GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC February 6, 2019

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-february-6-2019

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam February 6, 2019.

  1. मणिपुरी फिल्म निर्माता, जिन्होंने नागरिकता संशोधन विधेयक के विरोध में पद्मश्री पुरस्कार लौटाने की घोषणा की ?
    1. अरिबम स्याम शर्मा
    2. देवकुमार बोस
    3. ओइनम गौतम सिंह
    4. मानखोमनी मोंगसाबा

    Show Answers

    5 फरवरी 2019 को मणिपुर के जाने-माने फिल्मकार अरिबम स्याम शर्मा ने नागरिकता (संशोधन) विधेयक, 2016 के विरोध में अपना 2006 का पद्म श्री पुरस्कार लौटाने का फैसला किया है। यह संशोधन विधेयक नागरिकता अधिनियम 1955 में संशोधन की अनुशंसा करता है। जिसके तहत बांग्लादेश, अफगानिस्तान और पाकिस्तान के हिंदुओं, सिखों, बौद्धों, जैनियों, पारसियों और ईसाइयों को अपनी नागरिकता के लिए आवेदन करने की अनुमति दी गई है।

  2. किरू पनबिजली परियोजना का संबंध किस राज्य से है ?
    1. हिमाचल
    2. जम्मू कश्मीर
    3. पंजाब
    4. उत्तराखंड

    Show Answers

    4 फरवरी 2019 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू के किश्तवाड़ में 624 मेगावाट की किरू पनबिजली परियोजना और 850 मेगावॉट रैटल हाइड्रो इलेक्ट्रिक परियोजना की आधारशिला रखी। यह पावर प्रोजेक्ट करीब 4640.88 करोड़ की लागत से 54 महीनों में पूरा किया जाएगा। इस परियोजना के तहत जम्मू कश्मीर के किश्तवाड़ के गांव पथरनाकी में दरिया चिनाब पर 123 मीटर ऊंचा बांध बनाया जाएगा होगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि प्रोजेक्ट में उत्पन्न होने वाली बिजली में जम्मू-कश्मीर का हिस्सा 49 प्रतिशत रहेगा।

  3. वह राष्ट्र, जिसके द्वारा हाल ही में Hoveizeh क्रूज मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया ?
    1. ईरान
    2. इजरायल
    3. बहरीन
    4. जार्डन

    Show Answers

    4 फरवरी 2019 को रिझाने में इस्लामिक क्रांति की 40 वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में Hoveizeh क्रूज मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया। होवेइज क्रूज मिसाइल, क्रूज मिसाइल के सोमर परिवार का हिस्सा है और इसकी रेंज 1,350 किमी (840 मिलियन) से अधिक है।

  4. CHIKKAPADASALAGI बैराज” का संबंध किस दक्षिण भारतीय राज्य से है ?
    1. तमिलनाडु
    2. कर्नाटक
    3. आंध्र प्रदेश
    4. केरल

    Show Answers

    CHIKKAPADASALAGI बैराज बगलकोट, तमिलनाडु में कृष्णा नदी पर बना 430 मीटर लंबा बांध है। इस बांध का निर्माण स्वयं किसानों ने अपने योगदान राशि और श्रमदान द्वारा किया था। वर्तमान समय में इस बांध द्वारा 21 गांव की तकरीबन 70,000 एकड़ भूमि पर सिंचाई हेतु जल आपूर्ति की जाती है। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्तमान समय में यह बैराज बगलकोट और विजयपुरा जिलों को पानी की आपूर्ति का मुख्य स्रोत भी है।

  5. भारत का एक मात्र जीवित ज्वालामुखी है ?
    1. Barren Island
    2. Narcondam
    3. Deccan Traps
    4. Dhinodhar Hills

    Show Answers

    Barren Island अंडमान सागर में स्थित भारत का एक द्वीप है, साथ ही यह दक्षिण एशिया में स्थित एकमात्र सक्रिय ज्वालामुखी भी है। यह ज्वालामुखी पिछले 150 सालों तक निष्क्रिय रहा किंतु वर्ष 1991 में यह पुनः सक्रिय ज्वालामुखी श्रेणी में आ गया जिसके उपरांत इसमें छिटपुट गतिविधियां देखी जा रही है।

  6. Article in PDF: Download Link

error:
Scroll to Top