GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC December 5, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-December-5-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam December 5, 2018, 2018

  1. भारतीय नौसेना द्वारा तटीय सुरक्षा तंत्र की मजबूती के परीक्षण हेतु आयोजित “रक्षा अभियान” का नाम है ?
    1. TROPEX
    2. FEDERAL
    3. COASTAL-X
    4. SUN-SHINE

    Show Answers

    जनवरी से मार्च 2019 तक भारतीय सेना पूरे तटीय सुरक्षा तंत्र की मजबूती के परीक्षण हेतु Theatre Level Operational Readiness Exercise (TROPEX) रक्षा अभियान का आयोजन करेगा। यह सालाना व्यायाम है, जो पश्चिमी समुद्री तट पर होता है। यह न केवल संयुक्त युद्ध क्षमताओं के विभिन्न पहलुओं का परीक्षण करने के लिए आयोजित किया जाता है बल्कि युद्ध जैसी स्थिति में तीन सेवाओं की युद्ध क्षमताओं का परीक्षण भी करता है।

  2. वह प्रथम खाड़ी देश, जिसके द्वारा ओपेक ब्लॉक/ संगठन को छोड़ने की घोषणा की ?
    1. इराक
    2. कतर
    3. कुवैत
    4. वेनेजुएला

    Show Answers

    4 दिसंबर 2018 को विश्व के सबसे बड़े तरल पदार्थ प्राकृतिक गैस के निर्यातक देश कतर ने जनवरी 2019 से ओपेक ब्लॉक/ को छोड़ने की घोषणा की। इसी के साथ कतर सऊदी अरब के नेतृत्व में तेल उत्पादक देशों के ब्लॉक को छोड़ने वाला प्रथम खाड़ी देश बन जाएगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 1960 में इराक के बगदाद में 15 तेल निर्यातक देशों द्वारा एक अंतर सरकारी संगठन ओपेक की स्थापना की गई थी। जिसका मुख्य उद्देश्य सदस्य देशों की पेट्रोलियम नीतियों का समन्वय और एकीकरण करना था।

  3. अंतर्राष्ट्रीय विकलांग व्यक्तिदिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 3 दिसंबर
    2. 4 दिसंबर
    3. 5 दिसंबर
    4. 6 दिसंबर

    Show Answers

    विकलांग (दिव्यांग) व्यक्तियों के समाज के विकास में सहयोग को चिन्हित करने के लिए “अंतर्राष्ट्रीय विकलांग व्यक्तिदिवस प्रतिवर्ष 3 दिसंबर को आयोजित किया जाता है। यह दिवस वर्ष 1992 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा अपने संकल्प 47/3 को पारित कर स्थापित किया गया था। यह दिवस राजनीतिक, सामाजिक, आर्थिक और सांस्कृतिक जीवन के हर पहलू में विकलांग लोगों की स्थिति के बारे में जागरूकता बढ़ाने की भी मांग करता है।

  4. भारत की पहली इंजन कम ट्रेन, जो 180 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से देश की सबसे तेज ट्रेन बनी ?
    1. ट्रेन-17
    2. ट्रेन-18
    3. ट्रेन-20
    4. ट्रेन-21

    Show Answers

    ट्रेन 18 के रूप में जाने वाली भारत की पहली स्वदेशी डिजाइन लोकोमोटिव-कम (इंजन कम) ट्रेन, कोटा-सवाई माधोपुर सेक्शन में टेस्ट रन के दौरान 180 किमी प्रति घंटे की गति सीमा पर पहुंच गई। यह ट्रेन अगली पीढ़ी की शताब्दी एक्सप्रेस का दर्जा रखती है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस ट्रेन का निर्माण चेन्नई स्थित इंटीग्रल कोच फैक्ट्री द्वारा किया गया है और यह 200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार तक चलने में भी सक्षम है।

  5. आपातकालीन प्रतिक्रिया समर्थन प्रणाली” को अपनाने वाला देश का दूसरा राज्य है ?
    1. नागालैंड
    2. उत्तराखंड
    3. केरल
    4. उड़ीसा

    Show Answers

    4 दिसंबर 2018 को पैन इंडिया हेल्पलाइन “आपातकालीन प्रतिक्रिया समर्थन प्रणाली (ERSS)” को अपनाने वाला नागालैंड देश का दूसरा राज्य बन गया। हाल ही में हिमाचल प्रदेश ने “आपातकालीन प्रतिक्रिया समर्थन प्रणाली (ERSS)” के तहत अखिल भारतीय आपातकालीन नंबर ‘112’ सेवा प्रारंभ की थी। हमें ध्यान देना चाहिए कि दिसम्बर 2012 में दुर्भाग्यपूर्ण निर्भया घटना की पृष्ठभूमि में जस्टिस वर्मा कमेटी ने पूरे भारत में ‘आपातकालीन प्रतिक्रिया समर्थन प्रणाली’ के कार्यान्वयन के लिए सुझाव दिया था।

PDF copy of the Article: https://goo.gl/W1wMqJ