GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC December 28, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-December-28-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam December 28, 2018.

  1. वह वाहन निर्माता कंपनी, जिसके द्वारा भारत के प्रथम 205 टी इलेक्ट्रिक ड्राइव्स रियल डंप ट्रक को स्वदेशी रूप से तैयार किया गया ?
    1. भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड
    2. महिंद्रा एंड महिंद्रा
    3. अशोक लेलैंड
    4. टाटा सन्स

    Show Answers

    केंद्र सरकार की महत्वपूर्ण मेड इन इंडिया परियोजना के तहत खनन परियोजनाओं को और अधिक सुगम बनाने के लिए भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड के माइशू संयंत्र द्वारा 205 टी इलेक्ट्रिक ड्राइव्स रियल डंप ट्रक को स्वदेशी रूप से तैयार किया गया। इसका वजन पूरी तरह से लोड होने पर 335 टन होता है। जिसे आसानी से पावर स्टेरिंग और लघु मोड त्रिज्या के लिए ऑपरेट किया जा सकता है। इस इलेक्ट्रिक डम्पर को कोल इंडिया ने नॉर्दर्न कोलफील्ड्स की अमलोहरी कोयला खदान में ट्रायल पर रखा है।

  2. वह राज्य सरकार, जिसके द्वारा हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत में महत्वपूर्ण योगदान के लिए तानसेन पुरस्कार प्रदान किया जाता है ?
    1. राजस्थान
    2. मध्य प्रदेश
    3. उत्तर प्रदेश
    4. कर्नाटक

    Show Answers

    तानसेन पुरस्कार, मध्य प्रदेश सरकार द्वारा हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत में महत्वपूर्ण योगदान के साथ व्यक्तिगत कलाकारों को सम्मानित करने के लिए स्थापित किया गया था। यह पुरस्कार एक स्मृति चिन्ह के साथ 2 लाख रुपये का नकद पुरस्कार के साथ प्रदान किया जाता है। 27 दिसंबर 2018 को सितार वादक मंजू मेहता को तानसेन सम्मान पुरस्कार से सम्मानित किया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि पहला तानसेन सम्मान 2000 में सितार वादक उस्ताद अब्दुल हलीम जाफर खान को दिया गया था।

  3. वह स्वतंत्रता सेनानी, जिसके नाम पर अंडमान निकोबार द्वीप समूह के द्वीपों का नाम रखा जाएगा ?
    1. सुभाष चंद्र बोस
    2. विनोबा भावे
    3. महात्मा गांधी
    4. बाबा अंबेडकर

    Show Answers

    केंद्र सरकार ने अंडमान के रॉस, नील और हैवलॉक द्वीपों का नाम बदलने का फैसला किया है। रॉस, नील और हैवलॉक द्वीपों को क्रमशः नेताजी सुभाष चंद्र बोस द्वीप, शहीद द्वीप और स्वराज द्वीप नाम दिया जाना है। हमें ध्यान देना चाहिए कि द्वितीय विश्व युद्ध के समय जापानी लोगों ने अंडमान द्वीप पर कब्जा करने के बाद, नेताजी ने 30 दिसंबर 1943 को पोर्ट ब्लेयर में झंडा फहराया था।

  4. गहिरमाथा समुद्री अभयारण्य” किस भारतीय राज्य में है ?
    1. आंध्र प्रदेश
    2. उड़ीसा
    3. केरल
    4. तमिलनाडु

    Show Answers

    गहिरमाथा समुद्री अभयारण्य, ओडिशा में स्थित एक समुद्री वन्य जीव अभ्यारण है। यह वन्य जीव अभ्यारण उत्तर में धामरा नदी से दक्षिण में महानदी तक फैला हुआ है। यह समुद्री अभ्यारण ओलिव रिडले समुद्री कछुए के प्रजनन और शिकार का विश्व प्रसिद्ध समुद्र तट है। यह समुद्री अभ्यारण विश्व के सबसे महत्वपूर्ण कछुआ प्रजनन केंद्रों में से एक है। गहिरमाथा समुद्री अभयारण्य अपने सिकुड़ते तटीय क्षेत्र की वजह से समाचार में रहा।

  5. वह केंद्रीय एजेंसी, जिसने वन्यजीव अवैध शिकार समाप्त करने हेतु “ऑपरेशन थंडर बर्ड” का आयोजन किया ?
    1. वन्य जीव अवैध व्यापार नियंत्रण ब्यूरो
    2. वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो
    3. वन्यजीव कदाचार नियंत्रण ब्यूरो
    4. वन्यजीव दुराचार नियंत्रण ब्यूरो

    Show Answers

    जून 2007 में वन्य जीव संरक्षण अधिनियम 1972 के तहत देश में जीव जंतुओं की रक्षा हेतु वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो स्थापित किया गया था। वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो ने मध्य भारत में अवैध शिकार सGK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-December-28-2018माप्ति हेतु “ऑपरेशन थंडरबर्ड” का आयोजन किया था। ऑपरेशन थंडर बर्ड वन्य जीव संरक्षण हेतु इंटरपोल का कोड नाम है।

  6. Article in PDF: https://goo.gl/1JyrN4