GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC January 8, 2019

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-January-8-2019

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam January 8, 2019.

  1. केंद्रीय कपड़ा मंत्रालय द्वारा सूत की कीमत में उतार चढ़ाव को नियंत्रित करने हेतु प्रारंभ योजना है ?
    1. यार्न बैंक योजना
    2. यार्न मुद्रा योजना
    3. यार्न निर्धारण योजना
    4. यार्न प्रोत्साहन योजना

    Show Answers

    जनवरी 2018 को केंद्रीय कपड़ा मंत्रालय ने सूत की कीमत में उतार चढ़ाव को नियंत्रित करने हेतु “यार्न बैंक योजना” को पावरटेक्स इंडिया योजना के घटकों में से एक के रूप में लॉन्च किया। इस योजना के तहत, पावर लूम बुनकरों द्वारा गठित विशेष प्रयोजन वाहन / कंसोर्टियम को रु 2.00 करोड़ तक का ब्याज मुक्त कोष प्रदान किया जाएगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि पावरटैक्स इंडिया पावर लूम क्षेत्र के विकास के लिए एक एकीकृत योजना है। पावरटेक्स इंडिया का उद्देश्य आम बुनियादी ढाँचे को बढ़ावा देना और देश में पावर लूम सेक्टर का आधुनिकीकरण करना है।

  2. वह चक्रवात, जो भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार अंडमान द्वीप समूह पर भारी वर्षा का मुख्य कारक है ?
    1. ओनिल
    2. पाबुक
    3. येमयिन
    4. फनूस

    Show Answers

    7 जनवरी 2018 को भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने अंडमान द्वीप समूह पर भारी बारिश की चेतावनी जारी की। इस चेतावनी रूप में 90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेगी। इसका मुख्य कारण उत्तर पश्चिम की ओर से बढ़ने वाले चक्रवात पाबुक को बताया गया है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग द्वारा इस चक्रवात को पीले रंग की चेतावनी से प्रदर्शित किया गया। चक्रवात पाबुक की उत्पत्ति थाईलैंड की खाड़ी में हुई है।

  3. संयुक्त राष्ट्र द्वारा विश्व ब्रेल दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 4 जनवरी
    2. 5 जनवरी
    3. 6 जनवरी
    4. 7 जनवरी

    Show Answers

    संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 4 जनवरी को विश्व ब्रेल दिवस के रूप में आयोजित किया जाना प्रस्तावित किया गया था। यह दिवस ब्रेल लिपि के आविष्कार सर लुइस ब्रेल (फ्रांस) के जन्मदिन के उपलक्ष्य में आयोजित किया जाता है। लुई ब्रेल का जन्म फ्रांस में 4 जनवरी 1809 को हुआ था। हमें ध्यान देना चाहिए कि 4 जनवरी, 2017 को संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रथम ‘विश्व ब्रेल दिवस’ (World Braille Day) आयोजित किया गया था।

  4. उत्तर कोयल सिंचाई परियोजना‘ का संबंध किस राज्य से है ?
    1. झारखंड और बिहार
    2. उड़ीसा और छत्तीसगढ़
    3. झारखंड और उड़ीसा
    4. छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश

    Show Answers

    उत्तर कोयल नदी भारतीय राज्य झारखंड में बहने वाली एक नदी है। केंद्र सरकार ने उत्तरी कोयल नदी पर 40 वर्ष पूर्व प्रस्तावित उत्तरी कोयल नदी सिंचाई परियोजना के पुनरारंभ का निर्णय लिया है। उत्तर कोरल (koel) जलाशय परियोजना के शेष कार्यों के लिए 1622.27 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत के साथ जल संसाधन मंत्रालय ने बिहार राज्य और झारखंड राज्य के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। इस परियोजना के तहत झारखंड के कुत्तकु मंडल में 64.82 मीटर ऊंचा बांध बनाया जाएगा, जिसे मोहम्मदगंज बैराज और इंद्रपुरी बैराज द्वारा जल आपूर्ति की जाएगी। यह बांध कुत्तकु बांध के नाम से भी जाना जाएगा।

  5. लोकसभा द्वारा पारित विधेयक, जिससे आर्थिक अपराधियों की धरपकड़ हेतु पारित किया गया ?
    1. आर्थिक अपराधी भगोड़ा विधेयक 2018
    2. बैंकिंग मूल्य अपराधी भगोड़ा विधेयक 2018
    3. भारतीय बैंक आर्थिक अपराधी विधेयक 2018
    4. उपरोक्त में से कोई नहीं

    Show Answers

    7 अगस्त 2018 को भारतीय राष्ट्रपति द्वारा आर्थिक अपराधी भगोड़ा विधेयक 2018 को सहमति प्रदान की गई। जिसका उद्देश्य देश से भागने वाले आर्थिक अपराधियों द्वारा आपराधिक अभियोजन पक्ष को भारतीय अदालतों के अधिकार क्षेत्र के बाहर होने के कारण बचने से रोकना है। यह विधेयक मनी लॉन्ड्रिंग अधिनियम 2002 मे वर्णित एक विशेष न्याय व्यवस्था का अधिकार प्रदान करता है।

  6. PDF Copy of Article: https://goo.gl/DEUAAz