GK in Hindi & Current Affairs Quiz April 20

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-April-20-2019

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam April 20, 2019.

  1. वह देश, जहां अंतरिक्ष यात्रियों के लिए मंगल ग्रह के आधार की प्रतिकृति “मार्स बेस 1” स्थापित की गई ?
    1. डेनमार्क
    2. चीन
    3. स्विट्ज़रलैंड
    4. रूस

    Show Answers

    हाल ही में चीन के गोबी रेगिस्तान की गांसु प्रांत स्थित रेगिस्तानी पहाड़ियों में मंगल ग्रह के आधार की प्रतिकृति तैयार की गई है। जिससे “मार्स बेस 1” के रूप में नामित किया गया है| इसमें सफेद रंग के आधार पर एक गुंबद और नौ मॉड्यूल हैं, जिसमें रहने के लिये क्वार्टर, एक नियंत्रण कक्ष, एक ग्रीनहाउस और एक एयरलॉक शामिल हैं। फिलहाल इसका उपयोग शैक्षिक उद्देश्यों के लिये किया जाएगा किंतु भविष्य में इसे एक पर्यटन स्थल के रूप में भी विस्तारित किया जाएगा।

  2. केंद्र सरकार द्वारा भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक कार्यालय में किस पद के सृजन को सहमति प्रदान की गई ?
    1. सहायक नियंत्रक और महालेखा परीक्षक
    2. सह नियंत्रक और महालेखा परीक्षक
    3. उप नियंत्रक और महालेखा परीक्षक
    4. अतिरिक्त नियंत्रक और महालेखा परीक्षक

    Show Answers

    केंद्र सरकार ने भारत के नियंत्रक एवं महालेखापरीक्षक (CAG) के कार्यालय में उप-नियंत्रक और महालेखापरीक्षक (समन्वय, संचार और सूचना प्रणाली) के एक पद के सृजन को मंजूरी दे दी। इस पद के धारक का काम राज्य लेखाधिकारियों के बीच समन्वय स्थापित करना, दूरसंचार के लेखा और भारतीय लेखा विभाग (IA&AD) के अंतर्गत विभिन्न सूचना प्रणाली की पहलों का निरीक्षण करना होगा।

  3. वह शहर, जहां देश का प्रथम मतदान जागरूकता “वोटर पार्क” बनाया गया ?
    1. गुरुग्राम
    2. जयपुर
    3. वाराणसी
    4. बेंगलुरु

    Show Answers

    हरियाणा के साइबर सिटी गुरुग्राम में देश का पहला वोटर पार्क बनाया गया है। इस पार्क के माध्यम से लोगों को मतदान के लिये जागरूक किया जाएगा और उन्हें मतदान के महत्त्व से अवगत कराया जाएगा। यहाँ पर कोई भी व्यक्ति मतदान को लेकर किसी भी तरह की जानकारी हासिल कर सकता है।

  4. लूनर एटमॉसफेयर एंड डस्ट एनवायरनमेंट एक्सप्लोरर (LADEE) का उद्देश्य किस उपग्रह का परीक्षण करने से है ?
    1. टाइटन
    2. चंद्रमा
    3. एरिस प्लूटो
    4. शैरन

    Show Answers

    हाल ही में नासा द्वारा जारी जानकारी के अनुसार चंद्रमा पर उल्कापिंडों की वर्षा के कारण उसकी सतह के नीचे मौजूद पानी को नुकसान पहुँचा है और इस वज़ह से गहन अंतरिक्ष में सतत दीर्घावधि वाली मानवीय खोज के कार्य में संभावित स्रोत का काम धीमा पड़ गया है। नासा और अमेरिका के जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी अप्लायड फिजिक्स लेबोरेट्री के शोधकर्त्ताओं को नासा के लूनर एटमॉसफेयर एंड डस्ट एनवायरनमेंट एक्सप्लोरर (LADEE) द्वारा एकत्रित आँकड़ों से प्राप्त हुई है।

  5. वह देश, जिसके सहयोग से हिंद महासागर क्षेत्र में “वरुण नौसेना अभ्यास 2019” का आयोजन किया जा रहा है ?
    1. फ्रांस
    2. जर्मनी
    3. रूस
    4. श्रीलंका

    Show Answers

    3 मई 2019 को भारतीय और फ्रेंच नौसेनाओं ने अपने परिचालन समन्वय को बढ़ाने के लिए हिंद महासागर क्षेत्र (आईओआर) में रीयूनियन द्वीप के पास वरुण नौसेना अभ्यास 2018 का अंतिम और तीसरा चरण आयोजित किया जाएगा। जिसके अंतिम चरण में, दोनों नौसेनाओं ने असममित युद्ध जैसे विभिन्न संभावित परिदृश्यों का अनुकरण किया जाएगा और उनकी वायु रक्षा क्षमताओं का परीक्षण करेगा।

  6. Article in PDF: Download Link