GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC December 13, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-December-13-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam December 13, 2018, 2018.

  1. वह भारतीय नागरिक, जिसे संयुक्त राष्ट्र लेखा परीक्षक पैनल का उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया ?
    1. राजीव महर्षि
    2. अशोक गुप्ता
    3. वैभव चंद्रा
    4. वंदना मलिक

    Show Answers

    नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (CAG) राजीव महर्षि को न्यूयॉर्क में आयोजित संयुक्त राष्ट्र लेखा परीक्षक पैनल उपाध्यक्ष के रूप में निर्वाचित किया गया है, जबकि अध्यक्ष के रूप में यूनाइटेड किंगडम के CAG को अध्यक्ष निर्वाचित किया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि संयुक्त राष्ट्र लेखा परीक्षक पैनल की स्थापना वर्ष 1959 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा की गई थी।

  2. भारत के प्रथम “जीन मॉनेट सेंटर ऑफ एक्सीलेंस” की स्थापना की गई ?
    1. नई दिल्ली
    2. मुंबई
    3. पुणे
    4. लखनऊ

    Show Answers

    12 दिसंबर 2018 को यूरोपीय संघ ने नई दिल्ली स्थित मणिपाल एकेडमी ऑफ हायर एजुकेशन में यूरोपीय अध्ययन विभाग में भारत का पहला जीन मॉनेट सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की स्थापना की। यह संस्कृति, साहित्य, शिक्षा और समाज में भारत-यूरोपीय संघ के अंतःविषय अध्ययनों को आगे बढ़ाने के लिए €1,00,000 के अनुदान के साथ स्थापित किया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि जीन मॉनेट फ्रेंच राजनीतिक अर्थशास्त्री और राजनयिक थे। वह यूरोपीय एकता के प्रभावशाली समर्थक थे और इसे यूरोपीय संघ के संस्थापक पिता के रूप में माना जाता है।

  3. केंद्र सरकार द्वारा नवनियुक्त आरबीआई गवर्नर “शक्तिकांत दास” आरबीआई के गवर्नर होंगे ?
    1. 24 वें
    2. 25 वें
    3. 23 वें
    4. 26 वें

    Show Answers

    भारत के पूर्व आर्थिक मामलों के सचिव और वित्त आयोग के वर्तमान सदस्य शक्तिकांत दास को अगले आरबीआई गवर्नर के रूप में नियुक्त किया जाना है। वह देश के शीर्ष बैंक के 25 वें गवर्नर होंगे। शक्तिकांत दास की नियुक्ति, उर्जित पटेल के इस्तीफे के बाद की गई है। हमें ध्यान देना चाहिए कि ऊर्जित पटेल भारत के चौथे रिजर्व बैंक गवर्नर (सर ओसबोर्न स्मिथ, बेनेगल राम राउ और एस जगन्नाथन) है जिन्होंने कार्यकाल के अंत से पहले अपने पद से इस्तीफा दिया।

  4. अंतरराष्ट्रीय माउंटेन दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 9 दिसंबर
    2. 10 दिसंबर
    3. 11 दिसंबर
    4. 12 दिसंबर

    Show Answers

    अंतरराष्ट्रीय माउंटेन दिवस प्रतिवर्ष 11 दिसंबर को आयोजित किया जाता है। यह जैव विविधता में पहाड़ों के योगदान के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए खाद्य और कृषि संगठन द्वारा मनाया जाता है क्योंकि इसमें स्थलीय जैविक विविधता का लगभग एक चौथाई हिस्सा होता है। अंतरराष्ट्रीय माउंटेन दिवस के 2018 संस्करण का थीम “# माउंटेंस मैटर” है।

  5. प्रधानमंत्री के आर्थिक सलाहकार परिषद (Economic Advisory Council) के अध्यक्ष हैं ?
    1. डॉ बिबेक देबराय
    2. डॉ सुरजीत भल्ला
    3. डॉ राथिन रॉय
    4. डॉ आशिमा गोयल

    Show Answers

    प्रधानमंत्री कार्यालय ने आर्थिक सलाहकार परिषद के गठन संबंधी प्रक्रिया पूर्ण की। प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार आर्थिक सलाहकार परिषद के पांच सदस्यों की अध्यक्षता नीति आयोग सदस्य डॉ बिबेक देबरॉय द्वारा की जाएगी। इस समिति के अन्य अन्य सदस्यों में डॉ राथिन रॉय, डॉ. आशिमा गोयल और रतन वाटल हैं। ईएसी-पीएम(EAC-PM) एक स्वतंत्र संस्था है, जो आर्थिक मुद्दों पर सरकार को विशेष रूप से प्रधान मंत्री को सलाह देती है। इसमें उच्च प्रतिष्ठा और श्रेष्ठता के अर्थशास्त्री होते हैं।

  6. Article in PDF: https://goo.gl/Z6zWZ2