GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC February 11, 2019

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-february-11-2019

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam February 11, 2019.

  1. इंडिया ब्रांड इक्विटी फाउंडेशन किस मंत्रालय के अधीन सेवारत है ?
    1. केंद्रीय वाणिज्य मंत्रालय
    2. केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय
    3. केंद्रीय लघु उद्योग मंत्रालय
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    इंडिया ब्रैंड इक्विटी फाउंडेशन (आईबीईएफ) “ब्रांड इंडिया” बनाने के लिए एक निवेश संवर्धन एजेंसी के रूप में वाणिज्य विभाग, वाणिज्य और उद्योग, भारत सरकार द्वारा स्थापित एक ट्रस्ट है। इंडिया ब्रांड इक्विटी फाउंडेशन की स्थापना वर्ष 1996 में केंद्र सरकार द्वारा पूर्णतया वित्तपोषित स्वरूप में की गई थी। आईबीईएफ का प्राथमिक उद्देश्य विदेशी बाजारों में मेड इन इंडिया लेवल के बारे में अंतरराष्ट्रीय जागरूकता को बढ़ावा देना और भारतीय उत्पादों और सेवाओं के प्रसार को सुविधाजनक बनाना है।

  2. क्यूवेट सेंट्रल‘ जंगल और झील क्षेत्र किस देश में स्थित है ?
    1. मोरक्को
    2. इथोपिया
    3. अल्जीरिया
    4. डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो

    Show Answers

    क्यूवेट सेंट्रलकांगो लोकतांत्रिक गणराज्य में स्थित जंगल और झील क्षेत्र है। यह कांगो बेसिन के केंद्र में स्थित है और पश्चिम, उत्तर और पूर्व में कांगो नदी के आर्क से घिरा है। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह क्षेत्र विश्व के सबसे बड़े उष्णकटिबंधीय पेटलैंड में से एक है और यह विश्व का सबसे बड़ा मिट्टी कार्बन का स्टॉक भी है।

  3. ब्रेज़ाविल घोषणा पत्र का संबंध किस उष्णकटिबंधीय क्षेत्र से है ?
    1. क्वींसलैंड, ऑस्ट्रेलिया
    2. शेन्ज़ेन, हांगकांग
    3. क्यूवेट सेंट्रल, कांगो
    4. मुथुपेट, दक्षिण भारत

    Show Answers

    विश्व के सबसे बड़े उष्णकटिबंधीय पेटलैंड कांगो बेसिन स्थित क्यूवेट सेंट्रल क्षेत्र के अनियमित भूमि उपयोग और जल निकासी को रोकने के लिए ब्रैज़ाविली घोषणा पत्र पर हस्ताक्षर किए गए। ब्रैज़ाविली कांगो गणराज्य की राजधानी है, जो कांगो नदी के उत्तर की ओर बसा हुआ है। ब्रैज़ाविली घोषणा पत्र का उद्देश्य पिटलैंड पारिस्थितिकी तंत्र की रक्षा के लिए विभिन्न सरकारी क्षेत्रों के बीच समन्वय और सहयोग को कार्यान्वित करना है।

  4. केंद्र सरकार द्वारा प्रस्तावित वाराणसी एकीकृत विद्युत विकास योजना प्रस्तावित क्रियान्वयन क्षेत्रफल है ?
    1. 16 वर्ग किलोमीटर
    2. 18 वर्ग किलोमीटर
    3. 17 वर्ग किलोमीटर
    4. 21 वर्ग किलोमीटर

    Show Answers

    केंद्र सरकार ने जून 2015 में वाराणसी के लिए भूमिगत केबल कार्यक्रम का शुभारंभ किया था। इस कार्यक्रम के तहत कुल 432 करोड रुपए मूल्य से 16 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में भूमिगत विद्युत लाइनों को डाला जाना प्रस्तावित था। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य वाराणसी को विद्युत आपूर्ति के 86 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष पर ओवरहेड बिजली खंभे हटाना था। इस परियोजना में नदी तट पर स्थित वाराणसी शहर का जलस्तर मुख्य अवरोधक था।

  5. नव स्थापित “हेलेनिक स्पेस एजेंसी” का संबंध किस देश से है ?
    1. स्पेन
    2. ग्रीस
    3. पुर्तगाल
    4. डेनमार्क

    Show Answers

    19 मार्च 2018 को ग्रीस की प्रथम अंतरिक्ष एजेंसीहेलेनिक स्पेस एजेंसी‘ ने अपनी सेवाएं प्रारंभ की। अंतरिक्ष एजेंसी के अध्यक्ष के रुप में डॉ टॉम किरीमिज को नियुक्त किया गया, जिन्हें ग्रीस के अंतरिक्ष अन्वेषण कार्यक्रम के पायनियर के रूप में जाना जाता है। यह अंतरिक्ष एजेंसी प्रारंभिक तौर पर दूरसंचार, रक्षा, चिकित्सा अनुप्रयोग, पर्यावरण निगरानी और कृषि क्षेत्र में देश को सेवाएं प्रदान करेगी। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 2005 में यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी में ग्रीस में यूरो का निवेश किया था और सफलता पूर्वक 6 ट्रांसपोंडर और तीन भूतल आधारित प्रक्षेपण का आयोजन किया।

  6. Article in PDF: Download Link

error:
Scroll to Top