GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC March 21, 2019

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-March-21-2019

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam March 21, 2019.

  1. वह भारतीय नागरिक, जिसने बांग्ला चैनल दो बार पार करने का विश्व रिकॉर्ड स्थापित किया ?
    1. साजन प्रकाश
    2. हारून डिसूजा
    3. संम्पना रमेश शेलार
    4. रेहान पोंचा

    Show Answers

    पुणे के 17 वर्षीय तैराक संम्पना रमेश शेलार ने बांग्ला चैनल को दो बार पार करने का नया विश्व रिकॉर्ड स्थापित किया। संम्पना रमेश शेलार बांग्ला चैनल को दो बार पार करने वाले प्रथम नागरिक बन गए। इस रिकॉर्ड को स्थापित करने के लिए संम्पना रमेश शेलार ने 32.2 किलोमीटर की यात्रा को 9 घंटे और 10 मिनट ने पूर्ण किया। हमें ध्यान देना चाहिए कि सेंट मार्टिन द्वीप जेटी से बांग्लादेश में टेकोफ में पानी की खिंचाव बांग्ला चैनल के रूप में जाना जाता है।

  2. भारत और अफगानिस्तान के मध्य एयर फ्रेट कॉरिडोर को संचालित करने वाली प्रथम एयरलाइंस है ?
    1. ईस्ट होरिजन एयरलाइंस
    2. अफगान जेट अंतर्राष्ट्रीय
    3. एरियाना अफगान एयरलाइंस
    4. ख़ैबर अफगान एयरलाइंस

    Show Answers

    भारत और अफगानिस्तान आने वाले दिनों में अपनी पहली एयर फ्रेट कॉरिडोर को संचालित करने के लिए तैयार हैं। पहली उड़ान एरियाना अफगान एयरलाइंस द्वारा संचालित की जाएगी, जो अफगानिस्तान की राष्ट्रीय वाहक है। उड़ान जो शुरू में एक महीने में एक या दो बार संचालित करती है, वह दिल्ली से सामान लेगी। आपूर्ति की जरूरतों के आधार पर, उड़ान की आवृत्ति बढ़ जाएगी।

  3. वह देश, जो दक्षिण चीन सागर विवाद से संबंध नहीं रखता है ?
    1. मलेशिया
    2. ताइवान
    3. फिलिपिंस
    4. लाओस

    Show Answers

    दक्षिण चीन सागर में कुछ सौ छोटे द्वीपों का समूह, प्रशांत महासागर का एक हिस्सा है। इन छोटे द्वीप समूह पर कई संप्रभु राज्यों द्वारा दावा किए जाने पर दक्षिण चीन सागर विवाद उत्पन्न हुआ। यह प्रमुख संप्रभु राज्य है: चीन, ब्रुनेई, ताइवान, मलेशिया, इंडोनेशिया और फिलीपींसचीन द्वारा इन सभी द्वीपों पर अपना समुद्री और सामरिक दावा पेश किया गया जबकि वियतनाम, मलेशिया, ब्रुनेई, फिलीपींस और ताइवान द्वारा प्रतिद्वंदी दावा पेश किया गया। हाल ही में चीन द्वारा विवादित दक्षिणी चीन सागर में ऐतिहासिक आंकड़ों के संकलन के लिए एक नई शोध परियोजना का शुभारंभ किया गया।

  4. देश का प्रथम शहरी क्षेत्र, जहां भारत स्टेज 6 इंधन सेवा प्रारंभ की गई ?
    1. मदुरई
    2. कोलकाता
    3. दिल्ली-एनसीआर
    4. मुंबई

    Show Answers

    दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में वायु प्रदूषण के बढ़ते स्तर से मुकाबला करने के उद्देश्य से अल्ट्रा-क्लीन भारत स्टेज (बीएस) 6 ग्रेड ईंधन (पेट्रोल और डीजल दोनों) की आपूर्ति प्रारंभ की गई, जो दिल्ली को भारत स्टेज 6 सेवा प्रारंभ करने वाला देश का प्रथम राज्य बनाता है। सरकारी स्वामित्व वाली तेल कंपनियों ने एनसीटी में अपने सभी 391 पेट्रोल पंपों पर बीएस -6 ईंधन (यूरो-वीस उत्सर्जन मानदंड के बराबर) की आपूर्ति शुरू कर दी है। अक्टूबर 2016 में केंद्र सरकार ने बीएस-4 से सीधे बीएस-6 को वर्ष 2020 तक प्रभावी रूप से लागू करने संबंधी फैसला किया था। यह फैसला दिल्ली में उच्च स्तर के वायु प्रदूषण के कारण वर्ष 2018 से प्रभावित किया गया है, जिससे सर्दियों के मौसम में मोटी जहरीली धुंध का सामना ना करना पड़े।

  5. भारत स्टेज 6 में सल्फर की मात्रा प्रति मिलियन होती है ?
    1. 10
    2. 15
    3. 19
    4. 29

    Show Answers

    वर्तमान बीएस -4 और नए बीएस-6 ऑटो ईंधन नियमों के बीच के मानकों में बड़ा अंतर सल्फर की उपस्थिति है । बीएस -4 ईंधन में 50 भाग प्रति मिलियन (पीपीएम) सल्फर होता है, जबकि बीएस-5 और बीएस-6 ग्रेड ईंधन में 10 पीपीएम सल्फर होता है। इससे डीजल कारों से नाइट्रोजन ऑक्साइड का उत्सर्जन लगभग 70% और कारों से 25% पेट्रोल इंजन से उत्सर्जन कम होगा। यह 80% तक अभूतपूर्व डीजल इंजन कारों से कण उत्सर्जन के कारण फैल रहे कैंसर रोग की संख्या को कम करेगा।

  6. Article in PDF: Download Link