GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam April 27, 2019

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-April-27-2019

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam April 27, 2019.

  1. BepiColombo मिशन” का संबंध किस अंतरिक्ष अनुसंधान एजेंसी से है ?
    1. यूरोपियन स्पेस एजेंसी
    2. जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी
    3. उपरोक्त दोनों
    4. उपरोक्त में से कोई नहीं

    Show Answers

    BepiColombo बुध ग्रह पर यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ESA) और जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी (JAXA) का एक संयुक्त मिशन है। इस मिशन के तहत दो उपग्रहों मरकरी प्लैनेटरी ऑर्बिटर (MPO), पारा मैग्नेटोस्फेरिक ऑर्बिटर (MMO) को प्रक्षेपित भी किया जाएगा जो बुध ग्रह के चुंबकीय क्षेत्र, मैग्नेटोस्फीयर, और आंतरिक और सतह संरचना दोनों के लक्षण का वर्णन भी करेगा।

  2. लैंडिंग क्राफ्ट यूटिलिटी एमके-4 परियोजना” के तहत जहाज का निर्माण किया जा रहा है ?
    1. मज़गांव डॉक लिमिटेड, मुंबई
    2. कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड
    3. हिंदुस्तान शिपयार्ड लिमिटेड, विशाखापत्तनम
    4. गार्डन रीच शिप बिल्डर्स एंड इंजीनियर्स, कोलकाता

    Show Answers

    लैंडिंग क्राफ्ट यूटिलिटी एम के-4 परियोजना के तीसरे जहाज को पोर्ट ब्लेयर में भारतीय नौसेना में शामिल किया गया। वाइस एडमिरल बिमल वर्मा, एवीएसएम, एडीसी, कमांडर इन चीफ-ए एण्ड एन कमान ने इस जहाज को INLSU L-53 के रूप में नौसेना में शामिल किया। गार्डन रिच शिपबिल्डर्स एण्ड इंजिनियर्स (जीआरएसई), कोलकाता द्वारा डिजाइन और निर्मित यह जहाज देश की देसी जहाज निर्माण क्षमता की संभावना को उजागर करता है जो मेक इन इंडिया के राष्ट्रीय लक्ष्य के अनुरूप है।

  3. यूजीसी अधिनियम 1956 की धारा, जो किसी संस्थान द्वारा यूनिवर्सिटी शब्‍द के दुरुपयोग को प्रतिबिंबित करती है ?
    1. धारा- 27
    2. धारा- 23
    3. धारा- 16
    4. धारा- 20

    Show Answers

    यूजीसी अधिनियम 1956 की धारा 23 किसी संस्‍थान द्वारा यूनीवर्सिटी शब्‍द के दुरुपयोग को प्रतिबंधित करता है। 25 अप्रैल 2019 को छात्रों व आम जनता के हित में विश्‍वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने 24 फर्जी विश्‍वविद्यालयों की सूची जारी की है। यूजीसी के अनुसार ये 24 स्‍वघोषित तथा गैर पंजीकृत संस्‍थान यूजीसी अधिनियम का उल्‍लंघन करते हुए चल रहे हैं और उन्‍हें फर्जी घोषित किया गया है। ये फर्जी विश्‍वविद्यालय किसी भी तरह की शैक्षणिक डिग्री देने के हकदार नहीं है।

  4. राष्ट्रव्यापी टाइम स्टैम्पिंग और टाइम सिंक्रनाइज़ेशन नेटवर्क हेतु कुल टाइम सिंक्रोनाइजेशन सेंटर की स्थापना की जाएगी ?
    1. 21
    2. 22
    3. 31
    4. 32

    Show Answers

    राष्ट्रीय भौतिक प्रयोगशाला और दूरसंचार विभाग ने राष्ट्रव्यापी टाइम स्टैम्पिंग और टाइम सिंक्रनाइज़ेशन नेटवर्क की स्थापना के लिए समझौता हस्ताक्षर किए। जिसके तहत 22 टाइम सिंक्रोनाइजेशन सेंटरों की स्थापना की जाएगी। यह नेटवर्क देश में सभी टाइम सिंक्रोनाइजेशन सेंटरों को भारतीय मानक समय में सिंक्रनाइज़िंग पल्स प्रदान करेगा।

  5. वह चुनावी वर्ष, जब भारत में अंतिम” लोकसभा और विधानसभा के चुनाव एक साथ आयोजित किए गए ?
    1. वर्ष 1967
    2. वर्ष 1968
    3. वर्ष 1969
    4. वर्ष 1970

    Show Answers

    वर्ष 1967 तक स्वतंत्रता के प्रथम दो दशकों में देश में एक साथ लोकसभा और राज्य विधानसभाओं के चुनाव आयोजित किए गए। इसके उपरांत वर्ष 1968 में विधानसभाओं के विघटन के कारण लोकसभा और विधानसभा के चुनाव एक साथ आयोजित नहीं किए जा सके थे।

error:
Scroll to Top