GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC February 16, 2019

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-february-16-2019

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam February 16, 2019.

  1. वह राज्य, जहां एक नए गैर-विषैले सांप प्रजाति (Hebius lacrima) की खोज की गई है ?
    1. अरुणाचल प्रदेश
    2. उड़ीसा
    3. पश्चिम बंगाल
    4. मेघालय

    Show Answers

    15 फरवरी 2019 को पेरिस स्थित Museum National d’Histoire Naturelle और गुवाहाटी के हेल्पोलॉजिस्ट जयदित्य पुरकायस्थ द्वारा संयुक्त रूप से अरुणाचल प्रदेश के गुवाहाटी में एक गैर विषैले सांप की प्रजाति की खोज की गई है। साँप की आंख के नीचे काले धब्बे की उपस्थिति के कारण साँप को “क्राइंग कीलबैक (हेबियस लेक्रिमा)” नाम दिया गया है, जिसे रोने के लिए एक भ्रम के रूप में लिया जाता है।

  2. अनडॉन्टेड: सेविंग आइडिया ऑफ इंडिया” पुस्तक के लेखक हैं ?
    1. हमिद अंसारी
    2. पी चिदंबरम
    3. कपिल सिब्बल
    4. तारिक अनवर

    Show Answers

    14 फरवरी 2019 को पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने नई दिल्ली स्थित नेहरू मेमोरियल म्यूजियम में पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम द्वारा लिखित पुस्तक “अनडॉन्टेड: सेविंग आइडिया ऑफ इंडिया” का विमोचन किया। यह पुस्तक देश में भय के माहौल और संवैधानिक मूल्य के खतरे पर प्रकाश डालती है।

  3. केंद्र सरकार द्वारा देश का 26 वां राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय खोला जाना प्रस्तावित किया गया है ?
    1. उत्तराखंड
    2. उड़ीसा
    3. मणिपुर
    4. जम्मू कश्मीर

    Show Answers

    15 फरवरी 2019 को केंद्र सरकार ने उत्तराखंड में देश के 26वें राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय खोले जाने संबंधी प्रस्ताव को सहमति प्रदान की। हमें ध्यान देना चाहिए कि देश का प्रथम राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय “नेशनल लॉ स्कूल, बैंगलोर” वर्ष 1987 में स्थापित किया गया था।

  4. वह राज्य, जहां राष्ट्रीय खेल 2022 का आयोजन किया जाएगा ?
    1. मेघालय
    2. राजस्थान
    3. पंजाब
    4. कर्नाटक

    Show Answers

    15 फरवरी 2019 को खेल और युवा मामलात मंत्रालय ने राष्ट्रीय खेल 2022 के शुभंकर के रूप में “धूमिल तेन्‍दुआ” का चयन किया। क्लाउडेड तेंदुआ जंगली बिल्लियों में से एक है जो गारो, खासी और जयंतिया हिल्स के जंगलों में रहते हैं। हमें ध्यान देना चाहिए कि राष्ट्रीय खेल 2022 का आयोजन मेघालय में किया जा रहा है, जहां वर्ष 2022 में मेघालय अपनी स्थापना के 50 वर्ष पूर्ण करेगा।

  5. नवीनीकरण ऊर्जा मंत्रालय द्वारा ग्रिड आधारित सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित करने संबंधी योजना का नाम है ?
    1. आदर्श
    2. कुसुम
    3. सुखद
    4. स्वाभिमान

    Show Answers

    हालही में केंद्रीय नवीनीकरण ऊर्जा मंत्रालय ने ग्रिड आधारित सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित करने संबंधी योजना “कुसुम” की जानकारी सार्वजनिक की। इस योजना का पूरा नाम ‘Kisan Urja Suraksha evam Utthaan Mahabhiyan (KUSUM/कुसुम) है। इस योजना के तहत प्रत्येक ग्रामीण इलाके में 2 मेगावाट क्षमता की सौर ऊर्जा संयंत्र को ग्रिड से जोड़ा जाएगा। इस योजना के तहत किसान बिजली वितरण कंपनियों को अधिशेष विद्युत बेचकर अतिरिक्त आय प्राप्त कर सकेंगे।

  6. PDF Copy of Article: Download Link

error:
Scroll to Top