GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC January 17, 2019

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-January-17-2019

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam January 17, 2019.

  1. वह उच्च स्तरीय समिति, जिसे जनप्रतिनिधित्व कानून की धारा 126 के पुनः निरीक्षण हेतु गठित किया गया ?
    1. उमेश सिंहा
    2. अरुण माधव ढवले
    3. सोपान महाडू
    4. सतीश हेमचंद्र

    Show Answers

    16 जनवरी 2018 को उप चुनाव आयुक्त उमेश सिन्हा की अध्यक्षता वाली उच्च स्तरीय समिति ने केंद्र सरकार को जनप्रतिनिधित्व कानून की धारा 126 पर अपनी विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत की। इस समिति की सिफारिशों में राजनीतिक दल चुनाव के पहले चरण में मतदान समाप्त होने से कम से कम 72 घंटे पहले अपना घोषणापत्र जारी करें। हमें ध्यान देना चाहिए कि जनप्रतिनिधित्व अधिनियम की धारा 126 जनमत सर्वेक्षण के समापन के लिए निर्धारित घंटे के साथ समाप्त होने वाले अड़तालीस घंटे की अवधि के दौरान सार्वजनिक बैठकों पर प्रतिबंध लगाती है।

  2. केंद्र सरकार द्वारा सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में केंद्र सरकार की प्रस्तावित हिस्सेदारी प्रतिशत है ?
    1. 52%
    2. 50%
    3. 49%
    4. 41%

    Show Answers

    केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में सरकार की हिस्सेदारी को 52% तक सीमित करने संबंधी नए आदेश जारी किए हैं। वर्तमान समय में सार्वजनिक क्षेत्र के कुछ बैंकों में केंद्र सरकार की हिस्सेदारी 75% से अधिक है। हमें ध्यान देना चाहिए कि सरकार की हिस्सेदारी में गिरावट से बैंकों को सेबी द्वारा निर्धारित 25 प्रतिशत सार्वजनिक फ्लोट मानदंडों को पूरा करने में मदद मिलेगी।

  3. IMBEX संयुक्त सैन्य अभ्यास का संबंध किस देश से है ?
    1. सिंगापुर
    2. मलेशिया
    3. श्रीलंका
    4. अफ़ग़ानिस्तान

    Show Answers

    15 जनवरी 2019 को भारत म्यानमार द्विपक्षीय सैन्य अभ्यास “IMBEX” का आयोजन चंडीमंदिर सैन्य स्टेशन (पश्चिमी कमान मुख्यालय) पर शुरू हो गया है। यह IMBEX का दूसरा संस्करण है। IMBEX 2018-19 का उद्देश्य: संयुक्त राष्ट्र ध्वज के तहत संयुक्त राष्ट्र के शांति अभियानों में भाग लेने के लिए म्यांमार प्रतिनिधिमंडल को प्रशिक्षित करना है। हमें ध्यान देना चाहिए कि संयुक्त राष्ट्र शांति सेना में भारत सबसे बड़ा योगदानकर्ताओं में से एक है और संयुक्त राष्ट्र के शांति अभियानों में सेवा देने का समृद्ध अनुभव है।

  4. वह केंद्रीय मंत्रालय,जिसके द्वारा हाल ही में मादक द्रव्यों के सेवन के समाधान हेतु राष्ट्रीय कार्य योजना का मसौदा जारी किया गया ?
    1. खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय
    2. सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय
    3. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय
    4. जल संसाधन मंत्रालय

    Show Answers

    15 जनवरी 2019 को सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने देश में ड्रग और मादक द्रव्यों के सेवन की समस्या के समाधान के लिए ड्रग डिमांड रिडक्शन (2018-2023) के लिए राष्ट्रीय कार्य योजना का मसौदा जारी किया है। इस कार्य योजना का उद्देश्य समस्या से निपटने के लिए प्रभावित व्यक्तियों और उनके परिवारों की शिक्षा, नशामुक्ति और पुनर्वास से जुड़ी एक बहुस्तरीय रणनीति का इस्तेमाल करना है। हमें ध्यान देना चाहिए कि राष्ट्रीय ड्रग डिपेंडेंस ट्रीटमेंट सेंटर के सहयोग से सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय मादक द्रव्यों के सेवन की सीमा और पैटर्न पर एक राष्ट्रीय सर्वेक्षण कर रहा है।

  5. सीताराम लिफ्ट सिंचाई परियोजना का संबंध किस राज्य से है ?
    1. तेलंगाना
    2. गुजरात
    3. उत्तर प्रदेश
    4. मध्य प्रदेश

    Show Answers

    सीता रामा लिफ्ट सिंचाई परियोजना का उद्देश्य तेलंगाना के तीन जिलों भद्राद्री कोथागुडेम, खम्मम और महबूबबाद जिलों में 2.72 लाख हेक्टेयर भूमि को सिंचित करने के लिए गोदावरी नदी के पानी को मोड़ना है। गोदावरी नदी का पानी मौजूदा डममुगुडेम एनीकट बैराज के ऊपर से निकाला जाएगा। 16 जनवरी 2019 को केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने तेलंगाना के सीता राम लिफ्ट सिंचाई परियोजना के लिए अपनी मंजूरी दे दी है। यह परियोजना तीन वर्षों में पूरी होगी और इससे लगभग 1,930 हेक्टेयर क्षेत्र और 157 गाँव जलमग्न हो जाएगे।

  6. PDF Copy of Article: https://goo.gl/CpUETH

error:
Scroll to Top