GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC March 26, 2019

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-March-26-2019

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam March 26, 2019.

  1. गोंड,कोया, नाइकपोड आदिवासी जनजाति किस राज्य से संबंधित है ?
    1. मणिपुर
    2. तेलंगाना
    3. झारखंड
    4. छत्तीसगढ़

    Show Answers

    25 मार्च 2019 को तेलंगाना सरकार ने राज्य के दूरदराज क्षेत्रों में रहने वाले आदिवासी कलाकारों द्वारा बनाई पेंटिंग को वैश्विक मंच उपलब्ध कराने के उद्देश्य से ई कॉमर्स बाजार अमेजॉन पर प्रसारित किया। इस प्रदर्शनी में चमकीले रंगों और जटिल रेखाओं का उपयोग कर गोंड पेंटिंग, राजाओं के चेहरे की मुखोटे और पांडवों के पारंपरिक देवताओं के प्रतिबिंब को नाइकपोड आदिवासियों द्वारा बनाया जाता है।

  2. भारत में “नवीन लेखा प्रणाली मानक” का निर्धारण किया जाता है ?
    1. केंद्रीय वित्त मंत्रालय
    2. भारतीय रिजर्व बैंक
    3. केंद्रीय सांख्यिकी मंत्रालय
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    नवीन लेखा प्रणाली मानक (IndAS)” एक लेखा प्रणाली है, जो अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय रिपोर्टिंग मानक के अनुरूप होती है। हाल ही में रिज़र्व बैंक ने नवीन लेखा प्रणाली मानक (IndAs) के क्रियान्वयन को दूसरी बार स्थगित किया है। इसका अनुपालन 1 अप्रैल, 2019 से प्रस्तावित था। हमें ध्यान देना चाहिए कि IndAS ऋण-हानि प्रावधान (Loan-Loss Provision) के कारण बैंकों के अनुपालन भार में वृद्धि कर सकता है, जो संभावित साख हानि मॉडल (Credit Loss Model) पर आधारित है।

  3. सैरी-अर्का एंटी टेरर संयुक्त सैन्य अभ्यास का संबंध किस संगठन से है ?
    1. दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन
    2. शंघाई सहयोग संगठन
    3. बिम्‍सटेक सहयोग संगठन
    4. खाड़ी सहयोग संगठन

    Show Answers

    सैरी-अर्का एंटी टेरर संयुक्त सैन्य अभ्यास, शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के तहत आयोजित एक आतंकवाद विरोधी संयुक्त सैन्य अभ्यास हैं। सैरी-अर्का एंटी टेरर संयुक्त सैन्य अभ्यास का अगला चरण कजाकिस्तान में आयोजित किया जाएगा, जिसमें भारत और पाकिस्तान की सेना संयुक्त आतंकवाद विरोधी अभ्यास में भाग लगी। हमें ध्यान देना चाहिए कि सैरी-अर्का एंटी टेरर संयुक्त सैन्य अभ्यास का पिछला चरण (2018) रूस में आयोजित किया गया था।

  4. गुलामी और दास व्यापार पीड़ितों के स्मरण का अंतर्राष्ट्रीय दिवस आयोजित किया जाता है ?
    1. 27 मार्च
    2. 25 मार्च
    3. 23 मार्च
    4. 26 मार्च

    Show Answers

    अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिवर्ष 25 मार्च को गुलामी के शिकार और ट्रान्साटलांटिक (Transatlantic) दास व्यापार पीड़ितों को स्मरण करने के लिए “Remembrance of the Victims of Slavery and the Transatlantic Slave Trade” का आयोजन किया जाता है। वर्ष 2019 में आयोजित दिवस का विषय “Remember Slavery: Triumphs and Struggles for Freedom and Equality” है। यह दिवस मुख्यता अफ्रीकी मूल के नागरिकों द्वारा स्वतंत्रता और समानता के अधिकार के रूप में आयोजित किया जाता है।

  5. अंतर्राष्ट्रीय क्षय रोग (ट्यूबरक्लोसिस/टीबी) दिवस‘ प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 24 मार्च
    2. 25 मार्च
    3. 26 मार्च
    4. 27 मार्च

    Show Answers

    ट्यूबरक्लोसिस की वैश्विक मारामारी और रोग को खत्म करने के प्रयासों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रतिवर्ष 24 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय तपेदिक/क्षय रोग दिवस आयोजित किया जाता है। 24 मार्च 1882 को जर्मनी के सूक्ष्म जीव विज्ञानडॉ. रॉबर्ट कोक द्वारा माइक्रो बैक्टीरिया ट्यूबरक्लोसिस, बासीलस (बैक्टीरिया) की खोज की गई थी। हमें ध्यान देना चाहिए कि अंतर्राष्ट्रीय क्षय रोग दिवस विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा चिन्हित 7 आधिकारिक वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य अभियानों में से एक है।

  6. PDF Copy of Article: Download Link