GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC March 16, 2019

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-March-16-2019

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam March 16, 2019.

  1. केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा “ट्रांसफॉर्मेटिव मोबिलिटी और बैटरी स्टोरेज” मिशन के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किए गए ?
    1. अमिताभ कांत
    2. विक्रम नाथ
    3. बाला कृष्ण नारायण
    4. ऋतुराज अवस्थी

    Show Answers

    15 मार्च 2019 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाले केंद्रीय मंत्रिमंडल ने ट्रांसफॉर्मेटिव मोबिलिटी और बैटरी स्टोरेज पर राष्ट्रीय मिशन की स्थापना को सहमति प्रदान कर नीति आयोग के CEO अमिताभ कांत को संचालन समिति के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया। यह मिशन इलेक्ट्रिक वाहनों और इसके घटकों और बैटरियों के लिए परिवर्तनकारी गतिशीलता और चरणबद्ध विनिर्माण कार्यक्रमों के लिए रणनीतियों की सिफारिश करेगा।

  2. भौगोलिक संकेत रजिस्ट्रार द्वारा “इरोड हल्दी” को जारी जी आई टैग का संबंध है ?
    1. तमिलनाडु
    2. कर्नाटक
    3. आंध्र प्रदेश
    4. तेलंगाना

    Show Answers

    15 मार्च 2019 को भारतीय भौगोलिक संकेत रजिस्ट्रार द्वारा “इरोड हल्दी” को जी आई टैग जारी किया गया। यह हल्दी मुख्यतः तमिलनाडु राज्य के इरोड (Erode) शहर में पैदा होती है, जिसकी विशेषताएं निम्नानुसार है: (1)औसत लंबाई लगभग 4.15 सेमी, (2)उबलने के बाद कीटों के प्रतिरोध के साथ सुनहरा पीला रंग, (3)हल्दी में 2.5 से 4.5% करक्यूमिन तत्व होते हैं।

  3. वह राज्य सरकार, जिसके द्वारा आगामी मानसून को प्रभावित करने के लिए “क्लाउड सीडिंग परियोजना” बनाई गई है ?
    1. गुजरात
    2. कर्नाटक
    3. छत्तीसगढ़
    4. उत्तर प्रदेश

    Show Answers

    15 मार्च 2019 को कर्नाटक सरकार ने वर्ष 2019 के मानसून के दौरान वर्षा के प्रतिशत को बढ़ाने हेतु क्लाउड सीडिंग कार्यों के लिए निविदाएं बुलाई हैं। इस परियोजना के तहत प्रतिवर्ष ₹50 करोड़ मूल्य से राज्य के क्षेत्र में रासायनिक प्रक्रिया के माध्यम से निम्न वर्षा क्षेत्रों में वर्षा के स्तर को बढ़ावा प्रदान करना है। हमें ध्यान देना चाहिए कि प्रक्रिया के तहत क्लाउड सीडिंग का उद्देश्य संक्षेपण के लिए रासायनिक ‘नाभिक‘ उपलब्ध कराकर प्रक्रिया को सुगम बनाना और उसमें तेजी लाना है।

  4. अंतर्राष्ट्रीय उपभोक्ता अधिकार दिवस‘ प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 18 मार्च
    2. 17 मार्च
    3. 16 मार्च
    4. 15 मार्च

    Show Answers

    अंतर्राष्ट्रीय उपभोक्ता अधिकार दिवस प्रतिवर्ष 15 मार्च को आयोजित किया जाता है। 15 मार्च 1962 को तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति जॉन एफ केनेडी ने अपने ऐतिहासिक संबोधन में पहली बार उपभोक्ता अधिकारों की परिभाषा को रेखांकित किया था। इसी के साथ जॉन एफ केनेडी ‘उपभोक्ता अधिकारों‘ को परिभाषित करने वाले विश्व के प्रथम नेता थे। हमें ध्यान देना चाहिए कि 24 दिसंबर को भारत में राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस आयोजित किया जाता है। जिसका मुख्य कारण 24 दिसंबर 1986 को उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम -1986 को राष्ट्रपति की स्वीकृति प्राप्त हुई थी।

  5. वह केंद्रीय आयुर्वेदिक विज्ञान अनुसंधान परिषद का मुख्यालय स्थित है ?
    1. नई दिल्ली
    2. गुरूग्राम
    3. कोलकाता
    4. चेन्नई

    Show Answers

    केंद्रीय आयुर्वेदिक विज्ञान अनुसंधान परिषद में कैंसर के रोगियों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार के लिए आयुष क्यूओएल -2 सी नामक दवा विकसित की है। इस दवाई का प्रारंभिक परीक्षण सेंट जॉन मेडिकल कॉलेज बेंगलुरु और नई दिल्ली स्थित एम्स संस्थानों के स्तन कैंसर के रोगियों पर सफलतापूर्वक किया गया। केंद्रीय आयुर्वेदिक विज्ञान अनुसंधान परिषद आयुष मंत्रालय के तहत नई दिल्ली स्थित मुख्यालय में संचालित एक स्वायत्त निकाय है। यह आयुर्वेद और सोवा-रिग्पा चिकित्सा पद्धति में वैज्ञानिक शोध समन्वय विकास को बढ़ावा देने के लिए भारत का सर्वोच्च अनुसंधान संगठन है। यह पूरे देश में स्थित अपने 30 संस्थानों/केंद्रों पर वैज्ञानिक गतिविधियों और आवश्यक परीक्षणों का आयोजन करता है।

  6. Article in PDF: Download Link

error:
Scroll to Top