GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC December 27, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-December-27-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam December 27, 2018.

  1. राष्ट्रीय मुनाफाखोरी निरोधक प्राधिकरण की सदस्य सख्या है ?
    1. 4
    2. 6
    3. 8
    4. 10

    Show Answers

    व्यापारिक समुदाय द्वारा अनुचित लाभकारी गतिविधियों की जाँच के लिए जीएसटी कानून के तहत एक संस्थागत तंत्र प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा राष्ट्रीय मुनाफाखोरी निरोधक प्राधिकरण का गठन किया गया था। नेशनल एंटी-मुनाफाखोरी प्राधिकरण का नेतृत्व भारत सरकार के सचिव के स्तर के एक वरिष्ठ अधिकारी द्वारा किया जाता है। जिसमें केंद्र या राज्यों से चार तकनीकी सदस्य होते है। हाल ही में नेशनल एंटी-मुनाफाखोरी प्राधिकरण के आकलन में हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड (HUL) ने बड़े पैमाने पर माल एवं सेवा कर (GST) दर में कटौती के बाद 383 करोड़ रुपये की कथित तौर पर मुनाफाखोरी का खुलासा किया है।

  2. विश्व धरोहर स्थल की सूची में शामिल Mount Etna किस देश में स्थित है ?
    1. स्पेन
    2. इटली
    3. बुल्गारिया
    4. डेनमार्क

    Show Answers

    माउंट एटना, काकेशस के बाहर इटली के सिसिली के पूर्वी तट पर यूरोप का सबसे ऊंचा और सबसे सक्रिय ज्वालामुखी है। इसे जून 2013 में यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों की सूची में जोड़ा गया। 24 दिसंबर 2018 को माउंट एटना ज्वालामुखी में विस्फोट हुआ, जिसके परिणामस्वरूप 4.3 की तीव्रता तक 130 से अधिक भूकंप आए है। हमें ध्यान देना चाहिए कि Mount Etna में आखिरी बड़ा विस्फोट 1992 में हुआ था।

  3. वह राज्य सरकार, जिसके द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में छात्रों के लिए ‘भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी इंटरनेशनल स्कूल‘ प्रारंभ किए गए हैं ?
    1. महाराष्ट्र
    2. गुजरात
    3. उत्तर प्रदेश
    4. उत्तराखंड

    Show Answers

    महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने दिवंगत प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की 94 वीं जयंती (24 दिसंबर) के अवसर पर ग्रामीण क्षेत्रों में छात्रों के लिए ‘भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी इंटरनेशनल स्कूल‘ शुरू किया है। यह स्कूल प्रारंभ में 13 जिला परिषदों में स्थापित की जाएगी, जिसे महाराष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा बोर्ड स्कूल से संबद्धता प्राप्त होगी।

  4. वह राज्य सरकार, जिसके द्वारा राज्य संचालित चाइल्ड केयर संस्थानों का नाम बदलकर “जगन्नाथ आश्रम” कर दिया गया ?
    1. कर्नाटक
    2. हरियाणा
    3. उत्तर प्रदेश
    4. तमिलनाडु

    Show Answers

    25 दिसंबर 2018 को हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने राज्य में चलाए जा रहे चाइल्ड केयर संस्थानों के नाम बदलने की घोषणा की है। इस घोषणा के तहत राज्य सरकार द्वारा संचालित चाइल्ड केयर संस्थानों का नाम बदलकर जगन्नाथ आश्रम कर दिया गया है। यह घोषणा संस्थानों और वहां मौजूद बच्चों के प्रतिनिधियों की सहमति से की गई है।

  5. वह राज्य, जहां न्यूट्रॉन संबंधी परीक्षणों के लिए प्रयोगशाला की स्थापना को पर्यावरण मंत्रालय से सहमति प्रदान की गई ?
    1. तमिलनाडु
    2. कर्नाटक
    3. तेलंगाना
    4. आंध्र प्रदेश

    Show Answers

    केंद्रीय पर्यावरण और वन मंत्रालय द्वारा तमिलनाडु के थेनी (बोदी पहाड़ी) पर न्युट्रीनो प्रयोगशाला की स्थापना संबंधी प्रस्ताव को सहमति प्रदान की गई। इस परियोजना के तहत बोदी पहाड़ी के पास भूमिगत प्रयोगशाला में एक बड़ी गुफा और कई छोटी गुफाओं का निर्माण किया जाएगा, जिनकी लंबाई 19 मीटर और चौड़ाई 7.5 मीटर आकार की होगी। यह परमाणु ऊर्जा विभाग एवं विज्ञान तथा प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा संयुक्त रुप से संबंधित है। इस परियोजना के लिए परमाणु ऊर्जा विभाग नोडल एजेंसी है। इस परियोजना का उद्देश्य पार्टिकल न्युट्रीनो का अध्ययन करना है।

  6. Article in PDF: https://goo.gl/3zyzNC