GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC March 12, 2019

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-March-12-2019

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam March 12, 2019.

  1. वह शहर, जहां प्रधानमंत्री द्वारा “पंडित दीनदयाल उपाध्याय पुरातत्व संस्थान” का उद्घाटन किया गया ?
    1. नोएडा, उत्तर प्रदेश
    2. नयागढ़, ओडीशा
    3. जमशेदपुर, झारखंड
    4. सोलापुर, महाराष्ट्र

    Show Answers

    11 मार्च 2019 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में पंडित दीनदयाल उपाध्याय पुरातत्व संस्थान का उद्घाटन किया। यह संस्थान 25 एकड़ क्षेत्र में कुल 289 करोड रुपए की लागत से स्थापित किया गया है। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई), संस्कृति मंत्रालय के तहत, पुरातात्विक शोध और भारत में सांस्कृतिक विरासत के संरक्षण के लिए प्रमुख संगठन है।

  2. बौद्धिक संपदा विभाग द्वारा “मरयूर जग्गी” को जारी भौगोलिक संकेत टैग का संबंध किस राज्य से है ?
    1. कर्नाटक
    2. केरल
    3. आंध्र प्रदेश
    4. तेलंगाना

    Show Answers

    11 मार्च 2019 को बौद्धिक संपदा अधिकार सेल ने केरल के मारायूर और कंथल्लूर ग्राम पंचायतों के क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर उत्पादित मयूर जग्गी को जीआई टैग प्रदान किया। हमें ध्यान देना चाहिए कि मरयूर गुड़ का उत्पादन बिना किसी रसायन को मिलाए किया जाता है, जो हमेशा से उच्च गुणवत्ता के लिए जाना जाता है।

  3. केंद्रीय पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय द्वारा समर्पित “डूमुख-हरमुती रोड” परियोजना की कुल लंबाई है ?
    1. 17.47 किमी
    2. 15.47 किमी
    3. 13.47 किमी
    4. 21.47 किमी

    Show Answers

    10 मार्च 2019 को केंद्रीय पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास राज्य मंत्री (DoNER) डॉ जितेंद्र सिंह ने पूर्वोत्तर क्षेत्र में दो अंतर-राज्यीय सड़क परियोजनाओं को समर्पित किया। जिन परियोजनाओं का उद्घाटन किया गया, वे 17.47 किलोमीटर लंबी डूमुख-हरमुती रोड हैं जो असम और अरुणाचल प्रदेश को जोड़ती हैं और 1.66 किमी तुरा-मनकाचर सड़क असम और मेघालय के बीच कनेक्टिविटी प्रदान करती है।

  4. वह वित्तीय संस्थान, जो भारत में रेल इंफ्रास्ट्रक्चर सुधार हेतु $120 मिलियन वित्तीय सहायता उपलब्ध कराएगा ?
    1. एशियन डेवलपमेंट बैंक
    2. विश्व बैंक
    3. ब्रिक्स बैंक
    4. सार्क बैंक

    Show Answers

    भारतीय रेल ने उच्च घनत्व वाले कॉरिडोर के साथ रेल इंफॉर्मेशन और भारतीय रेलवे की परिचालन दक्षता में सुधार के लिए आवश्यक योजनाओं के क्रियान्वयन हेतु एशियन डेवलपमेंट बैंक के साथ $120 मिलियन का लोन समझौता किया। यह ऋण समझौता अग्रिम 20 वर्ष की अवधि के लिए किया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 2011 में एशियन डेवलपमेंट बैंक बोर्ड द्वारा रेलवे सेक्टर निवेश कार्यक्रम के लिए $500 मिलियन की बहु-किश्त वित्तपोषण सुविधा हेतु अनुबंध किया गया था। इस परियोजना का लक्ष्य देश में बिजली के विद्युतीकरण, आधुनिक सिग्नलिंग प्रणाली की शुरूआत और रेल मार्गों की दोहरीकरण के जरिए रेल बुनियादी ढांचे की दक्षता में वृद्धि करना है।

  5. वह राज्य, जहां न्यूट्रॉन संबंधी परीक्षणों के लिए प्रयोगशाला की स्थापना को पर्यावरण मंत्रालय से सहमति प्रदान की गई ?
    1. तमिलनाडु
    2. कर्नाटक
    3. तेलंगाना
    4. आंध्र प्रदेश

    Show Answers

    केंद्रीय पर्यावरण और वन मंत्रालय द्वारा तमिलनाडु के थेनी (बोदी पहाड़ी) पर न्युट्रीनो प्रयोगशाला की स्थापना संबंधी प्रस्ताव को सहमति प्रदान की गई। इस परियोजना के तहत बोदी पहाड़ी के पास भूमिगत प्रयोगशाला में एक बड़ी गुफा और कई छोटी गुफाओं का निर्माण किया जाएगा, जिनकी लंबाई 19 मीटर और चौड़ाई 7.5 मीटर आकार की होगी। यह परमाणु ऊर्जा विभाग एवं विज्ञान तथा प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा संयुक्त रुप से संबंधित है। इस परियोजना के लिए परमाणु ऊर्जा विभाग नोडल एजेंसी है। इस परियोजना का उद्देश्य पार्टिकल न्युट्रीनो का अध्ययन करना है।

  6. Article in PDF: Download PDF