GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC January 29, 2019

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-January-29-2019

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam January 29, 2019.

  1. वह नदी, जिस पर गोवा सरकार द्वारा “अटल सेतु” का निर्माण किया गया ?
    1. मंडोवी नदी
    2. चापोरा नदी
    3. मापुसा नदी
    4. साल नदी

    Show Answers

    28 जनवरी 2019 को गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर द्वारा गोवा के मंडोवी नदी पर “अटल सेतु” का निर्माण किया गया। यह एक चार-लेन 5.1 किलोमीटर लंबा केबल-स्टे ब्रिज है, जो राज्य की राजधानी पणजी को उत्तरी गोवा से जोड़ता है। इस पुल का निर्माण गोवा इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन ने निर्माण प्रमुख लार्सन एंड टुब्रो के सहयोग से किया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि मंडोवी नदी (उपनाम: महादयी या म्हदेई नदी) को गोवा की जीवन रेखा माना जाता है।

  2. वह देश, जिसके द्वारा दक्षिण एशिया में नाइट्रोजन प्रदूषण अध्यन हेतु “दक्षिण एशियाई नाइट्रोजन हब” स्थापना की घोषणा की गई है ?
    1. ब्रिटेन
    2. डेनमार्क
    3. जापान
    4. v

    Show Answers

    28 जनवरी 2019 को ब्रिटिश सरकार ने भारत और दक्षिण एशिया में नाइट्रोजन प्रदूषण का अध्ययन करने के लिए “दक्षिण एशियाई नाइट्रोजन हब” को स्थापित करने की घोषणा की। इस अध्ययन का नेतृत्व ब्रिटेन के “सेंटर फॉर इकोलॉजी एंड हाइड्रोलॉजी” द्वारा किया जाएगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस परियोजना हेतु भारत के राष्ट्रीय समुद्र विज्ञान संस्थान, जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय समेत कुल 6 संस्थानों द्वारा अध्ययन सहयोग किया जाएगा।

  3. वह राज्य सरकार, जिसके द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को रोजगार उपलब्ध कराने हेतु “युवा स्वाभिमान योजना” प्रारंभ की गई ?
    1. मध्य प्रदेश
    2. राजस्थान
    3. गुजरात
    4. दिल्ली

    Show Answers

    28 जनवरी 2019 को मध्य प्रदेश सरकार ने समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के बेरोजगार युवाओं के लिए रोजगार उपलब्ध कराने हेतु “युवा स्वाभिमान योजना” प्रारंभ की। इस योजना का उद्देश्य शहर क्षेत्र में समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के युवाओं को शोध दिवस का रोजगार उपलब्ध कराना है जिसके लिए युवाओं को सरकार द्वारा कौशल प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाएगा।

  4. ऑक्सफोर्ड शब्दकोष द्वारा वर्ष 2018 के हिंदी शब्द के रूप में चयनित किया गया है ?
    1. नारी शक्ति
    2. आधार
    3. कल्पना
    4. श्रमदाता

    Show Answers

    28 जनवरी 2019 को ऑक्सफोर्ड शब्दकोश द्वारा वर्ष 2018 के शब्द के रूप में नारी शक्ति शब्द को चुना गया है। इस संबंध में घोषणा जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल के दौरान की गई। भारत सरकार के अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर नारी शक्ति पुरस्कार के संदर्भ में “ नारी शक्ति” शब्द को चयनित किया गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 2017 में पहली बार ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी ने वर्ष के हिंदी शब्द की घोषणा की थी।

  5. अंतरराष्ट्रीय होलोकॉस्ट (Holocaust) स्मरण दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 24 जनवरी
    2. 27 जनवरी
    3. 25 जनवरी
    4. 26 जनवरी

    Show Answers

    अंतरराष्ट्रीय होलोकॉस्ट (Holocaust) स्मरण दिवस द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान की मानवीय त्रासदियों की याद में आयोजित किया जाने वाला अंतर्राष्ट्रीय दिवस है। यह दिवस संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा वर्ष 2005 में अपने संकल्प 60/7 द्वारा अपनाया गया था। यह दिवस प्रतिवर्ष 27 जनवरी को आयोजित किया जाता है, क्योंकि 27 जनवरी 1945 को रेड आर्मी द्वारा नाजियों के सबसे बड़े मृत्यु शिविर, ऑशविट्ज़-बर्कनेउ (पोलैंड) को मुक्ति दिलाई गई थी।

  6. Article in PDF: https://drive.google.com/file/d/1stC4gerdLQKemk7dgkKiTGGTnrG76eCV/edit

error:
Scroll to Top