GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC February 9, 2019

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-february-9-2019

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam February 9, 2019.

  1. वह कमोडिटी एक्सचेंज, जहां विश्व का प्रथम पीतल वायदा अनुबंध कार्यक्रम प्रारंभ किया गया ?
    1. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड
    2. यूनिवर्सल कमोडिटी एक्सचेंज
    3. कमोडिटी एक्सचेंज ब्रातिस्लावा
    4. न्यूयॉर्क बोर्ड ऑफ़ ट्रेड

    Show Answers

    भारत के सबसे बड़े कमोडिटी एक्सचेंज प्लेटफार्म, मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड (MCX) ने दुनिया के प्रथम पीतल वायदा अनुबंध का शुभारंभ किया। इससे पीतल के हितधारकों को उनकी कीमत जोखिम को बाधित करने में मदद मिलेगी। MCX पीतल वायदा अनिवार्य वितरण विकल्प के साथ प्रथम अलौह अनुबंध होगा। इसकी कीमत वितरण केंद्र (जामनगर स्थित) द्वारा तय की जाएगी। MCX देश का प्रथम सूचीबद्ध कमोडिटी वायदा विनिमय है, जो ऑनलाइन ट्रेडिंग की सुविधा देता है और कमोडिटी वायदा लेनदेन के समाशोधन और निपटान की व्यवस्था भी करता है। इसे वर्ष 2003 में सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया के फॉरवर्ड कॉन्ट्रैक्ट रेगुलेशन एक्ट 1952 द्वारा स्थापित किया गया था।

  2. राजा रमन सेंटर फॉर एडवांस्ड टेक्नोलॉजी, इंदौर द्वारा विकसित उपकरण, जो पानी में यूरेनियम की मात्रा को माप सकता है ?
    1. यूकोमीटर
    2. फ़्लोरीमीटर
    3. पीजोमीटर
    4. फ्लोमीटर

    Show Answers

    राजा रमन सेंटर फॉर एडवांस्ड टेक्नोलॉजी, इंदौर में पानी में यूरेनियम की मात्रा को मापने के लिए फ़्लोरी मीटर नामक एक यंत्र विकसित किया है। यह उपकरण 0.1 पार्ट प्रति बिलियन यूनिट से 100 पार्ट प्रति बिलियन पानी के नमूने में यूरेनियम के निशान को जांचने में सक्षम है। इस उपकरण की लागत लगभग एक लाख रुपए है। यह उपकरण विशेष रूप से पंजाब जैसे क्षेत्रों में जल स्रोतों में यूरेनियम के स्तर की जांच में सहायक होगा। यह उपकरण इलेक्ट्रॉनिक्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड द्वारा बड़े पैमाने पर विकसित किया जाएगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि यूरेनियम एक रेडियोधर्मी तत्व है जिसकी 60 पार्ट प्रति बिलियन उपस्थिति मानव स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती है। यूरेनियम के कारण थायराइड, कैंसर, रक्त कैंसर, अवसाद और गंभीर बीमारियां हो सकती है।

  3. सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय द्वारा देश के प्रथम सांकेतिक भाषा शब्दकोश में कुल कितने संकेत शब्दों को शामिल किया गया ?
    1. 2500
    2. 2850
    3. 3000
    4. 1560

    Show Answers

    सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने देश के प्रथम सांकेतिक भाषा शब्दकोश (Indian Sign Language) जारी किया। यह शब्दकोश भारतीय सांकेतिक भाषा अनुसंधान एवं प्रशिक्षण केंद्र द्वारा तैयार किया गया है। इस शब्दकोश में प्रारंभिक चरण के तहत कुल 3000 संकेत शब्दों को शामिल किया गया। इस शब्दकोश का मुख्य उद्देश्य बधिरों के बीच संचार बाधाओं को दूर करना है। यह शब्दकोश प्रिंट और वीडियो प्रारूप में उपलब्ध है, जो दिव्यांगों को समझने में सहायक होगा।

  4. उड़ीसा और छत्तीसगढ़ के मध्य महानदी जल विवाद पर गठित ट्रिब्यूनल के अध्यक्षता करेंगे ?
    1. ए एम खानविलकर
    2. अर्जुन कुमार सिकरी
    3. मदन लोकुर
    4. कुरियन जोसेफ

    Show Answers

    जनवरी 2018 में सर्वोच्च न्यायालय के निर्देशों की पालना में केंद्र सरकार ने उड़ीसा और छत्तीसगढ़ के मध्य महानदी जल विवाद हेतु “अंतरराज्यीय नदी जल विवाद अधिनियम 1956 की धारा 4” के तहत ट्रिब्यूनल का गठन किया। इस न्यायाधिकरण के 3 सदस्य होंगे, जिसमें भारत के मुख्य न्यायाधीश ने सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश ए एम खानविलकर को ट्रिब्यूनल के अध्यक्ष के रूप में नामित किया। जबकि दो अन्य सदस्यों में पटना उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति रवि रंजन और दिल्ली उच्च न्यायालय के ज्युटिस इंद्रवीर कौर कोचर शामिल हैं। यह दो मूल्यांकनकर्ताओं की सेवाएं प्रदान की जाएगी जो जल संसाधन विशेषज्ञ हैं, जो संवेदनशील जल से संबंधित मुद्दों से निपटने में अनुभव रखते हैं।

  5. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तपेदिक (क्षय) रोग के उन्मूलन का लक्ष्य रखा गया है ?
    1. वर्ष 2030
    2. वर्ष 2032
    3. वर्ष 2028
    4. वर्ष 2019

    Show Answers

    क्षय रोग (टीबी) एक संक्रामक रोग है जो आमतौर पर बैक्टीरियम मायकोबैक्टीरियम ट्यूबरकुलोसिस (एमटीबी) के कारण होता है। तपेदिक आमतौर पर फेफड़ों को प्रभावित करते हैं, लेकिन यह शरीर के अन्य हिस्सों को भी प्रभावित कर सकता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा वर्ष 2030 तक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तपेदिक (क्षय) रोग के उन्मूलन का लक्ष्य रखा गया है। दिल्ली में एंड-टीबी सम्मेलन में केंद्र सरकार ने टीबी मुक्त भारत अभियान 2025 का शुभारंभ किया, जिसे राष्ट्रीय सामरिक योजना के तहत संचालित किया जाएगा।

  6. Article in PDF: Download Link