GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC January 1, 2019

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-January-1-2019

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam January 1, 2019.

  1. वह राज्य सरकार, जिसके द्वारा राज्य की महिलाओं को मासिक धर्म स्वच्छता प्रदान करने हेतु “खुशी” नामक योजना प्रारंभ की गई ?
    1. ओडिशा
    2. कर्नाटक
    3. तेलंगाना
    4. मणिपुर

    Show Answers

    31 दिसंबर 2018 को उड़ीसा सरकार ने राज्य की महिलाओं को मासिक धर्म स्वच्छता प्रदान करने हेतु “खुशी” नामक योजना प्रारंभ की। इस पहल का उद्देश्य स्कूल जाने वाली लड़कियों में स्वास्थ्य और स्वच्छता को बढ़ावा देना है। राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण के आंकड़ों के अनुसार, ओडिशा में 53% महिलाएं unhygienic तरीकों का इस्तेमाल करती हैं और लगभग 69% महिलाएं मासिक धर्म के दौरान कपड़े का इस्तेमाल करती हैं। इस भयावह परिदृश्य को दूर करने के लिए ओडिशा सरकार ने “खुशी” योजना की शुरुआत की है।

  2. वह राज्य सरकार, जिसके द्वारा स्थानीय निकाय चुनाव में न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता की शर्त को समाप्त किया गया ?
    1. राजस्थान
    2. हरियाणा
    3. मध्य प्रदेश
    4. छत्तीसगढ़

    Show Answers

    30 दिसंबर 2018 को राजस्थान सरकार ने स्थानीय निकाय चुनाव लड़ने के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता की शर्त को समाप्त कर दिया। कैबिनेट ने पिछली सरकार द्वारा शुरू की गई अप्रत्यक्ष पद्धति के बजाय प्रत्यक्ष प्रणाली के माध्यम से निगमों में महापौर और अध्यक्ष के चुनाव कराने का भी निर्णय लिया। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्तमान समय में राजस्थान राज्य में पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव लड़ने के लिए अपने घरों में शौचालय का निर्माण अनिवार्य है।

  3. वह राज्य, जहां देश का प्रथम आध्यात्मिक विभाग स्थापित किया जाएगा ?
    1. मध्य प्रदेश
    2. छत्तीसगढ़
    3. राजस्थान
    4. मेघालय

    Show Answers

    31 दिसंबर 2018 को मध्य प्रदेश सरकार ने मौजूदा विभागों (धर्म न्यास और धर्मस्व सेवा विभाग, मध्यप्रदेश तीर्थ एवम मेला प्राधिकरण) को विलय करके “आध्यात्मिक विभाग” नामक नई विभाग की स्थापना को स्वीकृति प्रदान की। हमें ध्यान देना चाहिए कि मध्य प्रदेश हैप्पीनेस विभाग बनाने वाला भी देश का प्रथम राज्य था।

  4. वह राज्य सरकार, जिसके द्वारा शिल्पकारों को प्रोत्साहित करने हेतु “वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट” योजना प्रारंभ की गई ?
    1. उत्तर प्रदेश
    2. तेलंगाना
    3. आंध्र प्रदेश
    4. राजस्थान

    Show Answers

    31 दिसंबर 2018 को उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के स्वदेशी और विशेष उत्पादों और शिल्प को प्रोत्साहित करने के लिए “वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट” योजना शुरू की है। इस योजना का उद्देश्य उत्तर प्रदेश की समृद्ध विरासत तक पहुंच बढ़ाने के लिए आधुनिकीकरण और प्रचार के माध्यम से पुनर्जीवित करना है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस परियोजना के तहत दुर्लभ और पेचीदा गेहूं-डंठल शिल्प, विश्व प्रसिद्ध चिकनकारी और जरी-जरदोजी के कपड़े, जटिल और तेजस्वी सींग और हड्डी के काम को शामिल किया गया है।

  5. केंद्र सरकार द्वारा “अंतर्राष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान” के क्षेत्रीय केंद्र को स्थापित किया गया ?
    1. वाराणसी, उत्तर प्रदेश
    2. भुवनेश्वर, उड़ीसा
    3. विशाखापट्टनम, आंध्र प्रदेश
    4. मंगलुरू, कर्नाटक

    Show Answers

    30 दिसंबर 2018 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा “अंतरराष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान” के क्षेत्रीय केंद्र उद्घाटन वाराणसी, उत्तर प्रदेश में किया। यह केंद्र अंतरराष्ट्रीय स्तर पर छठा केंद्र है, जिसे भारत में स्थापित किया गया। इसका नाम IRRI-ISARC (दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय केंद्र) रखा गया है। वर्तमान समय में यह उत्तर प्रदेश के वाराणसी स्थित राष्ट्रीय बीज अनुसंधान और प्रशिक्षण केंद्र परिसर में स्थापित किया गया है।

  6. PDF COPY OF Article: https://goo.gl/15SXbF