GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC January 15, 2019

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-January-15-2019

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam January 15, 2019.

  1. वह देश, जिसका नाम हाल ही में बदला गया है ?
    1. मेसिडोनिया
    2. बोत्सवाना
    3. क्रोएशिया
    4. इथियोपिया

    Show Answers

    मैसेडोनिया की संसद ने उत्तरी मैसेडोनिया गणराज्य के रूप में इसका नाम बदलने के लिए देश के संविधान में संशोधन करने का प्रस्ताव पारित किया है। एक दशक से चल रहे विवाद को समाप्त करने के लिए इसका नामकरण ग्रीस (यूनान) के साथ एक ऐतिहासिक समझौते के अनुरूप है। हमें ध्यान देना चाहिए कि “मैसिडोनिया” नाम का उपयोग ग्रीस के यूरोपीय देशों और मैसेडोनिया गणराज्य के बीच विवादित था, जो पहले यूगोस्लाविया के भीतर एक राज्य था।

  2. वह राज्य, जहाँ युवाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए “एक परिवार एक नौकरी” योजना की घोषणा की है ?
    1. कर्नाटक
    2. सिक्किम
    3. तमिलनाडु
    4. आंध्र प्रदेश

    Show Answers

    13 जनवरी 2019 को सिक्किम के मुख्यमंत्री पवन कुमार चामलिंग ने सिक्किम के युवाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए “एक परिवार एक नौकरी” योजना की घोषणा की है। यह योजना राज्य के प्रत्येक परिवार के लिए एक सरकारी नौकरी का अधिकार देती है। हमें ध्यान देना चाहिए कि सिक्किम अपने राजस्व का 70 प्रतिशत राज्य सरकार के कर्मचारियों के वेतन के लिए देता है।

  3. वह उच्च स्तरीय समिति अध्यक्ष, जिन्हें जीएसटी राजस्व में कमी का सामना करने के लिए गठित किया गया है ?
    1. सुशील मोदी
    2. गुरुवर दिवाकर
    3. जगजीवन राम मिर्धा
    4. विनोद गोयल

    Show Answers

    14 जनवरी 2019 को केंद्र सरकार ने बिहार के मुख्यमंत्री सुशील मोदी को जीएसटी रोल-आउट के बाद राज्यों द्वारा होने वाली राजस्व कमी को देखने के लिए सात-सदस्यीय समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया है। यह समिति अर्थशास्त्र और सांख्यिकीय उपकरणों का उपयोग करके डेटा विश्लेषण करेगी और राजस्व वृद्धि के लिए विशेष रूप से उच्च राजस्व की कमी से जूझ रहे राज्यों के लिए सुधार के लिए “उपयुक्त उपाय / नीति हस्तक्षेप” का सुझाव देगी।

  4. वह संवैधानिक संशोधन, जिसके तहत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को 10% आरक्षण प्रदान किया जाएगा ?
    1. 103 वां
    2. 104 वां
    3. 105 वां
    4. 106 वां

    Show Answers

    14 जनवरी 2019 को भारत के राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद ने संविधान (103 वां संशोधन) अधिनियम, 2019 को अपनी स्वीकृति प्रदान की, जो सामान्य वर्ग में आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को नौकरियों और शैक्षणिक संस्थानों में 10 प्रतिशत आरक्षण देता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि 10 प्रतिशत आरक्षण अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के लिए मौजूदा 50% आरक्षण के अलावा कुल आरक्षण 60% कर देगा।

  5. 15 जनवरी प्रतिवर्ष भारत में आयोजित किया जाता है ?
    1. जल सेना दिवस
    2. वायु सेना दिवस
    3. थल सेना दिवस
    4. राष्ट्रीय रक्षा दिवस

    Show Answers

    प्रतिवर्ष 15 जनवरी को भारत में थल सेना दिवस आयोजित किया जाता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि 15 जनवरी 1949 को भारतीय सेना के प्रथम भारतीय लेफ्टिनेंट जनरल के एम करिअप्पा ने कमांडर-इन-चीफ के रूप में अपना पदभार ग्रहण किया था। थल सेना दिवस देश की रक्षा के लिए अपने जीवन का बलिदान करने वाले सभी वीर सैनिकों को सलाम करने का प्रतीक है। थल सेना दिवस का आयोजन प्रतिवर्ष अमर जवान ज्योति, इंडिया गेट पर किया जाता है।

  6. Article in PDF: https://goo.gl/JfV9gZ