगरानी रखने के साथ साथ ईरान के चबहार बंदरगाह के करीब भी है।

  5. वह विश्वविद्यालय, जहां भारत का प्रथम मौखिक संस्कृत पाठ्यक्रम प्रारंभ किया गया ?
    1. गुजरात विश्वविद्यालय
    2. राजस्थान विश्वविद्यालय
    3. पंजाब विश्वविद्यालय
    4. रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय

    Show Answers

    हालही में गुजरात विश्वविद्यालय में देश के प्रथम मौखिक संस्कृत पाठ्यक्रम हेतु संस्कृत केंद्र की स्थापना की गई। यह 6 महीने की अवधि का संस्कृत पाठ्यक्रम नागरिकों को संस्कृत बोलना सिखाएगा। यह पाठ्यक्रम भारत में संस्कृत भाषा को परिचित करने के लिए पेश किया गया है। इस कोर्स के माध्यम से केंद्र सरकार विद्यार्थियों को प्राचीन शास्त्रों को पढ़ने और समझने की व्यवस्था करना चाहती है।

  6. Article in PDF: Download Link