GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC March 23, 2019

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-March-23-2019

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam March 23, 2019.

  1. विश्व डाउन सिंड्रोम दिवस प्रतिवर्ष अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जाता है ?
    1. 21 मार्च
    2. 21 मार्च
    3. 21 मार्च
    4. 21 मार्च

    Show Answers

    संयुक्त राष्ट्र द्वारा सिंड्रोम के बारे में वैश्विक जागरूकता बढ़ाने के लिए विश्व सिंड्रोम दिवस के रूप में मनाया जाता है। 21 मार्च को 21 वें गुणसूत्र के त्रिगुणात्मकता की विशिष्टता को इंगित करने के लिए चुना गया था, जो डाउन सिंड्रोम का कारण बनता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि डाउन सिंड्रोम एक आनुवंशिक विकार है जिसके परिणामस्वरूप व्यक्तियों में शारीरिक और मानसिक विकास में देरी होती है।

  2. वह एयरलाइंस, जिसे हाल ही में इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (IATA) में शामिल किया गया ?
    1. SpiceJet
    2. GoAir
    3. IndiGo
    4. Jet Airways

    Show Answers

    21 मार्च 2019 को कम लागत वाली भारतीय एयरलाइंस स्पाइसजेट इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (IATA) में शामिल हो गई है। स्पाइसजेट IATA में शामिल होने वाला पहला भारतीय बजट वाहक है, जिसके पास 290 से अधिक एयरलाइंस हैं। हमें ध्यान देना चाहिए कि इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (IATA) दुनिया की एयरलाइंस के लिए ट्रेड एसोसिएशन है और कुछ 290 एयरलाइंस का प्रतिनिधित्व करती है जो कुल हवाई यातायात का लगभग 82% योगदान करती हैं।

  3. लोकपाल अधिनियम के तहत लोकपाल में अधिकतम सदस्य संख्या होगी ?
    1. 8
    2. 5
    3. 10
    4. 6

    Show Answers

    लोकपाल अधिनियम के तहत केंद्र में लोकपाल (सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश पिनाकी चंद्र घोष) और राज्य स्तर पर लोकायुक्त की नियुक्ति होगी, जिसमें लोकपाल में एक अध्यक्ष और अधिकतम 8 सदस्य होंगे, जिनमें से 50% न्यायिक सदस्य होना अनिवार्य है। हमें ध्यान देना चाहिए कि हमारे देश में 1963 में पहली बार लोकपाल की स्पष्ट अवधारणा सामने आई थी। इससे पहले के.एम. मुंशी ने 1960 में संसद में लोकपाल के मुद्दे को उठाया था। इसके बाद प्रथम प्रशासनिक सुधार आयोग की 1966 की सिफारिश पर 9 मई, 1968 को प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी सरकार में लोकपाल विधेयक पहली बार संसद में पेश हुआ था।

  4. वह देश, जहां विश्व के सबसे बड़े मानव रहित ड्रोन विमान का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया ?
    1. चीन
    2. रूस
    3. संयुक्त राज्य अमेरिका
    4. जापान

    Show Answers

    चीन के एकेडमी ऑफ एयरोस्पेस इलेक्ट्रॉनिक्स टेक्नोलॉजी द्वारा विकसित विश्व के सबसे बड़े मानवरहित ड्रोन विमान “फीहोंग -98” का सफलतापूर्वक मंगोलिया स्वायत्त क्षेत्र में परीक्षण किया गया। फीहोंग -98 दुनिया का सबसे बड़ा मानव रहित परिवहन विमान है, जिसमें अधिकतम 1.5 टन तक का पेलोड है। हमें ध्यान देना चाहिए कि शिफी वाई 5 बी प्रथम पूर्ण घरेलू रूप से निर्मित परिवहन विमान है।

  5. वह सागर, जहां विश्व के सबसे पुराने डूबे हुए जहाज की खोज की गई ?
    1. प्रशांत महासागर
    2. काला सागर
    3. हिंद महासागर
    4. बाल्टिक सागर

    Show Answers

    21 मार्च 2019 को ब्लैक सागर समुद्री पुरातत्व परियोजना के तहत 2400 से अधिक वर्ष पूर्व का एक जहाज काला सागर के तल पर खोजा गया है। यह जहाज पोत रोमन जहाजों और ब्लैक सागर समुद्री पुरातत्व परियोजना द्वारा पहचाने गए 17 वीं शताब्दी के कोसाक बेड़े के 60 जहाजों में से एक है। हमें ध्यान देना चाहिए कि 400 ईसा पूर्व काला सागर यूनानी उपनिवेश का प्रमुख व्यापारिक केंद्र था।

  6. Article in PDF: Download Link

error:
Scroll to Top