GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC January 25, 2019

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-January-25-2019

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam January 25, 2019.

  1. प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार-2019 की विजेता छात्र छात्राओं की संख्या है ?
    1. 26
    2. 25
    3. 19
    4. 15

    Show Answers

    23 जनवरी 2019 को राष्ट्रपति ने इनोवेशन, स्कॉलैस्टिक, स्पोर्ट्स, आर्ट्स एंड कल्चर, सोशल सर्विस और बहादुरी की श्रेणी में प्रधान मंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार-2019 प्रदान किया। पुरस्कार दो श्रेणियों में दिए गए- बाल शक्ति पुरस्कार (पूर्व में राष्ट्रीय बाल पुरस्कार) जिसके लिए 26 बच्चों को शॉर्टलिस्ट किया गया था और बाल कल्याण पुरस्कार (पूर्व में राष्ट्रीय बाल कल्याण पुरस्कार) जिसके लिए 2 व्यक्तियों और 3 संस्थानों को सम्मानित किया गया था।

  2. वह भारतीय बंदरगाह, जिसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शीर्ष 100 कंटेनर पोर्ट में सूचीबद्ध किया गया ?
    1. जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट
    2. पारादीप बंदरगाह
    3. तूतीकोरिन बंदरगाह
    4. विशाखापट्टनम बंदरगाह

    Show Answers

    भारत का प्रमुख कंटेनर बंदरगाह जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट (JNPT) शीर्ष 100 कंटेनर बंदरगाहों की सूची में शामिल होने वाला देश का एकमात्र बंदरगाह बन गया है। यह रिपोर्ट लॉयड्स द्वारा जारी की गई है, जिसमें जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट को शीर्ष 30 वैश्विक कंटेनर बंदरगाहों में सूचीबद्ध किया है। वर्ष 2018 में JNPT को 33 वां स्थान प्रदान किया गया था। हमें ध्यान देना चाहिए कि 26 मई 1989 में स्थापित जेएनपीटी बंदरगाह देश का सबसे बड़ा कंटेनर बंदरगाह है।

  3. देश का प्रथम इंटर मॉडल टर्मिनल स्थापित किया जा रहा है ?
    1. गाजीपुर
    2. हल्दिया
    3. वाराणसी
    4. साहिबगंज

    Show Answers

    केंद्रीय सड़क परिवहन और जल संसाधन मंत्रालय द्वारा संयुक्त रुप से उत्तर प्रदेश के गाजीपुर में इंटरमोडल टर्मिनल की आधारशिला रखी गई। यह भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण द्वारा संचालित राष्ट्रीय जलमार्ग – प्रथम, जल मार्ग विकास परियोजना के तहत स्थापित किया जाएगा। यह इंटरमोडल टर्मिनल राष्ट्रीय जलमार्ग- I और राष्ट्रीय जलमार्ग- 31 को संयुक्त रुप से संचालित करेगी। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस परियोजना के अतिरिक्त उत्तर प्रदेश के वाराणसी, साहिबगंज और हल्दिया में मल्टी मॉडल टर्मिनल स्थापित किए जाएंगे।

  4. कन्याकुमारी-नागरकोइल-तिरुवनंतपुरम रेलखंड विद्युतीकरण परियोजना की कुल प्रस्तावित लंबाई है ?
    1. 349 किलोमीटर
    2. 339 किलोमीटर
    3. 321 किलोमीटर
    4. 311 किलोमीटर

    Show Answers

    हाल ही में नागरकोइल जंक्शन रेलवे स्टेशन पर 349 किलोमीटर लंबे कन्याकुमारी-नागरकोइल-तिरुवनंतपुरम रेलखंड विद्युतीकरण परियोजना का शिलान्यास किया गया था। यह परियोजना आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति द्वारा अगस्त 2017 में पारित की गई थी। इस परियोजना का क्रियांवयन 4 वर्ष की अवधि में रेल विकास निगम लिमिटेड द्वारा किया जाएगा। यह परियोजना, केंद्र सरकार द्वारा प्रस्तावित “विझीनजम बंदरगाह परियोजना” के पूर्ण होने पर भारतीय रेलवे को अच्छा राजस्व प्रदान करेगा।

  5. मध्य प्रदेश के सिंदूर नदी से हिरन नदी तक प्रस्तावित 4 लेन सड़क निर्माण परियोजना किस वन्य जीव अभ्यारण से गुजरती है ?
    1. बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान
    2. नौरदेही वन्यजीव अभयारण्य
    3. बोरीवली जीव अभ्यारण
    4. गुगमल राष्ट्रीय उद्यान

    Show Answers

    भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण 24 महीने के निर्माण अवधि के दौरान सिंदूर नदी से हिरन नदी (जबलपुर से भोपाल) तक 4 लेन सड़क निर्माण करवाएगा। इस परियोजना का 13 किलोमीटर लंबा निर्माण नौरदेही वन्यजीव अभयारण्य के 39.750 हेक्टेयर क्षेत्रफल किया जाएगा। इस परियोजना में वन्य जीव आवाजाही की सुविधा के लिए 25 स्थानों पर अतिरिक्त पुलों का निर्माण किया जाएगा।

  6. Article in PDF: https://goo.gl/fBT5Nh