GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC March 28, 2019

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-March-28-2019

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam March 28, 2019.

  1. वह देश, जिसके द्वारा हिंदू तीर्थयात्री हेतु “शारदा पीठ कॉरिडोर” खोलने की योजना को सहमति प्रदान की गई ?
    1. पाकिस्तान
    2. बांग्लादेश
    3. नेपाल
    4. म्यांमार

    Show Answers

    26 मार्च 2019 को पाकिस्तान सरकार ने भारत की हिंदू तीर्थयात्रियों को पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (POK) के क्षेत्र में शारदा पीठ की यात्रा करने की अनुमति प्रदान करने संबंधित सहमति प्रदान की। शारदा पीठ कॉरिडोर, करतारपुर कॉरिडोर के बाद स्थापित होने वाला दूसरा कॉरिडोर होगा, जो पाकिस्तान में करतारपुर में गुरुद्वारा दरबार साहिब तक पहुंच प्रदान करता है।

  2. केंद्र सरकार द्वारा निर्भया फंड के तहत कुल कितने फास्ट्रेक स्पेशल कोर्ट की स्थापना को सहमति प्रदान की गई ?
    1. 1023
    2. 1150
    3. 1050
    4. 1515

    Show Answers

    केंद्र सरकार ने निर्भया फंड के तहत 3 प्रस्तावों को सहमति प्रदान की, जिसमें 1023 फास्ट ट्रैक स्पेशल कोर्ट (FTSC) की स्थापना भी शामिल है। यह प्रस्ताव केंद्रीय न्याय और कानून मंत्रालय द्वारा केंद्र सरकार को प्रस्तुत किया गया था। जिसमें प्रथम चरण के तहत 777 FTSC की स्थापना 9 राज्य में की जाएगी जबकि द्वितीय चरण में 246 FTSC की स्थापना की जाएगी। इसमें 767.25 करोड़ रुपये का कुल वित्तीय व्यय होगा।

  3. केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय द्वारा महाराष्ट्र के द्वितीय मेगा फूड पार्क को स्थापित किया गया ?
    1. सातारा
    2. औरंगाबाद
    3. कोल्हापुर
    4. अहमदनगर

    Show Answers

    केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय ने महाराष्ट्र के औरंगाबाद जिले के पैठण तालुका स्थित वहेगांव और ढांगन गांव में महाराष्ट्र अद्वितीय मेगा फूड पार्क का शिलान्यास किया। यह मेगा फूड पार्क योजना के तहत स्थापित मेगा फूड पार्क है, इसे पैथन मेगा फूड पार्क प्राइवेट लिमिटेड द्वारा संचालित किया जा रहा है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इससे पूर्व मार्च 2018 में महाराष्ट्र के सतारा जिले में राज्य के प्रथम मेगा फूड पार्क की स्थापना की गई थी।

  4. जम्मू-कश्मीर स्थित ‘चेनीनी-नैशरी सुरंग‘ किस राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित है ?
    1. राष्ट्रीय राजमार्ग 46
    2. राष्ट्रीय राजमार्ग 51
    3. राष्ट्रीय राजमार्ग 44
    4. राष्ट्रीय राजमार्ग 31

    Show Answers

    चेनीनी-नैशरी सुरंग, जिसे पटनीटोप सुरंग के रूप में भी जाना जाता है, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग 44 (पूर्व राष्ट्रीय राजमार्गों एनएच 1 ए) पर भारतीय राज्य जम्मू और कश्मीर में एक सुरंग है। इसका उद्घाटन प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 2 अप्रैल 2017 को किया जाएगा। यह 9.28 किमी (5.8 मील) की लंबाई वाली भारत की सबसे लंबी सड़क सुरंग है। यह सुरंग जम्मू और श्रीनगर के बीच की दूरी को 30 किलोमीटर से घटाकर 11 किलोमीटर कर देगी।

  5. भारतीय रेलवे द्वारा प्रारंभ देश के सबसे बड़े अपस्लिंग स्केलिंग अभ्यास प्रोजेक्ट का नाम है ?
    1. सक्षम
    2. कुशल
    3. कुशलता
    4. प्रतिभाशाली

    Show Answers

    भारतीय रेलवे ने अपने कर्मचारियों की कार्यकुशलता बढ़ाने के लिए देश के सबसे बड़े अपस्लिंग स्केलिंग अभ्यास प्रोजेक्ट “सक्षम/Saksham” का शुभारंभ किया। प्रोजेक्ट Saksham का लक्ष्य नौ महीने में एक एकल ड्राइव के साथ भारतीय रेलवे के 13 लाख मजबूत कर्मचारियों की कौशल उन्नयन करना है।

  6. Article in PDF: Download Link

error:
Scroll to Top