GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC December 18, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-December-18-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam December 18, 2018, 2018

  1. वह विधेयक, जो ट्रांसजेंडर व्यक्तियों को सुरक्षा प्रदान करने के साथ-साथ परिभाषित भी करता है ?
    1. ट्रांसजेंडर अधिकार संरक्षण विधेयक, 2016
    2. ट्रांसजेंडर अधिकार संरक्षण विधेयक, 2018
    3. ट्रांसजेंडर अधिकार संरक्षण विधेयक, 2011
    4. ट्रांसजेंडर अधिकार संरक्षण विधेयक, 2006

    Show Answers

    17 दिसंबर 2018 को केंद्र सरकार ने ट्रांसजेंडर समुदाय को सशक्त बनाने और अलग पहचान प्रदान करने के उद्देश्य से “ट्रांसजेंडर अधिकार संरक्षण विधेयक, 2016” को पारित किया। यह विधेयक कुल 27 संशोधनों के उपरांत लोकसभा द्वारा पारित किया गया है, जिसका मुख्य उद्देश्य ट्रांसजेंडर को परिभाषित करना और ट्रांसजेंडर समुदाय के खिलाफ भेदभाव को प्रतिबंधित करना है।

  2. कैटोवाइस जलवायु परिवर्तन सम्मेलन- 2018 को आयोजित किया गया ?
    1. हंगरी
    2. पोलैंड
    3. डेनमार्क
    4. भारत

    Show Answers

    2-15 दिसंबर 2018 के बीच जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन के पक्षों का 24 वां सम्मेलन (कैटोवाइस जलवायु परिवर्तन सम्मेलन- 2018) को केटोवाइस, पोलैंड में आयोजित किया गया। इस सम्मेलन के दौरान राष्ट्रो द्वारा समझौते के क्रियान्वयन के नियमों पर सहमति प्रदान की गई। हमें ध्यान देना चाहिए कि सदस्य राष्ट्रों द्वारा 1.5 डिग्री सेल्सियस पर जलवायु परिवर्तन के लिए बनाए गए अंतर सरकारी फाइनल रिपोर्ट को अस्वीकार कर दिया गया है।

  3. भारतीय नौसेना के प्रथम सूचना प्रबंधन और विश्लेषण केंद्र को स्थापित किया जाएगा ?
    1. गुरुग्राम, हरियाणा
    2. नोएडा, उत्तर प्रदेश
    3. कोची, केरल
    4. विशाखापट्टनम, आंध्र प्रदेश

    Show Answers

    17 दिसंबर 2018 को केंद्र सरकार ने भारतीय महासागर क्षेत्र में समुद्री सुरक्षा और सूचना विनिमय को बढ़ावा देने के लिए हरियाणा के गुरुग्राम में सूचना प्रबंधन और विश्लेषण केंद्र को स्थापित करेगी। यह केंद्र समुद्री सुरक्षा में सुधार और हिंद महासागर में समुद्री डाकू और आतंकवाद से निपटने के लिए क्षेत्र के देशों के साथ “सफेद शिपिंग” या “वाणिज्यिक शिपिंग” पर जानकारी साझा करेंगे।

  4. नीति आयोग द्वारा आयोजित Women Transforming India -2018 पुरस्कार का विषय है ?
    1. महिला और उद्यमिता
    2. सशक्त महिला
    3. महिला विकास की ओर बढ़ते कदम
    4. महिला विकास और सुरक्षा

    Show Answers

    नीति आयोग द्वारा महिला ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया अवार्ड्स 2018 में नई दिल्ली में 15 महिला उद्यमियों को पुरस्कार दिए गए। WTI पुरस्कार 2018 का विषय: “महिला और उद्यमिता” है। महिला उद्यमिता प्लेटफार्म (WEP) का प्राथमिक उद्देश्य स्थापित और महत्वाकांक्षी भारतीय महिला उद्यमियों दोनों को बढ़ावा देना और उनका समर्थन करना है। हमें ध्यान देना चाहिए कि महिला उद्यमिता प्लेटफार्म अपने तरह के एकीकृत पहुंच मंच का पहला है जो साझेदार संगठनों को भारतीय महिला उद्यमियों को विभिन्न सहायता सेवाएं प्रदान करने की अनुमति देता है।

  5. वह शहर, जहां अंतर्राष्ट्रीय मानकों के अनुरूप भारत के प्रथम अंतरराष्ट्रीय क्रूज टर्मिनल को विकसित किया जा रहा है ?
    1. मुंबई
    2. विशाखापट्टनम
    3. चेन्नई
    4. कोलकाता

    Show Answers

    दिसंबर 2018 को बैलार्ड पियर, मुंबई में अंतरराष्ट्रीय क्रूज टर्मिनल की आधारशिला रखी गई। इस परियोजना के तहत मुंबई पोर्ट ट्रस्ट अंतर्राष्ट्रीय क्रूज टर्मिनल के आधुनिकीकरण और विस्तार का कार्य संभालेगा और पांच बंदरगाहों -मुंबई, गोवा, मैंगलोर, चेन्नई और कोच्चि को क्रूज़ केंद्रों के रूप में विकसित किया जाएगा। केंद्रीय परिवहन और नौवहन मंत्रालय क्रूज नीति के माध्यम से भारत में क्रूज लाइनर ट्रैफिक को 10 गुना बढ़ाकर “550 क्रूज जहाज” करना चाहती है।

  6. PDF Copy of Article: https://goo.gl/8qJB6P