GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC January 22, 2019

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-January-22-2019

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam January 22, 2019.

  1. देश का प्रथम निजी क्षेत्र का आर्म्ड सिस्टम कॉम्प्लेक्स स्थापित किया गया ?
    1. सूरत, गुजरात
    2. अदोनी, उत्तर प्रदेश
    3. कोयंबटूर, तमिलनाडु
    4. मैसूर, कर्नाटक

    Show Answers

    21 जनवरी 2018 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात में सूरत के पास हजीरा में लार्सन एंड टुब्रो (L&T) द्वारा विकसित आर्मर्ड सिस्टम कॉम्प्लेक्स (ASC) का उद्घाटन किया। यह आर्मर्ड सिस्टम्स कॉम्प्लेक्स देश की प्रथम निजी सुविधा कॉम्प्लेक्स है जहां K9 वज्र स्व-चालित हॉवित्जर तोपों का निर्माण किया जाएगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि K9 वज्र स्व-चालित हॉवित्जर तोपों का निर्माण विशेष रूप से पाकिस्तान की सीमा से लगे रेगिस्तानी इलाकों में ऑपरेशन के लिए किया गया है।

  2. देश में अपनी तरह के प्रथम भारतीय राष्ट्रीय सिनेमा संग्रहालय को स्थापित किया गया ?
    1. मुंबई, महाराष्ट्र
    2. मुरादाबाद, उत्तर प्रदेश
    3. तिरुपुर, तमिलनाडु
    4. कोलकाता, पश्चिमी बंगाल

    Show Answers

    21 जनवरी 2018 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुंबई में फिल्म्स डिवीजन ऑफ इंडिया परिसर में भारतीय राष्ट्रीय सिनेमा संग्रहालय (NMIC) का उद्घाटन किया है। इस राष्ट्रीय संग्रहालय की स्थापना का मुख्य उद्देश्य भारत की फिल्म विरासत को संरक्षण प्रदान करना है। हमें ध्यान देना चाहिए कि संग्रहालय को भारत सरकार के नवरत्न उपक्रम एनबीसीसी (इंडिया) लिमिटेड द्वारा श्याम बेनेगल की अध्यक्षता में गठित समिति के मार्गदर्शन में पुनः निर्मित किया गया है।

  3. ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया का मुख्यालय स्थित है ?
    1. उदयपुर, राजस्थान
    2. पुणे, महाराष्ट्र
    3. कैथल, हरियाणा
    4. ग्रेटर नोएडा, उत्तर प्रदेश

    Show Answers

    ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया उद्योग मंत्रालय, भारत सरकार के साथ मोटर वाहन उद्योग द्वारा सहकारी औद्योगिक अनुसंधान संघ है। यह औद्योगिक संघ वर्ष 1981 में पुणे महाराष्ट्र में स्थापित किया गया था। हाल ही में आटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने वाहनों में 15% एम -15 मेथेनॉल मिश्रण का उपयोग कर कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन में काफी समय प्राप्त की है। यह अनुसंधान केंद्र, सरकार के कच्चे तेल आयात निर्भरता को कम करने में बेहतर सहयोग करेगा।

  4. वह बहुउद्देशीय परियोजना, जिसके माध्यम से रेलवे स्टेशनों को डिजिटल हब में बदला जा रहा है ?
    1. रेलटेल
    2. रेल गमन
    3. सुगम रेल
    4. युवा रेल

    Show Answers

    भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी डिजिटल इंडिया पहल के उपाय के रूप में भारतीय रेलवे ने 746 रेलवे स्टेशनों में “रेलवायर वाईफाई” सुविधा को स्थापित किया गया। यह सुविधा भारतीय रेलवे की रेलटेल प्रोजेक्ट के तहत स्थापित की गई है। इस परियोजना के तहत भारतीय रेल गूगल के साथ मिलकर प्रौद्योगिकी भागीदारी के रूप में देश के रेलवे स्टेशनों पर उच्च गति वाईफाई प्रदान किया जाएगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि ‘रेलवायर’, रेलटेल की रिटेल ब्रॉडबैंड पहल के तहत यात्रियों को मुफ्त वाईफाई सेवाएं प्रदान की जा रही हैं।

  5. वह भारतीय उपक्रम, जिसके द्वारा देश की प्रथम लिथियम आयन गीगाफैक्ट्री स्थापित की जाएगी ?
    1. भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड
    2. राष्ट्रीय अल्युमीनियम लिमिटेड
    3. भारत डायनामिक्स लिमिटेड
    4. भारत इंजीनियरिंग प्रोजेक्ट्स लिमिटेड

    Show Answers

    21 जनवरी 2018 को केंद्र सरकार ने भारत हेवी इलेक्ट्रिक लिमिटेड और Libcoin द्वारा संयुक्त रूप से देश के प्रथम लिथियम आयन गीगाफैक्ट्री (Lithium Ion Giga Factory) स्थापित करने संबंधी स्वीकृति प्रदान की। यह संयंत्र क विश्व स्तरीय कंसोर्टियम होगा जिसकी प्रारंभिक क्षमता 1GWh होगी और इसे नियत समय में 30 GWh तक बढ़ाया जाएगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस परियोजना के माध्यम से केंद्र सरकार एकीकृत विनिर्माण पारिस्थितिकी तंत्र विकसित करना चाहती है, जिससे आत्मनिर्भरता और कम लागत का लक्ष्य प्राप्त हो सके।

  6. PDF Copy of Article:https://goo.gl/kLJsgF