GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC January 3, 2019

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-January-3-2019

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam January 3, 2019.

  1. राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में नामित किया गया ?
    1. ए के सिकरी
    2. करुणा नंद बाजपेयी
    3. अश्वनी कुमार मिश्रा
    4. जग जीवन राम मिधा

    Show Answers

    2 जनवरी 2018 को राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने न्यायमूर्ति ए के सीकरी को राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण (NALSA) के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में नामित किया है। वह जस्टिस मदन बी लोकुर की जगह लेंगे। राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण की स्थापना समाज के कमजोर वर्ग को मुफ्त कानूनी सेवा प्रदान करने के उद्देश्य से कानूनी सेवा प्राधिकरण अधिनियम 1986 के तहत गठित किया गया था।

  2. वह देश, जिसके द्वारा अंतर्राष्ट्रीय व्हेलिंग आयोग की सदस्यता त्यागने की घोषणा की गई ?
    1. ताइवान
    2. जापान
    3. कंबोडिया
    4. फिलीपींस

    Show Answers

    2 जनवरी 2019 को जापान ने अंतर्राष्ट्रीय व्हेलिंग आयोग (IWC) से वापस लेने के अपने फैसले की घोषणा की है। यह घोषणा जापान को वाणिज्यिक व्हेलिंग गतिविधियों को फिर से शुरू करने में सक्षम बनाएगी। हमें ध्यान देना चाहिए कि अंतर्राष्ट्रीय व्हेलिंग आयोग की स्थापना इंटरनेशनल कन्वेंशन ऑफ व्हेलिंग के तहत की गई थी जिस पर 2 दिसंबर 1946 को वाशिंगटन डीसी में हस्ताक्षर किए गए थे।

  3. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा सभी पुलों की एक सूची बनाने और उनकी संरचनात्मक स्थिति का मूल्यांकन का सिस्टम है ?
    1. MIBS
    2. IBMS
    3. BBMS
    4. SBMS

    Show Answers

    1 जनवरी 2019 को सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने इंडियन ब्रिज मैनेजमेंट सिस्टम (IBMS) का अनावरण किया। जिसके तहत देश के सभी पुलों की एक सूची बनाई गई और संरचनात्मक स्थिति का मूल्यांकन भी किया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस व्यवस्था के तहत अक्षांश-देशांतर के संदर्भ में पुल का सटीक स्थान जीपीएस के माध्यम से एकत्र किया जाता है और इन्हीं के आधार पर पुल को ब्रिज लोकेशन नंबर दिया जाता है।

  4. वह देश, जिसके द्वारा चीनी पूंजी बाजारों से ऋण जुटाने के लिए “पांडा बांड” लॉन्च किया जाएगा ?
    1. पाकिस्तान
    2. तंजानिया
    3. मंगोलिया
    4. जॉर्जिया

    Show Answers

    1 जनवरी 2019 को पाकिस्तान सरकार ने चीनी पूंजी बाजार से इन जुटाने के उद्देश्य से “पांडा बांड” लांच करने का निर्णय किया। यह चीनी मुद्रा निवेश योजना के तहत अमेरिकी डॉलर के समकक्ष चीनी मुद्रा को बढ़ावा देगी। हमें ध्यान देना चाहिए कि चीन पाकिस्तान का सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार है। चीन के साथ पाकिस्तान का व्यापार घाटा सबसे ज्यादा है। चीनी मुद्रा में पूंजी जुटाने से पाकिस्तान को घाटा कम करने में मदद मिलेगी।

  5. देश का तीसरा राज्य, जहां हुक्का बार पर प्रतिबंध लगाया गया ?
    1. तेलंगाना
    2. पंजाब
    3. उत्तर प्रदेश
    4. हरियाणा

    Show Answers

    नवंबर 2018 में महाराष्ट्र और गुजरात सरकार के उपरांत पंजाब सरकार ने राज्य में हुक्का बार पर प्रतिबंध लगाया। यह प्रतिबंध राष्ट्रपति द्वारा अनुमोदित सिगरेट और अन्य तम्बाकू उत्पादों (विज्ञापन और व्यापार और वाणिज्य, उत्पादन, आपूर्ति और वितरण के विनियमन) (पंजाब संशोधन) विधेयक, 2018 को सहमति देने के उपरांत प्रभावी हुआ। हमें ध्यान देना चाहिए कि पंजाब सरकार का यह प्रस्ताव राज्य के नागरिकों को हानिकारक निकोटीन से बचाव में सहयोग करेगा।

  6. Article in PDF: https://goo.gl/4ctEwy