GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC January 9, 2019

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-January-9-2019

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam Jaanuary 9, 2019.

  1. केंद्र सरकार द्वारा सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए आरक्षण की सिफारिश की गई ?
    1. 10%
    2. 12%
    3. 8%
    4. 9%

    Show Answers

    7 जनवरी, 2017 को केंद्र सरकार ने सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से पिछड़े वर्गों के लोगों के लिए नौकरियों और उच्च शिक्षा में दस प्रतिशत आरक्षण प्रदान करने की घोषणा की है। सरकार ने आरक्षण प्रदान करने के लिए संविधान के अनुच्छेद 15 और 16 में संशोधन करने के लिए एक संवैधानिक संशोधन शुरू करने की योजना बनाई है। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्तमान आरक्षण प्रस्ताव को लागू करने का एक तरीका संविधान की नौवीं अनुसूची के तहत आरक्षण प्रदान करने के कानून को शामिल करना है।

  2. वह देश, जिसके द्वारा इस्लाम को विनियमित करने के लिए “सिनिसाइज़िंग इस्लाम” नामक नया कानून पारित किया ?
    1. दक्षिण कोरिया
    2. जापान
    3. चीन
    4. सिंगापुर

    Show Answers

    7 जनवरी, 2017 को पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना ने इस्लाम को विनियमित करने और “सिनिसाइज़िंग इस्लाम” द्वारा समाजवाद के साथ अधिक संगत बनाने के लिए एक नया कानून पारित किया है। यह कानून इस्लाम के प्रति चीन की उदासीनता और आलोचना को शांत करने का कार्य करेगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्तमान समय में चीन में लगभग 20 मिलियन मुस्लिम हैं और इस्लाम नास्तिक चीन में आधिकारिक तौर पर मान्यता प्राप्त पांच धर्मों में से एक है।

  3. भारतीय वैज्ञानिक और तकनीकी शब्दावली आयोग (CSTT) की स्थापना की गई थी ?
    1. अगस्त 1965
    2. दिसंबर 1960
    3. जनवरी 1970
    4. अक्टूबर 1975

    Show Answers

    सीएसटीटी की स्थापना 1960 में सभी भारतीय भाषाओं में वैज्ञानिक और तकनीकी शर्तों को विकसित करने और परिभाषित करने के उद्देश्य से संविधान के अनुच्छेद 344 (4) के प्रावधान के तहत भारत सरकार द्वारा जारी की गई थी। यह हिंदी और अन्य भारतीय भाषाओं में वैज्ञानिक शब्दावली की समानता सुनिश्चित करने के लिए सभी राज्यों के साथ समन्वय भी करता है। इसका मुख्यालय नई दिल्ली में है।

  4. केंद्र सरकार द्वारा “प्रधानमंत्री वय-वंदना योजना” हेतु नोडल एजेंसी के रूप में नियुक्त किया गया ?
    1. भारतीय जीवन बीमा निगम
    2. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया
    3. पंजाब नेशनल बैंक
    4. यूनाइटेड इंडिया इंशोरेंस कॉरपोरेशन

    Show Answers

    केंद्र सरकार द्वारा वयोवृद्ध स्थिति में सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने और अनिश्चित बाजार स्थितियों को सुरक्षित करने के उद्देश्य से ” प्रधानमंत्री वय-वंदना योजना” का शुभारंभ किया गया था। इस योजना के क्रियान्वयन हेतु भारतीय जीवन बीमा निगम को नोडल एजेंसी के रूप में नियुक्त किया गया। इस योजना का लाभार्थी 60 वर्ष या उससे अधिक का भारतीय नागरिक होगा। 2 मई 2018 को केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने वित्तीय समावेश और सामाजिक सुरक्षा के प्रति सरकारी प्रतिबद्धता के अंतर्गत प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के तहत निवेश सीमा को 7.5 लाख रुपये से दोगुना कर 15 लाख रुपये करने के साथ-साथ इसकी सदस्यता की समय सीमा को 4 मई, 2018 से बढ़ाकर 31 मार्च, 2020 करने की भी मंजूरी दे दी।

  5. सेंट्रल भेड़ और ऊन अनुसंधान संस्थान किस राज्य में स्थित है ?
    1. राजस्थान
    2. मणिपुर
    3. हिमाचल
    4. बिहार

    Show Answers

    आईसीएआर-सेंट्रल भेड़ और ऊन अनुसंधान संस्थान एक भारतीय कृषि अनुसंधान सहायक कंपनी है, जो भेड़ और खरगोशों से संबंधित अनुसंधान, प्रशिक्षण और विस्तार गतिविधियों के लिए शुरू की गई है। यह भारत के राजस्थान में अविकानगर, मालपुरा में स्थित है। हाल ही में सेंट्रल भेड़ और ऊन अनुसंधान संस्थान ने भेड़ प्रजनन के लिए नई लैप्रोस्कोप-सहायता वाली गर्भधारण तकनीक विकसित करने का दावा पेश किया।

  6. Article in PDF: https://goo.gl/My9sV7

error:
Scroll to Top