GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam April 26, 2019

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-April-26-2019

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam April 26, 2019.

  1. रविंद्र नाथ टैगोर साहित्य पुरस्कार 2019 के विजेता लेखक है ?
    1. अजय खुटेटा
    2. राणा दासगुप्ता
    3. शांति वल्लभ
    4. रमाकांत मिश्रा

    Show Answers

    रविंद्र नाथ टैगोर साहित्यिक पुरस्कार की स्थापना विश्व शांति साहित्य कला और शिक्षा में सुधार और प्रेरणा को सम्मानित करने वाले की मंच के रूप में की गई थी। वर्ष 2019 के लिए बहु प्रसिद्ध लेखक राणा दासगुप्ता को उनके 2010 के उपन्यास “सोलो” के लिए चयनित किया गया। यह रवींद्रनाथ टैगोर साहित्यिक पुरस्कार का दूसरा संस्करण है। पुरस्कार स्वरूप विजेता को $10000 की नगद राशि और टैगोर प्रतिमा के साथ प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा।

  2. निवेशक शिक्षा और संरक्षण कोष प्राधिकरण” किस मंत्रालय के अधीन के वैधानिक निकाय है ?
    1. उद्योग मामलात मंत्रालय
    2. गृह मंत्रालय
    3. शिल्पकला मंत्रालय
    4. महिला एवं बाल विकास मंत्रालय

    Show Answers

    निवेशक शिक्षा और संरक्षण कोष (IEPF) की स्थापना केंद्र सरकार ने कंपनी अधिनियम 2013 की धारा 125 के तहत की थी। यह कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय के तहत स्थापित एक वैधानिक निकाय है। हाल ही में IEPF प्राधिकरण ने एक बड़ी सफलता में कोलकाता स्थित पीयरलेस जनरल फाइनेंस एंड इनवेस्टमेंट कंपनी से 1,514 करोड़ रुपये जमा किए। जमाकर्ताओं का यह धन पिछले 15 वर्षों से कंपनी के पास लंबित था।

  3. वह कच्चे तेल का निर्यातक देश, जिससे भारत में क्रूड ऑयल आयात समाप्त कर दिया ?
    1. इराक
    2. ईरान
    3. सऊदी
    4. अरब मैक्सिको

    Show Answers

    25 अप्रैल 2019 को पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने अमेरिकी प्रतिबंधों के कारण ईरान से क्रूड ऑयल के आयात को समाप्त करने संबंधी आवश्यक कार्यवाही प्रारंभ की| भारत वर्तमान में 80% आयात पर निर्भर विश्व का तीसरा सबसे बड़ा तेल उपभोक्ता देश है| जिसको 2017-18 में ईरान द्वारा कच्चे तेल का सबसे बड़ा निर्यात किया गया था।

  4. वह देश, जिसके द्वारा रामायण विषय पर विशेष स्मारक डाक टिकट जारी किए गए ?
    1. श्रीलंका
    2. नेपाल
    3. इंडोनेशिया
    4. वियतनाम

    Show Answers

    इंडोनेशिया ने भारत के साथ अपने राजनयिक संबंधों की स्थापना की 70 वीं वर्षगांठ को चिह्नित करने के लिए रामायण के विषय पर एक विशेष स्मारक डाक टिकट जारी किया है। स्टैम्प को प्रसिद्ध इंडोनेशियाई मूर्तिकार पद्मश्री बापक न्यामन नुआरा ने डिजाइन किया है। डाक टिकट में रामायण का एक दृश्य दिखाया गया है जिसमें जटायु ने सीता को बचाने के लिए बहादुरी से लड़ाई की थी।

  5. विश्व लैब पशु दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 24 अप्रैल
    2. 26 अप्रैल
    3. 25 अप्रैल
    4. 23 अप्रैल

    Show Answers

    24 अप्रैल 2019 को, विश्व लैब पशु दिवस अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जाता है। यह दिवस 1979 में ब्रिटिश नेशनल एंटी-विविसेक्शन सोसाइटी (NAVS) द्वारा प्रयोगशाला पशु के लिए विश्व दिवस के रूप में घोषित किया गया था। यह दिवस ब्रिटिश नेशनल एंटी-विविसेक्शन सोसाइटी के प्रथम अध्यक्ष ह्यूग डॉउडिंग के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में आयोजित किया जाता है। यह दिवस मुख्यतः प्रयोगशालाओं में पशुओं के प्रतारण को रोकने के लिए आयोजित किया जाता है।

Download Link: 26 April GK & Current Affairs in PDF