GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC February 18, 2019

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-february-18-2019

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam February 18, 2019.

  1. वह राज्य, जिसके शहरी नगर निगम को “स्वछता उत्कृष्टता पुरस्कार 2019” से सम्मानित किया गया ?
    1. छत्तीसगढ़
    2. मध्य प्रदेश
    3. झारखंड
    4. पश्चिमी बंगाल

    Show Answers

    17 फरवरी 2019 को छत्तीसगढ़ के रायगढ़ नगर निगम को “स्वछता उत्कृष्टता पुरस्कार 2019” हेतु चयनित किया गया। यह पुरस्कार आवास और शहरी मामला मंत्रालय द्वारा स्थापित किए गए हैं, जिसका मुख्य उद्देश्य स्वच्छता के माध्यम से शहरी विकास में योगदान को प्रोत्साहित करना है। हमें ध्यान देना चाहिए कि छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर और तमिलनाडु के कुंभकोणम के नगर निगमों को क्रमशः दूसरा और तीसरा पुरस्कार प्रदान किया गया है।

  2. वह संवैधानिक अधिनियम, जिसके तहत संयुक्त राष्ट्र अमेरिका के राष्ट्रपति को आपातकाल शक्तियां लगाने का अधिकार प्राप्त है ?
    1. नेशनल इमरजेंसी एक्ट 1952
    2. नेशनल इमरजेंसी एक्ट 1976
    3. नेशनल इमरजेंसी एक्ट 1989
    4. नेशनल इमरजेंसी एक्ट 2001

    Show Answers

    संयुक्त राज्य अमेरिका के संविधान के अनुसार नेशनल इमरजेंसी एक्ट 1976 के तहत राष्ट्रपति को आपात शक्तियों को औपचारिक रूप से उपयोग लेने के अधिकार प्राप्त होते हैं। इस अधिनियम के तहत राष्ट्रपति को एक संकट के दौरान विशेष शक्तियों को सक्रिय करने का अधिकार प्राप्त हो जाता है। 15 फरवरी 2019 को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिकी कांग्रेस की स्वीकृति के बिना ही मेक्सिको और अमेरिका के बीच दीवार कार्य के संचालन हेतु आवश्यक निधि प्रदान करने के लिए अमेरिका में राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा की।

  3. वह भारतीय अधिकारी, जिससे संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रबंधन रणनीति, नीति और अनुपालन विभाग (DMSPC) में सर्वोच्च पद पर नियुक्त किया गया ?
    1. चंद्रमौली राजनाथन
    2. अनुपम मिश्रा
    3. भगवती प्रसाद
    4. वेंकटेश्वर रामानुजन

    Show Answers

    16 फरवरी 2019 को संयुक्त राष्ट्र ने भारतीय अधिकारी चंद्रमौली राजनाथन (सहायक महालेखा परीक्षक (1993-1995)) को प्रबंधन रणनीति, नीति और अनुपालन विभाग (DMSPC) में सर्वोच्च पद पर नियुक्त किया। वह इस पद पर नियुक्त होने वाली प्रथम भारतीय नागरिक है। हमें ध्यान देना चाहिए कि 1 जनवरी 2019 को स्थापित DMSPC विभाग का लक्ष्य वैश्विक प्रबंधन रणनीति और नीति ढांचे के माध्यम से प्रबंधन के सभी क्षेत्रों में नीति नेतृत्व प्रदान करना है।

  4. केंद्र सरकार द्वारा प्रस्तावित इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर में चार्जिंग स्टेशन के मध्य न्यूनतम दूरी है ?
    1. 25 किमी
    2. 35 किमी
    3. 30 किमी
    4. 50 किमी

    Show Answers

    16 फरवरी 2019 को केंद्र सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए देश में चार्जिंग बुनियादी ढांचे को उन्नत करने हेतु में दिशानिर्देश जारी की। इस दिशा निर्देश के तहत सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशन प्रत्येक 25 किलोमीटर की दूरी पर राज्य मार्गों के दोनों और लगाए जाने आवश्यक है। जबकि भारी भरकम इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए हर 100 किलोमीटर पर राज्य मार्ग के दोनों और चार्जिंग स्टेशन अनिवार्य होंगे।

  5. भारतीय वायु सेना की प्रथम महिला फ्लाइट इंजीनियर है ?
    1. हिना जयसवाल
    2. सीमा विश्वास
    3. साक्षी चारण
    4. आराध्या गुप्ता

    Show Answers

    16 फरवरी 2019 को भारतीय वायु सेना की प्रथम महिला फ्लाइट इंजीनियर के रूप में फ्लाइट लेफ्टिनेंट हिना जयसवाल ने नियुक्ति प्राप्त की। इस पद पर नियुक्त होने वाली प्रथम भारतीय महिला इंजीनियर है। फ्लाइट लेफ्टिनेंट हिना जयसवाल ने जनवरी 2015 में भारतीय वायुसेना के इंजीनियरिंग ब्रांच में नियुक्ति प्राप्त की थी। हमें ध्यान देना चाहिए कि एक फ्लाइट इंजीनियर एक विमान के उड़ान चालक दल का सदस्य होता है और उसे अपने जटिल सिस्टम की लगातार निगरानी और संचालन के लिए विशेष कौशल की आवश्यकता होती है।

  6. PDF Copy of Article: Download Link