GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC February 25, 2019

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-february-25-2019

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam February 25, 2019.

  1. अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति द्वारा किस देश को वैश्विक खेल आयोजनों की मेजबानी से निलंबित कर दिया गया है ?
    1. भारत
    2. पाकिस्तान
    3. जापान
    4. चीन

    Show Answers

    22 फरवरी 2019 को अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने दो पाकिस्तानी निशानेबाजों को वीजा से वंचित करने की पृष्ठभूमि में वैश्विक खेल आयोजनों की मेजबानी के संबंध में भारत को निलंबित कर दिया है। पाकिस्तानी निशानेबाजों को आईएसएसएफ विश्व कप में 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल स्पर्धा में भाग लेना था।

  2. नामीबिया के ट्रांसलेटेड चीता के पुनर्वास हेतु किस भारतीय अभ्यारण को चयनित किया गया है ?
    1. काराकोरम अभयारण्य
    2. नौरादेही अभयारण्य
    3. केलादेवी अभयारण्य
    4. समरसोत अभयारण्य

    Show Answers

    23 फरवरी 2019 को नेशनल टाइगर कंजर्वेशन अथॉरिटी ने नामीबिया से पुनर्वास हेतु लाए गए ट्रांसलेटेड चीते को रखने के लिए मध्यप्रदेश के नौरादेही अभ्यारण को चयनित किया है। हाल ही में केंद्र सरकार ने चीता पुनर्वास हेतु विशेषज्ञ पैनल का गठन किया था जिसके सिफारिशों पर मध्यप्रदेश के नौरादेही अभ्यारण को चयनित किया गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि 1947 में भारत के अंतिम चित्तीदार चीता की मृत्यु हो गई थी। 1952 में, देश में पशु को विलुप्त घोषित किया गया था।

  3. वह बहुराष्ट्रीय कंपनी, जिसके द्वारा विश्व का प्रथम निजी रूप से वित्त पोषितमिशन मून” का संचालन किया गया ?
    1. SpaceIL
    2. Kollers
    3. Ftskatis
    4. Glomnics

    Show Answers

    23 फरवरी 2019 को इजराइली कंपनी Spacell द्वारा विश्व का प्रथम निजी रूप से वित्त पोषित “मिशन मून” का संचालन किया गया। इस आयोजन के उपरांत इजराइल रूस (1959), अमेरिका (1962) और चीन (Chang 2013) देशों की सूची में शामिल हो जाएगा, जिसके द्वारा मिशन मून का आयोजन पूर्व में किया जा चुका है। हमें ध्यान देना चाहिए कि SpaceIL एक गैर-लाभकारी कंपनी है जिसकी स्थापना आठ साल पहले Google Lunar X Prize में प्रतिस्पर्धा करने के लिए की गई थी।

  4. फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स द्वारा मौद्रिक सहायता प्राप्त देशों की सूची में पाकिस्तान को स्थान प्रदान किया गया ?
    1. ग्रे सूची में
    2. वाइट सूची में
    3. ब्लेक सूची में
    4. ब्लू सूची में

    Show Answers

    23 फरवरी 2019 को पेरिस, फ्रांस में आयोजित फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स की आधिकारिक बैठक में आतंकवाद और मौद्रिक वित्तपोषण में असफल देशों को सूचीबद्ध किया गया। इस सूची में पाकिस्तान को ग्रे सूची में स्थान प्रदान किया गया है।  यह वित्तीय अवसर है, जब पाकिस्तान को वर्ष 2015 के उपरांत पुनः ग्रे सूची में स्थान प्रदान किया गया। इससे अंतरराष्ट्रीय बैंकिंग और क्रेडिट रेटिंग एजेंसियों द्वारा पाकिस्तान की ऋण रेटिंग में कमी आएगी, जिससे अंतरराष्ट्रीय बॉन्ड बाजारों से धन को टैप करना मुश्किल हो जाएगा।

  5. केंद्रीय उत्पाद शुल्क दिवस प्रतिवर्ष भारत में आयोजित किया जाता है ?
    1. 24 फरवरी
    2. 25 फरवरी
    3. 23 फरवरी
    4. 22 फरवरी

    Show Answers

    केंद्रीय उत्पादन शुल्क दिवस प्रतिवर्ष 24 फरवरी को राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जाता है। यह दिवस सेंट्रल एक्साइज-1944 को लागू करने के उपलक्ष्य पर प्रतिवर्ष 24 फरवरी को आयोजित किया जाता है। यह दिवस केंद्रीय उत्पादन शुल्क अधिकारियों और आबकारी विभाग के कर्मचारियों को अपने कर्तव्य के पालन और योगदान को चिन्हित करने के लिए आयोजित किया जाता है।

  6. Article in PDF: Download Link